Move to Jagran APP

उड़ी व नौशहरा में घुसपैठ नाकाम, चार आतंकी ढेर

राज्य ब्यूरो, श्रीनगर : पाकिस्तानी सेना ने वीरवार को नियंत्रण रेखा पर राजौरी के नौशहरा सेक्

By JagranEdited By: Published: Fri, 19 Oct 2018 02:02 AM (IST)Updated: Fri, 19 Oct 2018 02:02 AM (IST)
उड़ी व नौशहरा में घुसपैठ नाकाम, चार आतंकी ढेर
उड़ी व नौशहरा में घुसपैठ नाकाम, चार आतंकी ढेर

राज्य ब्यूरो, श्रीनगर : पाकिस्तानी सेना ने वीरवार को नियंत्रण रेखा पर राजौरी के नौशहरा सेक्टर और उत्तरी कश्मीर के उड़ी सेक्टर में घुसपैठ करवाने का प्रयास किया। भारतीय सेना ने दोनों प्रयासों को नाकाम बनाते हुए चार आतंकियों को मार गिराया। यह चारों आतंकी उड़ी में मारे गए हैं और इनके पाकिस्तानी होने की संभावना जताई जा रही है। सेना ने मुठभेड़स्थल और उसके साथ सटे इलाकों में एहतियातन सघन तलाशी अभियान चला रखा है। पिछले दो दिन में कश्मीर के कुल सात आतंकी मारे गए हैं। लश्कर कमांडर सहित दो आतंकी बुधवार को श्रीनगर मुठभेड़ में मारे गए थे, जबकि तहरीक-उल-मुजाहिदीन का डिवीजनल कमांडर वीरवार को पुलवामा मुठभेड़ में मारा गया।

loksabha election banner

जानकारी के अनुसार, उड़ी सेक्टर के अंतर्गत बोनियार सब-सेक्टर में टुरना अग्रिम चौकी के साथ सटे जंगल में सेना की पांच ग्रेनेडियर्स के जवानों ने घुसपैठियों के एक दल को भारतीय इलाके में देखा। जवानों ने आसपास की सभी चौकियों को सूचित करते हुए घुसपैठियों को ललकारा। इसपर घुसपैठियों ने अंधाधुंध फाय¨रग कर दी। बताया जाता है कि घुसपैठिए दो गुटों में बंट गए और फाय¨रग कर वापस भागने लगे। जवानों ने उनका पीछा करते हुए जवाबी कार्रवाई कर उन्हें मुठभेड़ में उलझा लिया। यह मुठभेड़ सुबह साढ़े आठ बजे शुरू हुई और पहले दो घंटों के दौरान दोनों तरफ से भीषण गोलियां चलती रहीं। इसके बाद अगले दो घंटों तक आतंकियों की तरफ से गोलीबारी की तीव्रता कम रही और वह बीच-बीच में गोली चलाने लगे। दोपहर एक बजे तक आतंकियों की तरफ से गोलीबारी पूरी तरह बंद हो गई। इसके बाद जवानों ने सावधानीपूर्वक आगे बढ़ते हुए तलाशी ली तो उन्हें तीन आतंकियों के गोलियों से छलनी शव और उनके हथियार मिले। मुठभेड़स्थल पर जवानों को खून के धब्बे भी मिले जो एलओसी की तरफ जा रहे थे। जवानों ने इन धब्बों को सुराग बनाते हुए तलाशी अभियान जारी रखा और शाम को एक और आतंकी का शव बरामद किया।

रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता कर्नल राजेश कालिया ने बताया कि उड़ी सेक्टर में घुसपैठ का प्रयास नाकाम बनाते हुए चार आतंकी मार गिराए गए हैं। यह चारों आतंकी विदेशी हो सकते हैं। इनके पास से भारी मात्रा में हथियार और गोलाबारूद भी मिला है। उन्होंने बताया कि मारे गए आतंकियों के कुछ और साथी वहां हो सकते हैं, इसलिए बोनियार के अग्रिम इलाकों में सघन तलाशी अभियान को जारी रखा हुआ है।

नौशहरा में घुसपैठ नाकाम :

पाकिस्तानी सेना ने आतंकियों के दल को भारतीय क्षेत्र में दाखिल करवाने के लिए वीरवार सुबह राजौरी जिले के नौशहरा सेक्टर के बाबा खोड़ी क्षेत्र में एकाएक गोलीबारी शुरू कर दी। पाकिस्तान ने पहले सैन्य ठिकानों पर गोलीबारी की और कुछ ही देर बाद रिहायशी क्षेत्रों को भी निशाना बनाना शुरू कर दिया। इस दौरान पाक सेना भारतीय सेना का ध्यान बंटाकर घुसपैठ कराने का प्रयास कर रही थी। संयम बरत रहे भारतीय सेना ने पाकिस्तान की मंशा को भांपकर जवाबी कार्रवाई की। इसके बाद पाक सेना ने गोलाबारी बंद कर दी। भारत की जवाबी कार्रवाई में सीमा पार भी नुकसान की सूचना है। पिछले कुछ दिनों से पाक सेना पुंछ जिले के गुलपुर व कृष्णा घाटी सेक्टर में संघर्ष विराम का उल्लंघन कर रही है। इन सेक्टरों में घुसपैठ करवाने में विफल रहने के बाद ही उसने अब नौशहरा सेक्टर में दुस्साहस किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.