श्रीनगर, राज्य ब्यूरो। Grenade Attack in Anantnag. जम्मू-कश्मीर में मंगलवार को अनंतनाग के पंचायत घर हकुरा में आतंकियों नें ग्रेनेड हमले किया। इस हमले में सरपंच सहित दो लोगों की मौत हो गई है। घटना दोपहर बाद हुई। 

जानकारी के मुताबिक, लोग जम्मू-कश्मीर प्रशासन के गांव की ओर अभियान में भाग लेने गए थे। इसी दौरान आतंकियों ने ग्रेनेड हमला किया। वहीं, श्रीनगर के हजरतबल क्षेत्र में आतंकियों ने कश्मीर विश्वविद्यालय के पास ग्रेनेड हमला किया। हमले में चार लोग घायल हो गए। हमले के बाद सुरक्षाबलों ने पूरे क्षेत्र को घेर लिया है।

दक्षिण कश्मीर के पुलवामा जिले में सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच मुठभेड़ में दो आतंकी मारे गए। मारे गए दोनों आतंकी हिजबुल मुजाहिदीन के हैं। वहीं, दक्षिण कश्मीर के त्राल में आतंकियों ने सोमवार देर रात एक धार्मिक स्थल को जला दिया।

जम्मू जिले के अखनूर के प्लांवाला में पाकिस्तान की ओर से गोलाबारी की गई। सीमांत चौकियों, रिहायशी इलाकों को निशाना बनाकर मंगलवार सुबह छह बजे तक पाकिस्तान ने गोले दागे गए। इधर, भारतीय सेना ने पाकिस्तानी गोलाबारी का कड़ा जवाब दिया। पिछले कई दिनों से पाकिस्तान प्लांवाला में नियंत्रण रेखा पर लगातार गोलाबारी कर सीमांत क्षेत्र के हालात खराब कर रहा है।

भारत की जवाबी कार्रवाई में दो पाक सैनिक ढेर व कई चौकियां क्षतिग्रस्त

पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान जम्मू संभाग में अंतरराष्ट्रीय सीमा से लेकर एलओसी तक भारी गोलाबारी कर रहा है। रविवार देर शाम से सोमवार रात तक पाकिस्तान ने जम्मू के प्लांवाला के अलावा कठुआ जिले के हीरानगर सेक्टर और पुंछ के शाहपुर किरनी सेक्टर में भारी गोलाबारी की। भारत ने भी इसका कड़ा जवाब दिया। प्लांवाला में जवाबी कार्रवाई में सीमा पार पाकिस्तान के दो सैनिकों के मारे जाने व कई चौकियां को भारी क्षति पहुंचने की सूचना है।

पाकिस्तान ने जम्मू के अखनूर के प्लांवाला में रविवार रात रिहायशी इलाकों व सीमांत चौकियों को निशाना बनाकर गोले दागने शुरू कर दिए। यह सिलसिला सोमवार सुबह पांच बजे तक जारी रहा। इस दौरान भारतीय सेना ने भी पाकिस्तान की चौकियों को निशाना बनाकर कार्रवाई की। जवाबी कार्रवाई में पाकिस्तान को काफी नुकसान होने की सूचना है। सुबह पांच बजे प्लांवाला में स्थिति शांत हो गई, लेकिन पाकिस्तान ने पुंछ जिले के शाहपुर-किरनी इलाके में गोलाबारी शुरू कर दी। यहां भी भारत की सैन्य चौकियों व रिहायशी इलाकों को निशाना बनाया गया। पाक गोलाबारी सुबह दस बजे से दोपहर तक जारी रही।

भारतीय सेना ने इस गोलाबारी का उचित जवाब दिया। इसके बाद दोपहर डेढ़ बजे पाकिस्तान ने फिर प्लांवाला में गोलाबारी शुरू कर दी। सीमा पार से दोपहर सवा दो बजे तक गोले दागे गए। इसके बाद से गोलाबारी थमी है। रात कार नौ बजे पाकिस्तान ने फिर प्लांवाला में गोलाबारी शुरू कर दी। पाकिस्तान की इस हरकत से प्लांवाला और शाहपुर-किरनी इलाके में किसी नुकसान की सूचना नहीं है।इससे पूर्व रविवार देर शाम करीब साढ़े आठ बजे पाकिस्तान ने अंतरराष्ट्रीय सीमा पर हीरानगर सेक्टर के मनयारी, पानसर, रठुआ, गंजराल आदि गांवों में मोर्टार तथा छोटे हथियारों से गोलीबारी की, जो सोमवार सुबह चार बजे तक रुक-रुक कर जारी रही। इसका बीएसएफ ने भी मुंहतोड़ जवाब दिया। भारतीय क्षेत्र में किसी नुकसान की सूचना नहीं है।

वहीं, सुबह बीएसएफ, पुलिस, एसओजी ने पानसर क्षेत्र में तलाशी अभियान चलाकर पूरे क्षेत्र को खंगाला, लेकिन कुछ नहीं मिला। पाकिस्तानी गोलाबारी के कारण सीमा से सटे रिहायशी इलाकों में दहशत का माहौल है। रातभर लोग अपने घरों में दुबके रहे, जबकि कइयों ने गोलाबारी के दौरान बंकरों में भी शरण ली। वहीं पाकिस्तान आतंकियों की घुसपैठ करवाने के लिए क्षेत्र में आए दिन गोलाबारी कर रहा है, लेकिन भारतीय सेना व बीएसएफ उनके नाकाम प्रयास को कामयाब नहीं होने दे रही।

जम्मू-कश्मीर की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Posted By: Sachin Mishra

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस