श्रीनगर, संवाद सहयोगी : एकीकृत जम्मू कश्मीर के पुनर्गठन के बाद से ठप पड़ीं खेल गतिविधियों के बीच आइ-लीग फुटबाल प्रतियोगिता के कुछ मैच कश्मीर में खेले जाने की खबर से खेल प्रेमियों और खिलाडिय़ों की बांछें खिल गई हैं। उन्हें अब नए जम्मू कश्मीर में बदलाव की सुबह नजर आने लगी है। कश्मीर के युवा दिलचस्पी लेते हुए कहते हैं यह फुटबाल प्रतियोगिता उनके दिलों की धड़कनें बढ़ाएगी। इसलिए भी कि इसमें रियल कश्मीर फुटबाल टीम भी हिस्सा ले रही है। उन्हें खुशी है कि कश्मीर में खेल गतिविधियां फिर से शुरू हो रही हैं। यह वादी के लोगों के लिए शुभ संकेत भी है।

दरअसल, राष्ट्रीय स्तर की फुटबाल प्रतियोगिता आइ-लीग का पहला मैच 12 दिसंबर को श्रीनगर में खेला जाएगा। श्रीनगर के स्टेडियम में दिसंबर में प्रतियोगता के तीन मैच खेले जाएंगे, जबकि जनवरी के मैचों के लिए रूपरेखा बनाई जा रही है। आल इंडिया फुटबाल फेडरेशन द्वारा इस प्रतियोगिता का 30 नवंबर को उद्घाटन हो गया है। हालांकि, इसका पहला मैच चार दिसंबर को कोलकाता में होगा। चार अप्रैल 2020 तक चलने वाली इस प्रतियोगिता में रियल कश्मीर जम्मू कश्मीर राज्य का प्रतिनिधित्व कर रही है। श्रीनगर में मैच होने से वादी के लोग विशेषकर खेल प्रेमी काफी खुश हैं। उनका मानना है कि इससे खिलाडिय़ों को न केवल अपनी प्रतिभा दिखाने का मौका मिलेगा, बल्कि पांच अगस्त से ठप पड़ीं खेल गतिविधियां भी फिर से पटरी पर आ जाएंगी।

कश्मीर के खेल प्रेमी तुफैल निसार ने कहा कि कश्मीर में वैसे भी खेल गतिविधियां कम ही होती हैं। ऐसे में खेलों में दिलचस्पी लेने वाले युवाओं को अपना हुनर दिखाने का मौका नहीं मिलता है। पिछले कुछ वर्षों से वादी में विभिन्न खेलों व खेल प्रतियोगिताओं के आयोजन से खिलाडिय़ों को अपना हुनर दिखाने के लिए एक प्लेटफार्म भी मिला और खेल प्रेमियों का मनोरंजन भी हुआ। निसार ने कहा कि बीते तीन महीनों से वादी में जो हालात रहे, उससे हम काफी नाउम्मीद थे कि अब शायद ही यहां फिर से कोई खेल गतिविधि हो, लेकिन आइ-लीग के मैच यहां आयोजित होने की खबर से हम काफी खुश हैं।

यह एक बड़ी खुशखबरी है मेरे लिए। मैं फुटबाल का शौकीन हूं। पिछले साल फुटबाल के जितने मैच यहां हुए, मैंने सब देखे। इस साल 5 अगस्त के बाद से यहां सब कुछ ठप हकर रह गया। स्टेडियमों में सन्नाटा पसरा हुआ था। शुक्र है कि अब फिर से यहां खेल गतिविधियां शुरू हो जाएंगी।

महरान सैयद दुर्नानी, खेल प्रेमी

मुझे खुशी है कि यहां आइ-लीग जैसे फुटबाल के बड़े टूर्नामेंट के मैच खेले जाएंगे। इससे यहां खेलों में रुचि रखने वाले लोगों का मनोरंजन भी होगा और खिलाडिय़ों में जोश भी बढ़ेगा। यह खुशी की बात है। आगे भी ऐसे आयोजन होते रहने चाहिए।

-आरिफ नबी, फिजिकल टीचर

आइ-लीग के मैच यहां होने से मैं बहुत खुश हूं। रियल कश्मीर मेरी पसंदीदा टीम है। पिछले साल मैंने इस प्रतियोगिता के सभी मैच देखे थे। खूब मजा आया था। अपनी टीम के खिलाडिय़ों की परफारमेंस पर तालियां बजाकर खूब हौसला बढ़ाया था। इस बार भी अपनी टीम के खिलाडिय़ों को खेलते देखने का मौका मिलेगा।

-हिब्बा कौसर, छात्रा 

Posted By: Rahul Sharma

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस