राज्य ब्यूरो, जम्मू : आगामी पंचायत और स्थानीय निकाय चुनाव के लिए कांग्रेस सक्रिय हो गई है। प्रदेश कांग्रेस कमेटी ने बैठकों संग चुनावी अभियान शुरू कर दिया है। विधानसभा क्षेत्रों के आधार पर पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष जीए मीर बैठक कर सभी को चुनाव के लिए जी जान से जुट जाने की सीख दे रहे हैं। बैठक में ब्लॉक अध्यक्ष, जिला अध्यक्ष, वरिष्ठ नेता व पदाधिकारी शामिल हो रहे है। संदेश दिया जा रहा है कि पार्टी एकजुट होकर चुनाव लड़े। दोनों चुनावों में अच्छे परिणाम से मनोबल बढ़ेगा और अगले वर्ष संसदीय चुनाव में इसका फायदा होगा।

प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय में पिछले एक पखवाड़े में मीर दर्जन से अधिक बैठकें कर चुके हैं। इनमें दूरदराज के नेताओं को बुलाया जा रहा है। कांग्रेस के प्रदेश प्रधान वरिष्ठ नेताओं और कार्यकर्ताओं को सीख देर रहे हैं कि वे लोगों तक पहुंच बनाएं, केंद्र की नाकामियां उजागर करें, ताकि लोगों के बीच जगह बना सकें। पिछले विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को झटका लगा था और मात्र 12 विधायक ही चुनाव जीत सके थे। इनमें जम्मू जिला में कांग्रेस का कोई नेता खाता नहीं खोल सका था।

फिर राफेल सौदे पर घेरने की तैयारी

राहुल गांधी के निर्देश पर राफेल सौदे में मोदी सरकार को घेरने के लिए कार्यकर्ताओं को जागरूक किया जा रहा है। लोगों की बुनियादी समस्याओं को उजागर करने, राज्य के हालात से लेकर पूर्व सरकार को कटघरे में खड़ा करने के मुद्दे पर भी पार्टी ने सक्रिय हो गई है। पूर्व पीडीपी-भाजपा सरकार ने सरपंचों को नामांकित करने का बिल पारित किया था, जिसे राज्यपाल ने पलट दिया है। अब सरपंच भी चुने जाएंगे, जिसकी मांग कांग्रेस काफी समय से कर रही थी और अब कांग्रेस इस मुद्दे को जोर-शोर से उछालेगी। कांग्रेस प्रवक्ता र¨वद्र शर्मा का कहना है कि प्रदेश कांग्रेस पंचायती और स्थानीय निकाय चुनाव के लिए तैयार है। अध्यक्ष जीए मीर नियमित तौर पर कार्यकर्ताओं, वरिष्ठ नेताओं से मिल रहे हैं। कोशिश होगी कि इन चुनावों में पार्टी बेहतर प्रदर्शन करे।

Posted By: Jagran