राज्य ब्यूरो, श्रीनगर : श्री अमरनाथ यात्रा शुरू होने से करीब 48 घंटे पहले उत्तरी कश्मीर में नियंत्रण रेखा (एलओसी) पर केरन (कुपवाड़ा) सेक्टर में सेना के जवानों ने मंगलवार तड़के आतंकियों की घुसपैठ को नाकाम बनाते हुए उनके दो गाइडों को एक मुठभेड़ में मार गिराया। मुठभेड़स्थल से भारी मात्रा में युद्धक सामग्री और हेरोइन जैसे नशीले पदार्थ के दो पैकेट भी मिले हैं। इस मुठभेड़ और हथियारों की बरामदगी को सुरक्षाबल एक बड़ी कामयाबी मान रहे हैं। उनके मुताबिक, अगर आतंकी घुसपैठ कर जाते या हथियारों की खेप कश्मीर में सक्रिय अन्य आतंकियों तक पहुंचती तो उसका इस्तेमाल तीर्थयात्रा पर हमले के लिए हो सकता था। फिलहाल, सेना के जवानों ने मुठभेड़स्थल और उसके साथ सटे इलाकों में सघन तलाशी अभियान चला रखा है।

मारे गए दोनों आतंकी गाइड केरन सेक्टर के ही रहने वाले हैं और उनके नाम माजिद चेची और शमसुदीन बेग हैं। पुलिस के मुताबिक, ये दोनों गुलाम कश्मीर से आने वाले आतंकियों को घुसपैठ में मदद करने के अलावा कश्मीर में सक्रिय आतंकियों के लिए हथियारों व नशीले पदार्थाें की तस्करी भी करते थे। पुलिस सूत्रों के अनुसार, यह पता लगाने का प्रयास किया जा रहा है कि ये दोनों घुसपैठियों को लेकर आ रहे थे या फिर सिर्फ वहां हथियार व नशीले पदार्थो को लेने के लिए गए थे।

इस बीच, संबंधित सैन्याधिकारियों ने बताया कि केरन सेक्टर में सोमवार को आधी रात के बाद जवानों का एक दल इंडिया गेट-बिच्छू इलाके में एलओसी के अग्रिम छोर पर गश्त कर रहा था। जवानों को वहां कुछ संदिग्ध तत्व नजर आए। जवानों ने उन्हें ललकारते हुए आत्मसमर्पण के लिए कहा। जवानों की ललकार सुनते ही संदिग्ध तत्वों ने उन पर फायरिग शुरू कर दी। जवानों ने भी जवाबी फायर किया और दोनों तरफ से गोलियों की बौछार शुरू हो गई, जो करीब एक घंटे तक चली।

मंगलवार तड़के सूर्याेदय के समय जवानों ने सावधानीपूर्वक आगे बढ़ते हुए मुठभेड़स्थल की तलाशी ली। उन्हें वहां गोलियों से छलनी दो शव और उनके पास से हथियार और हेरोइन जैसे नशीले पदार्थ के दो पैकेट मिले। तारबंदी के पार तलाशी लेते हुए जवानों को वहां भी हथियार और अन्य साजो सामान मिला है।

सैन्य सूत्रों ने बताया कि जिस तरह से मुठभेड़ हुई है, उसे देखते हुए कहा जा सकता है कि माजिद और शमसुदीन दोनों ही आतंकियों व उनके साजो सामान को लेने के लिए आए थे। वह रौटानार इलाके में घुसपैठ में सहयोग कर रहे थे, लेकिन इन दोनों के मारे जाने से घुसपैठ नाकाम हो गई है। यह हुआ बरामद :

मारे गए गाइड से बरामद हथियारों में चार एके-47, एक एके-56 राइफल, एक एसाल्ट शाटगन, 16 मैगजीन, 7.62 एमएम के 128 और 7.62 एमएम बाल के 177 कारतूस व चार ग्रेनेड भी मिले हैं।

Edited By: Jagran