Move to Jagran APP

संविधान के अनुरूप कर्तव्य का निर्वहन करूंगा : डॉ. सिंह

राज्य ब्यूरो, श्रीनगर : राज्य विधानसभा के स्पीकर डॉ. निर्मल ¨सह ने वीरवार को सभी को लोकतंत्र

By JagranEdited By: Published: Thu, 10 May 2018 08:23 PM (IST)Updated: Thu, 10 May 2018 08:23 PM (IST)
संविधान के अनुरूप कर्तव्य का निर्वहन करूंगा : डॉ. सिंह
संविधान के अनुरूप कर्तव्य का निर्वहन करूंगा : डॉ. सिंह

राज्य ब्यूरो, श्रीनगर : राज्य विधानसभा के स्पीकर डॉ. निर्मल ¨सह ने वीरवार को सभी को लोकतंत्र और संविधान की मर्यादा के अनुरूप बतौर स्पीकर अपने कर्तव्य निर्वाह का यकीन दिलाया।

loksabha election banner

उन्होंने कहा कि जिस तरह सत्यवादी राजा हरिश्चंद्र ने अपने कर्तव्य को पूरा किया। मैं भी उसी तरह सभी की उम्मीदों को पूरा करने का प्रयास करूंगा। विधानसभा का स्पीकर चुने जाने के बाद पहली बार सदन को संबोधित करते हुए डॉ. ¨सह ने सभी सदस्यों से निष्पक्ष तरीके से सदन का संचालन करने के लिए सहयोग का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर विविधताओं और चुनौतियों से भरा है। इन विविधताओं और चुनौतियों के समाधान में विधानसभा की एक बड़ी भूमिका है। हमें भेदभाव को समाप्त करना है। चुनौतियों से निपटना है और मिलकर इस रियासत को आगे ले जाना है।

उन्होंने इस मौके पर एक ग्रामीण बालक की कहानी सुनाते हुए कहा कि वह एक टीले पर बैठकर फैसले करता था। सभी इससे हैरान थे, टीले को जब खोदा गया तो वहां सत्यवादी हरिश्चंद्र का ¨सहासन मिला। मेरे लिए स्पीकर का पद भी यही अहमियत रखता है। मैं इसकी मर्यादा को बनाए रखते हुए सत्य, निष्ठा, ईमानदारी और निष्पक्षता से काम करने का यकीन दिलाता हूं। सदन को मुझसे जो उम्मीदे हैं, मैं उन पर पूरा उतरने का प्रयास करूंगा।

डॉ. निर्मल ¨सह ने इस मौके पर डिप्टी स्पीकर नजीर अहमद गुरेजी के प्रति आभार जताते हुए पूर्व स्पीकर कविंद्र गुप्ता द्वारा बतौर स्पीकर निभाई गई निष्पक्ष भूमिका को भी सराहा। मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने सदन के अध्यक्ष चुने जाने पर डॉ. ¨सह को बधाई दी।

इस मौके पर शहरी विकास मंत्री सत शर्मा ने डॉ. ¨सह की उपमुख्यमंत्री के रूप में भूमिका की सराहना की। उन्होंने आशा व्यक्त की कि डॉ. ¨सह अधिक समर्पण और वचनबद्धता के साथ अध्यक्ष के रूप में अपनी भूमिका निभाएंगे।

उपाध्यक्ष नजीर गुरेजी ने नए स्पीकर को अपनी शुभकामनाएं देते हुए कहा कि उन्हें उम्मीद है कि डॉ. ¨सह असेंबली के प्रतिनिधियों की अपेक्षाओं पर खरा उतरेंगे और विधनसभा के मामलों को आसानी से चलाएंगे।

गुरेजी ने पूर्व अध्यक्ष क¨वद्र गुप्ता के योगदान की सराहना करते हुए कहा कि पूर्व वक्ता भी असेंबली के मामलों को आसानी से चलाते थे। उनका योगदान हमेशा याद किया जाएगा।

कंगन के विधायक मियां अल्ताफ अहमद ने आशा व्यक्त की कि डॉ. ¨सह विपक्षी दलों की उम्मीदों पर खरा उतरेंगे और निष्पक्ष भाव से काम करेंगे। उन्होंने कहा कि मुझे यकीन है कि आप सरकार का हथियार बनकर सदन में विपक्ष की आवाज को नहीं दबाएंगे। स्पीकर की कुर्सी सरकार के बचाव का जरिया नहीं बनेगी।

भाजपा विधायक राजेश गुप्ता ने डॉ. ¨सह को बधाई देते हुए कहा कि मुझे उम्मीद है कि आपने जिस तरह बतौर उपमुख्यमंत्री अपनी जिम्मेदारियों का बखूबी निभाया है, उसी तरह स्पीकर के पद की गरिमा को भी बढ़ाएंगे।

इस मौके पर विधायक मोहम्मद यूसुफ तारीगामी ने कहा कि विधानसभा को आसानी से चलाने के लिए डॉ. ¨सह की बड़ी जिम्मेदारी है। उन्हें उम्मीद है कि वे नियमों और विनियमों के अनुसार विधानसभा चलाएंगे। सत्तारूढ़ और विपक्षी दल दोनों अध्यक्ष को अपना समर्थन देंगे, जो सदन की गरिमा को बनाए रखेगा।

विधायक अब्दुल रशीद ने नव नियुक्त अध्यक्ष डॉ. निर्मल ¨सह को बधाई देते हुए कहा कि नई नियुक्ति के साथ डॉ. ¨सह के लिए जिम्मेदारियां दोगुना हो गई हैं। उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर विधानसभा राज्य के विभिन्न वर्गो और क्षेत्रों के लोगों को आपस में जोड़ने, यहां के संवैधानिक अधिकारों के संरक्षण को यकीनी बनाएगी। बेहतर होता कि यह सत्र कुछ और दिन चलता।

इससे पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती, डिप्टी स्पीकर नजीर अहमद गुरेजी, उपमुख्यमंत्री कविंद्र गुप्ता, आवास मंत्री सत शर्मा, माकपा विधायक मोहम्मद यूसुफ तारीगामी, नेकां विधायक मियां अल्ताफ और इंजीनियर रशीद ने डॉ. ¨सह को स्पीकर की कुर्सी पर बैठाया और उन्हें मुबारकबाद दी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.