Move to Jagran APP

कश्मीर में वकीलों ने हड़ताल करते हुए अदालती कामकाज का बहिष्कार किया

कश्मीर घाटी के वकीलों ने आज हड़ताल का एलान किया है।

By Preeti jhaEdited By: Published: Tue, 05 Sep 2017 11:23 AM (IST)Updated: Tue, 05 Sep 2017 11:23 AM (IST)
कश्मीर में वकीलों ने हड़ताल करते हुए अदालती कामकाज का बहिष्कार किया
कश्मीर में वकीलों ने हड़ताल करते हुए अदालती कामकाज का बहिष्कार किया

श्रीनगर, [जेएनएन], एनआईए ने कश्मीर घाटी में अलगाववादी गतिविधियों को धन मुहैया कराने से जुड़े एक मामले में कश्मीर हाई कोर्ट बार एसोसिएशन के अध्यक्ष मियां अब्दुल कयूम को बुधवार (6 सितंबर) को तलब किया है। इसके विरोध में कश्मीर घाटी के वकीलों ने आज हड़ताल का एलान किया है। कुछ वकीलों ने सोमवार को भी कामकाज ठप किया था।

loksabha election banner

बार एसोसिएशन ने एक बयान में कहा कि एनआईए नोटिस निर्दोष लोगों का कायरतापूर्ण उत्पीडन’है और ऐसे लोग एनआईए हमले के पीड़ित बने हुए हैं। अलगाववादी नेता सैयद अली शाह गिलानी के करीबी माने जाने वाले कयूम से बुधवार को एजेंसी के सामने पेश होने को कहा गया है। जांच एजेंसी द्वारा गिरफ्तार कुछ लोगों से पूछताछ के दौरान उनका नाम सामने आया है।

आतंकी फंडिंग मामले में कश्मीर बारचेयरमैन से होगी पूछताछ

राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआइए) ने कश्मीर में आतंकी व अलगाववादी गतिविधियों में पाकिस्तानी फंडिंग के मामले की जांच का दायरे बढ़ाते हुए सोमवार को कश्मीर बार एसोसिएशन के चेयरमैन मियां क्यूम को पूछताछ के लिए छह अगस्त बुधवार को दिल्ली तलब किया है। इस बीच, मियां क्यूम को एनआइए का नोटिस मिलने पर पूरे कश्मीर में वकीलों ने हड़ताल करते हुए अदालती कामकाज का बहिष्कार कर दिया।

वकीलों ने मंगलवार को भी हड़ताल का एलान किया है।संबंधित अधिकारियों ने बताया कि मियां क्यूम का नाम गत दिनों हिरासत में लिए अलगाववादी नेता शब्बीर शाह और नईम अहमद खान के अलावा गिलानी के दामाद अल्ताफ शाह उर्फ फंतोश ने पूछताछ के दौरान कई बार लिया है। उन्होंने बताया है कि मियां क्यूम को भी हवाला के जरिए कथित तौर पर पैसा आता रहा है।

एनआइए द्वारा जारी नोटिस में कहा है कि मियां क्यूम से आइपीसी पैनल कोड के तहत धारा 120बी,121,121ए के अलावा गैरकानूनी गतिविधियां निरोधक अधिनियम की धारा 13, 16,17, 18, 20, 38, 39 व 40 के तहत दर्ज मामलों में पूछताछ होगी।यहां यह बताना असंगत नहीं होगा कि मियां क्यूम को कट्टरपंथी सैयद अली शाह गिलानी के नेतृत्व वाली हुर्रियत कांफ्रेंस का करीबी बताया जाता है।

इस बीच, जम्मू-कश्मीर हाईकोर्ट बार एसोसिएशन के महासचिव बशीर सिददीक ने कहा कि एनआइए का नोटिस साजिश का हिस्सा है। इस नोटिस से पैदा हालात पर चर्चा के लिए बार एसोसिएशन की जनरल काउंसिल की एक बैठक मंगलवार को होगी। इसमें हम आगे की रणनीति तय करेंगे। मंगलवार को भी कश्मीर में सभी जिला, मुंसिफ और हाईकोर्ट समेत सभी अदालतों में वकीलों की हड़ताल रहेगी।

यह भी पढ़ें: अनुच्छेद 35ए सहित अन्य मुद्दो पर विशेष सत्र बुलाया जाए : फारूक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.