Move to Jagran APP

पंचायत चुनाव में भाग लेने पर आंखों में डाला जाएगा तेजाब

राज्य ब्यूरो, श्रीनगर : राज्य में पंचायत चुनावों की सुगबुगाहट तेज होने के साथ ही आतंकी स

By JagranEdited By: Published: Tue, 09 Jan 2018 03:14 AM (IST)Updated: Tue, 09 Jan 2018 03:14 AM (IST)
पंचायत चुनाव में भाग लेने पर आंखों में डाला जाएगा तेजाब
पंचायत चुनाव में भाग लेने पर आंखों में डाला जाएगा तेजाब

राज्य ब्यूरो, श्रीनगर : राज्य में पंचायत चुनावों की सुगबुगाहट तेज होने के साथ ही आतंकी संगठन हिजबुल मुजाहिदीन ने लोगों को इस प्रक्रिया से दूर रहने का फरमान सुनाया है। हिज्ब ने कहा कि जो भी पंचायत चुनावों में हिस्सा लेगा, उसकी आंखों में तेजाब डालकर उसे हमेशा के लिए अंधा बना दिया जाएगा।

loksabha election banner

सोशल मीडिया पर दो आतंकी कमांडरों की वायरल हुई ऑडियो क्लिप से लोगों की आंखों में तेजाब डालने की फरमान का पता चला है। इस ऑडियो क्लिप में हिज्ब के डिवीजनल कमांडर रियाज नायकू और समीर टाइगर की बातचीत है। यह दोनों दक्षिण कश्मीर में सक्रिय हैं।

ऑडियो क्लिप में रियाज नायकू और समीर टाइगर अपने साथी आतंकियों को पंचायत चुनावों को नाकाम बनाने के बारे में समझा रहे हैं। रियाज कह रहा है कि वर्ष 2016 में कई कश्मीरी नौजवान पैलेट गन के कारण अंधे हुए हैं। इसलिए हमने तय किया है कि इस बार जो भी चुनाव में हिस्सा लेगा, उसे घर से बाहर निकाल उसकी आंखों में तेजाब डाला जाएगा ताकि वह अंधा होकर अपने परिवार पर बोझ बन जाए। उसे जो भी देखे डरे।

आतंकी कमांडरों की बातचीत में समीर टाइगर पूछ रहा है कि पंचायत चुनाव होने वाले हैं। हमारी रणनीति क्या होगी, आपका क्या हुक्म है। इस पर नायकू कहता है कि किसी को कत्ल करने का लाभ नहीं है। जो भी चुनाव में हिस्सा ले या नामांकन भरे, उसकी आंखों में तेजाब डाला जाएगा।

नायकू ऑडियो क्लिप में कह रहा है कि जो लोग चुनावों में हिस्सा लेते हैं, वह अपने परिवार पर बोझ होते हैं। उनके परिजन जानबूझकर उन्हें चुनावों में उतारते हैं ताकि वह मारे जाएं और सरकार परिवार को मुआवजा और सरकारी नौकरी दे।

सोशल मीडिया पर वायरल हो रही इस ऑडियो क्लिप में आतंकी कमांडर पहले चुनावों में हिस्सा ले रहे लोगों की हत्याओं की व्यर्थता का जिक्र करते हुए कह रहा है कि 28 वर्षो से हम चुनावों का विरोध करते हुए चुनावों में भाग लेने वालों को गंभीर परिणामों की धमकी देते आ रहे हैं, लेकिन क्या हुआ। लोगों को कोई फर्क नहीं पड़ा। पिछले चुनावों के दौरान हमने कई लोगों को मारा। कई को एजेंसियों ने निशाना बनाया, लेकिन क्या हुआ। चुनाव में भाग लेने वाले और उनके परिवार को ही फायदा पहुंचा। जो मारे गए, उनके परिवार वालों को मुआवजा मिला। इस बार हमें अलग तरीका अपनाना होगा।

ऑडियो क्लिप में रियाज नायकू ने ओवरग्राउंड वर्करों के बारे में भी सलाह दी है। वह समीर से कह रहा है कि अगर कभी किसी ओवरग्राउंड वर्कर को पुलिस या सेना पूछताछ के लिए बुलाती है तो उसका दोबारा सहयोग न लिया जाए क्योंकि वह सुरक्षाबलों का मुखबिर बन सकता है। अतीत में हमने ऐसा कई बार देखा है।

अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक मुनीर अहमद खान ने इस ऑडियो क्लिप पर किसी तरह की प्रतिक्रिया से इन्कार करते हुए कहा कि अभी हम इसकी सच्चाई जानने का प्रयास कर रहे हैं। एक अन्य पुलिस अधिकारी ने कहा कि समीर और रियाज के बीच संबंध तनावपूर्ण हैं। ऐसे में समीर टाइगर द्वारा रियाज नायकू से बातचीत करना और अपने लिए कोई आदेश मांगना गले नहीं उतरता। फिलहाल, इस ऑडियो क्लिप की सच्चाई का पता लगाने के लिए विशेष दल बनाया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.