Move to Jagran APP

बिगड़ेगा मौसम, चार दिन बारिश और बर्फबारी के लिए रहें तैयार

राज्य ब्यूरो, श्रीनगर : जम्मू कश्मीर में पश्चिमी विक्षोभ मंगलवार को वायुमंडल में सक्रिय होते ही अ

By JagranEdited By: Published: Wed, 02 Jan 2019 08:52 AM (IST)Updated: Wed, 02 Jan 2019 08:52 AM (IST)
बिगड़ेगा मौसम, चार दिन बारिश और बर्फबारी के लिए रहें तैयार
बिगड़ेगा मौसम, चार दिन बारिश और बर्फबारी के लिए रहें तैयार

राज्य ब्यूरो, श्रीनगर : जम्मू कश्मीर में पश्चिमी विक्षोभ मंगलवार को वायुमंडल में सक्रिय होते ही अगले चार दिन तक कश्मीर में हिमपात के साथ जम्मू संभाग के उच्चपर्वतीय इलाकों में बर्फबारी व मैदानी इलाकों में बारिश की पूरी संभावना है। प्रशासन ने किसी भी आपात स्थिति से निपटने की अपनी तैयारी पूरी कर ली है। प्रशासन ने चार व पांच जनवरी को जम्मू-श्रीनगर हाईवे पर यातायात और कश्मीर में हवाई संपर्क प्रभावित होने की आशंका जताई है। इसके अलावा उच्चपर्वतीय इलाकों में हिमस्खलन व बर्फीले तूफान की चेतावनी भी जारी कर दी गई है। अलबत्ता, बारिश-बर्फबारी से सूखी ठंड से जरूर राहत मिलेगी।

loksabha election banner

राज्य के मौसम में बदलाव का असर मंगलवार को नजर आया। दिनभर आसमान पर बादल छाए रहे और शीतलहर जारी रही। दिन का अधिकतम तापमान सामान्य से तीन से चार डिग्री नीचे चला गया। श्रीनगर में आज का दिन जम्मू की बीती रात से भी ज्यादा ठंडा रहा। जम्मू में सोमवार रात न्यूनतम तापमान 5.5 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया, जबकि श्रीनगर में मंगलवार को दिन का अधिकतम तापमान 5.2 डिग्री सेल्सियस रहा, जो सामान्य तौर पर आठ डिग्री सेल्सियस होना चाहिए। जम्मू में अधिकतम तापमान सामान्य 19 डिग्री से नीचे 16.6 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। वहीं श्रीनगर में न्यूनतम तापमान शून्य से नीचे -4.2 डिग्री सेल्सियस रहा। राज्य में लगभग एक माह से मौसम सामान्य तौर पर शुष्क बना हुआ है। इससे पूरे राज्य विशेषकर कश्मीर घाटी में सूखी ठंड का प्रकोप लगातार बढ़ रहा है। छह से मौसम में आएगा सुधार :

मौसम विभाग के श्रीनगर स्थित केंद्र के निदेशक सोनम लौटस ने बताया कि मंगलवार रात से ही वादी में कहीं-कहीं हिमपात और बारिश की पूरी संभावना है। बुधवार और वीरवार को हल्की बारिश व हिमपात होगा, जबकि शुक्रवार और शनिवार को तेज बारिश के अलावा भारी हिमपात की संभावना है। रविवार, छह जनवरी से मौसम में सुधार आएगा। प्रशासन मुस्तैद, जारी किए दिशा निर्देश :

कश्मीर के मंडलायुक्त कश्मीर बसीर अहमद खान ने मौसम विभाग से मिली जानकारी के आधार पर संबंधित प्रशासन को आपात स्थिति से निपटने के लिए पूरी तरह तैयार रहने का निर्देश दिया है। उन्होंने बताया कि पीरपंजाल के बायीं तरफ ढलानों पर स्थित आवासीय बस्तियों के अलावा जोजिला, सोनमर्ग, द्रास, कारगिल, लेह व उत्तरी कश्मीर के उच्च पर्वतीय इलाकों में हिमस्खलन के अलावा बर्फीला तूफान भी आ सकता है। इसलिए संबंधित इलाकों में रहने वाले लोग पूरी एहतियात बरतें। उन्होंने सभी जिला उपायुक्तों को अपने-अपने इलाके में हिमपात के दौरान सड़कों से बर्फ हटाने व सभी आवश्यक सेवाओं को बहाल रखने की पूरी तैयारी रखने को भी कहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.