Move to Jagran APP

पथराव व ¨हसक प्रदर्शनों के बीच 4.2 प्रतिशत मतदान

राज्य ब्यूरो, श्रीनगर : पथराव और ¨हसक प्रदर्शनों के बीच मंगलवार को ग्रीष्मकालीन राजधानी श्रीन

By JagranEdited By: Published: Wed, 17 Oct 2018 01:59 AM (IST)Updated: Wed, 17 Oct 2018 01:59 AM (IST)
पथराव व ¨हसक प्रदर्शनों के बीच 4.2 प्रतिशत मतदान
पथराव व ¨हसक प्रदर्शनों के बीच 4.2 प्रतिशत मतदान

राज्य ब्यूरो, श्रीनगर : पथराव और ¨हसक प्रदर्शनों के बीच मंगलवार को ग्रीष्मकालीन राजधानी श्रीनगर में 25 और गांदरबल के 12 वार्डो (कुल 37 वार्ड) में 4.2 प्रतिशत मतदान हुआ। इसके साथ ही शहरी निकायों के गठन के लिए चार चरणों में हुई मतदान प्रक्रिया भी संपन्न हो गई। चुनाव परिणाम 20 अक्तूबर को आएगा। मतदान के दौरान हुए पथराव में भाजपा प्रत्याशी शाजिया खान बाल-बाल बच गई। दिनभर हुई पथराव की घटनाओं में करीब आठ लोग घायल हो गए। श्रीनगर के सौरा इलाके में शाम को मतदान केंद्रों से लौट रहीं पोलिंग पार्टी के वाहनों पर भी पथराव हुआ, जिसमें पांच गाड़ियों को नुकसान पहुंचा है।

loksabha election banner

राज्य में निकायों के गठन के लिए 13 साल बाद शहरी निकायों के चुनाव हुए हैं। यह चुनाव वर्ष 2010 में होने थे, लेकिन कश्मीर के हालत के मद्देनजर यह टलते रहे। इस बार आतंकियों व अलगाववादियों के चुनाव बहिष्कार के फरमान व नेशनल कांफ्रेंस, पीडीपी और माकपा जैसे दलों द्वारा चुनावों में भाग न लेने के एलान के बावजूद यह चुनाव प्रक्रिया आठ अक्तूबर को शुरू हुई थी। मंगलवार को अंतिम चरण का मतदान हुआ। हालांकि इस चरण में श्रीनगर नगर निगम और गांदरबल के अलावा पुलवामा, पांपोर, ºियू, पट्टन, शोपियां और डुरू वेरीनाग शामिल थे, लेकिन मतदान सिर्फ श्रीनगर व गांदरबल में हुआ, क्योंकि अन्य निकायों में कई जगह प्रत्याशी नहीं थे तो कई जगह एक-एक प्रत्याशी होने के कारण वह निर्विरोध चुने गए थे।

राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी शालीन काबरा ने बताया कि राज्य में 79 नगर निकायों के 1145 वार्डो में लगभग 17 लाख मतदाता हैं। चार चरणों में कुल मतदान 35.1 प्रतिशत हुआ। उन्होंने बताया कि गांदरबल के 12 वार्डों में 11.3 प्रतिशत और श्रीनगर में 24 वार्डो में चार प्रतिशत मतदान हुआ है। वार्ड-41 के मतदान केंद्र नौ में आज पुनर्मतदान भी हुआ है। शालीन काबरा ने बताया कि मतों की गिनती 20 अक्तूबर, शनिवार को होगी। उन्होंने इस संदर्भ में सभी जिला उपायुक्तों के साथ वीडियो कांफ्रेंस के जरिए तैयारियों का जायजा लिया। मतगणना शनिवार सुबह नौ बजे शुरू होगी। मतगणना केंद्र में उम्म्मीदवारों और उनके प्राधिकृत एजेंटों को ही प्रवेश की अनुमति के संदर्भ में आवश्यक दिशा निर्देश जारी किए गए हैं।

इससे पूर्व मतदान के दौरान प्रशासन ने सभी संवेदनशील इलाकों में सुरक्षा का कड़ा बंदोबस्त किया था। सुबह छह बजे जब मतदान शुरू हुआ तो श्रीनगर के कई इलाकों में चुनाव बहिष्कार समर्थक भी सड़कों पर आ गए। इसका असर शहर में मतदान पर पड़ा। श्रीनगर में अधिकांश मतदान केंद्रों में मतदाताओं की संख्या दहाई का आंकड़ा पार नहीं कर पाई, जबकि गांदरबल में मतदान के लिए लोग आतंकियों की धमकियों को नकार कर वोट डालने आए। श्रीनगर और गांदरबल में 156 उम्मीदवार मैदान में थे, जिनके लिए 251030 मतदाताओं को मतदान करना था, लेकिन मतदान करने 10637 वोटर ही आए। श्रीनगर में 242122 में से 9678 और गांदरबल में 8908 में 959 मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

इस बीच, श्रीनगर के नौशहरा इलाके में भाजपा प्रत्याशी शाजिया खान के वाहन को चुनाव बहिष्कार समर्थकों की ¨हसक भीड़ ने घेर लिया। उन्होंने उनकी कार पर जमकर पथराव किया। वहां पास ही मौजूद सीआरपीएफ और पुलिस के जवानों ने तुरंत मौके पर पहुंच कर ¨हसक भीड़ पर बल प्रयोग करते हुए भाजपा प्रत्याशी को वहां से निकाला। इससे पूर्व सौरा में शरारती तत्वों ने एक मतदान केंद्र पर हमला करते हुए उस पर पथराव किया। वहां तैनात सुरक्षाकर्मियों ने लाठियों, आंसूगैस और पैलेट गन का सहारा लेकर पथराव कर रही भीड़ को खदेड़ा। इसके अलावा वार्ड नंबर 67 के अंतर्गत खुशीपोरा में बने मतदान केंद्र, ब्रेन निशात वार्ड के अंर्तगत स्काटलैंड स्कूल मंगजगाम में बने मतदान केंद्र, बटपोरा स्थित ब्वायज हाई स्कूल में बने मतदान केंद्र पर चुनाव बहिष्कार ¨हसक समर्थकों ने हमला करते हुए पथराव किया। उन्होंने मतदान के लिए घरों से निकले मतदाताओं को भी निशाना बनाया। सुरक्षाबलों ने लाठियों, आंसूगैस और पैलेट गन का सहारा लेते हुए ¨हसक तत्वों को खदेड़ा। देर शाम गए तक डाउन-टाउन समेत विभिन्न इलाकों में सुरक्षाबलों और शरारती तत्वों के बीच ¨हसक झड़पों का दौर जारी था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.