Move to Jagran APP

जम्मू कश्मीर के हंदवाड़ा में मुठभेड़, एक आतंकी ढेर

हंदवाड़ा के चक सुगन इलाके में सेना और पुलिस के एक संयुक्त कार्यदल ने आतंकियों को पकड़ने के लिए अभियान चलाया था।

By Sachin MishraEdited By: Published: Thu, 26 Jul 2018 02:49 PM (IST)Updated: Thu, 26 Jul 2018 03:41 PM (IST)
जम्मू कश्मीर के हंदवाड़ा में मुठभेड़, एक आतंकी ढेर

राज्य ब्यूरो, श्रीनगर। उत्तरी कश्मीर के हंदवाड़ा में सुरक्षाबलों ने मुठभेड़ में एक आतंकी को मार गिराया है।जानकारी के अनुसार, हंदवाड़ा के चक सुगन इलाके में सेना और पुलिस के एक संयुक्त कार्यदल ने आतंकियों को पकड़ने के लिए अभियान चलाया था। सुरक्षाबलों को वहां दो से तीन आतंकियों के छिपे होने की सूचना मिली थी।आइजीपी कश्मीर एसपी पाणि ने बताया कि मुठभेड़ में एक आतंकी मारा गया है। 

loksabha election banner

अनंतनाग व कुपवाड़ा में मुठभेड़, तीन आतंकी ढेर
अनंतनाग में बुधवार को हुई मुठभेड़ में लश्कर-ए-तैयबा के दो आतंकी मारे गए और एक पुलिसकर्मी घायल हो गया। आतंकियों के मारे जाने के बाद भड़की हिंसा में एक पुलिसकर्मी समेत चार लोग जख्मी हो गए। इलाके में व्याप्त तनाव को देखते हुए प्रशासन ने पूरे इलाके में इंटरनेट सेवा सहित बनिहाल-बारामुला रेल सेवा को भी एहतियातन बंद कर दिया है। उधर, कुपवाड़ा जिले के केरन सेक्टर में घुसपैठ की कोशिश में जुटे आतंकियों में एक को सेना ने मुठभेड़ में मार गिराया।

एसएसपी अनंतनाग अल्ताफ खान ने बताया कि मंगलवार आधी रात के बाद खबर मिली थी कि अनंतनाग में लालचौक के पास मेहमान मोहल्ले की कोतवाल गली में लश्कर के दो आतंकी अपने संपर्क सूत्र (जिसका नाम नजीर खान बताया जा रहा है) के पास आए हैं। उसी समय सेना की 1 आरआर, सीआरपीएफ की 162वीं और 40वीं वाहिनी के जवानों के साथ मिलकर राज्य पुलिस के विशेष अभियान दल के जवानों ने उन्हें मार गिराने का एक अभियान चलाया। बुधवार सुबह साढ़े चार बजे जवानों ने घेराबंदी करते हुए तलाशी अभियान शुरू किया। आतंकियों ने जवानों को अपने ठिकाने की तरफ आते देख फायरिंग शुरू कर दी। जवानों ने तुरंत अपनी पोजीशन ली और जवाबी फायर किया। इसके बाद वहां मुठभेड़ शुरू हो गई।

एसएसपी ने बताया कि आतंकियों को कई बार सरेंडर के लिए कहा गया, लेकिन उन्होंने फायरिंग जारी रखी। इस पर हमें भी जवाबी फायर करना पड़ा। मुठभेड़ के दौरान हमने आतंकी ठिकाना बने मकानों से सटे अन्य घरों से करीब दो दर्जन से ज्यादा लोगों को आतंकियों की गोलियों की बौछार में सुरक्षित निकाला। साढे़ नौ बजे नसार अहमद व मुफीद के मकान के अंदर छिपे दो आतंकी मारे गए। उनके शव बरामद कर लिए गए हैं। एक पुलिसकर्मी बशीर अहमद भी इस दौरान जख्मी हुआ है।आइजीपी कश्मीर डॉ. एसपी पाणि ने बताया कि मारे गए आतंकियों में एक जिला कुलगाम में सोफी मोहल्ला खुडवनी का रहने वाला बिलाल अहमद डार उर्फ बिन यामिन डार और आबिद हुसैन निवासी डोडा के रूप में हुई। मुठभेड़स्थल से आतंकियों के हथियार और कुछ दस्तावेज भी बरामद किए गए हैं।

केरन सेक्टर में घुसपैठ का प्रयास नाकाम, मार गिराया एक आतंकी

सेना के जवानों ने बुधवार को कुपवाड़ा जिले के केरन सेक्टर में घुसपैठ के प्रयास को नाकाम बनाते हुए एक घुसपैठिए आतंकी को मार गिराया है, लेकिन उसका शव बरामद नहीं किया जा सका है। अलबत्ता, समाचार लिखे जाने तक उसके अन्य साथियों जिनकी संख्या चार से पांच हो सकती है, को मार गिराने का अभियान जारी है।जानकारी के अनुसार, केरन सेक्टर में एलओसी के अंतिम छोर पर स्थित काशर कटान नाले के पास गश्त कर रहे सेना के जवानों ने स्वचालित हथियारों से लैस आतंकियों के एक दल को गुलाम कश्मीर की तरफ से भारतीय सीमा में दाखिल होते देखा।

जवानों ने तुरंत अपनी पोजीशन ली और आस पास की सुरक्षा चौकियों को सूचित किया। इस बीच, जैसे ही घुसपैठिए और आगे आए,जवानों ने उन्हें ललकारते हुए आत्मसमर्पण करने को कहा, लेकिन घुसपैठियों ने जवानों पर फाय¨रग करते हुए वहां से भागने का प्रयास किया। इस पर जवानों ने भी जवाबी फायर किया। इस दौरान हुई मुठभेड़ में एक घुसपैठिया मारा गया है, लेकिन उसके अन्य साथियों और जवानों के बीच भीषण गोलाबारी जारी है। एसएसपी कुपवाड़ा श्रीराम अबंरकर दिनकर ने कहा कि जब तक हमें किसी आतंकी का शव नहीं मिलता, हम किसी घुसपैठिए के मारे जाने की पुष्टि नहीं कर सकते।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.