Move to Jagran APP

सड़कों से बर्फ हटाने व जल निकासी सुनिश्चित बनाने को हर जिले में बनेगा नियंत्रण कक्ष

कश्मीर में हिमपात के दौरान किसी भी आपात परिस्थिति से निपटने के लिए प्रशासन तैयारियों में जुटा हुआ है। बर्फबारी के दौरान सड़कों और गलियों से तत्काल बर्फ हटाने व जल निकासी को सुनिश्चित बनाने के लिए मैकेनिकल इंजीनियर विभाग (एमईडी) प्रत्येक जिले में एक नियंत्रण कक्ष बनाएगा। यह निर्णय सोमवार को उपराज्यपाल मनोज सिन्हा के सलाहकार राजीव राय भटनागर की अध्यक्षता में हुई एक उच्चस्तरीय बैठक में लिया गया।

By JagranEdited By: Published: Tue, 07 Dec 2021 05:07 AM (IST)Updated: Tue, 07 Dec 2021 05:07 AM (IST)
सड़कों से बर्फ हटाने व जल निकासी सुनिश्चित बनाने को हर जिले में बनेगा नियंत्रण कक्ष
सड़कों से बर्फ हटाने व जल निकासी सुनिश्चित बनाने को हर जिले में बनेगा नियंत्रण कक्ष

राज्य ब्यूरो, श्रीनगर : कश्मीर में हिमपात के दौरान किसी भी आपात परिस्थिति से निपटने के लिए प्रशासन तैयारियों में जुटा हुआ है। बर्फबारी के दौरान सड़कों और गलियों से तत्काल बर्फ हटाने व जल निकासी को सुनिश्चित बनाने के लिए मैकेनिकल इंजीनियर विभाग (एमईडी) प्रत्येक जिले में एक नियंत्रण कक्ष बनाएगा। यह निर्णय सोमवार को उपराज्यपाल मनोज सिन्हा के सलाहकार राजीव राय भटनागर की अध्यक्षता में हुई एक उच्चस्तरीय बैठक में लिया गया।

loksabha election banner

श्रीनगर में नागरिक सचिवालय में हुई बैठक में सलाहकार ने सभी संबंधित प्रशासनिक अधिकारियों को आपस में पूरे संवाद-समन्वय और सहयोग के साथ हिमपात के दौरान पैदा होने वाली आपात परिस्थितियों से निपटने की एक व्यावहारिक कार्य योजना जल्द तैयार करने को कहा। उन्होंने एमईडी के चीफ इंजीनियर को प्रत्येक ब्लाक और पंचायत में सड़कों व गलियों से बर्फ हटाने के लिए योग्य इंजीनियरों और तकनीकी रूप से दक्ष कर्मियों को भी तैनात करने के लिए कहा। साथ ही सड़कों पर बर्फ हटाने के समय निर्धारित मानदंडों और सभी उपलब्ध तकनीकों का प्रयोग करने पर जोर दिया, ताकि सड़कों को क्षति न पहुंचे। उन्होंने शहर के भीतरी हिस्सों में तंग गलियों में मकानों की छतों से गिरने वाली बर्फ को हटाए जाने के लिए भी प्रबंध करने को कहा। ग्रामीण और शहरी इलाकों में हिमपात की स्थिति में सबसे पहले अस्पतालों की तरफ आने जाने वाली सड़कों को यातायात योग्य बनाया जाए। इसके साथ ही उन्होंने स्वास्थ्य सेवा निदेशक को जिला मुख्यालयों से कट जाने वाले इलाकों में स्थित अस्पतालों में आवश्यक दवाओं, चिकित्सा उपकरणों और स्वास्थ्य कर्मियों की पूरी व्यवस्था सुनिश्चित बनाने के लिए भी कहा। इसके साथ ही उन्होंने कोरोना महामारी की तीसरी लहर की आशंका के मद्देनजर किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए सभी जिला व उप जिला अस्पतालों में आवश्यक प्रबंध करने को कहा। हिमपात के दौरान बिजली के खंभों के गिरने और ट्रांसफार्मर खराब होने की घटनाओं का जिक्र करते हुए उन्होंने बिजली विभाग के चीफ इंजीनियर को अतिरिक्त खंभे और ट्रांसफार्मर उपलब्ध कराने को कहा। सर्दियों में वादी में पर्यटकों की आमद में बढ़ोतरी की उम्मीद जताते हुए उपराज्यपाल के सलाहकार ने सभी विभागाध्यक्षों को निर्देश दिया कि पर्यटकों को सर्दियों में दिक्कत नहीं होनी चाहिए। सभी पर्यटनस्थलों पर सभी आवश्यक सेवाएं बहाल रखी जाएं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.