Move to Jagran APP

अमरनाथ यात्रियों पर हमले के मामले में 11 के खिलाफ आरोप-पत्र दायर

राज्य ब्यूरो, श्रीनगर : श्री अमरनाथ के दर्शनार्थ आए श्रद्घालुओं पर जुलाई 2017 में हुए हमले मे

By JagranEdited By: Published: Tue, 30 Jan 2018 03:14 AM (IST)Updated: Tue, 30 Jan 2018 03:14 AM (IST)
अमरनाथ यात्रियों पर हमले के मामले में 11 के खिलाफ आरोप-पत्र दायर
अमरनाथ यात्रियों पर हमले के मामले में 11 के खिलाफ आरोप-पत्र दायर

राज्य ब्यूरो, श्रीनगर : श्री अमरनाथ के दर्शनार्थ आए श्रद्घालुओं पर जुलाई 2017 में हुए हमले में लिप्त 11 लोगों के खिलाफ सोमवार को पुलिस ने अदालत में आरोपपत्र दायर कर दिया। साजिश के मुख्य सूत्रधार अबु इस्माइल समेत चार आरोपी मारे जा चुके हैं। यह सक्रिय आतंकी थे। एक नाबालिग समेत चार आरोपी जमानत पर रिहा हैं। इस समय सिर्फ तीन आरोपी ही न्यायिक हिरासत में हैं।

loksabha election banner

गौरतलब है कि गत वर्ष 10 जुलाई 2017 को श्री अमरनाथ की गुफा में बाबा ब़र्फानी के दर्शन कर घर की तरफ लौट रहे गुजरात के श्रद्घालुओं की बस पर अनंतनाग के बटेंगू इलाके में लश्कर के आतंकयिों ने हमला किया था। पुलिस ने इस हमले के सिलसिले में एफआईआर 157/2017 के तहत धारा 3020 3070,326, 427, के अलावा 7/27ए व यूएलए अधिनियम की धारा 16,18,20 के मामले दर्ज करते हुए छानबीन शुरु की थी।

पुलिस प्रवक्ता ने बताया कि मामले की जांच करने, हमले करने व हमले की साजिश तैयार करने में लिप्त लोगों को चिन्हित करने व चार आरोपियों को गिरफ्तार करने के बाद पुलिस ने अदालत में आठ आरोपियों के खिलाफ 1500 पन्नों पर आधारित आरोपपत्र सत्र न्यायाधीश अनंतनाग और मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी (नाबालिग) की अदालत में दाखिल किया।

प्रवक्ता ने बताया कि हमले के बाद पुलिस ने विशेष जांच दल सिट का गठन किया था। जांच में साबित हुआ कि पाकिस्तान स्थित आतंकी संगठन लश्कर ए तैयबा इस हमले में शामिल है। जांच के दौरान मिले सुरागों के आधार पर साजिश में 11 लोगों के शामिल होने का पता चला। इनमें से चार को गिरफ्तार किया गया। पकड़े गए चारों आरोपियों में एक नाबालिग इस समय जमानत पर रिहा है।

प्रवक्ता के अनुसार, हमले की साजिश को एजाज अहमद वागे पुत्र गुलाम कादिर वागे निवासी पोशकरीरी सिरीगुफवारा, बिलाल अहमद रेशी पुत्र मुश्ताक अहमद रेशी निवासी इकबाल मार्किट बीजबेहाड़ा, जहूर अहमद शेख पुत्र मुहम्मद मकबूल शेख निवासी शेख मोहल्ला खुडवनी कुलगाम, एक नाबालिग, खालिद मुजफर डार पुत्र गुलाम कादिर डार निवासी रेहपोरा खुडवनी कुलगाम, तनवीर अहमद डार पुत्र बशीर अहमद डार निवासी रेहपोरा खुडवनी कुलगाम, सरजील अहमद शेख पुत्र अब्दुल हमीद शेख निवासी खुडवनी कुलगाम, अबु इस्माईल उर्फ हारुन निवासी पाकिस्तान, यावर बशीर वानी उर्फ अयान पुत्र बशीर अहमद वानी निवासी हबलिश देवसर, माविया निवासी पाकिस्तान और फुरकान निवासी पाकिस्तान ने तैयार करते हुए अमली जामा पहनाने में अहम भूमिका निभाई।

हमले की साजिश का मुख्य सूत्रधार लश्कर आतंकी अबु इस्माईल उर्फ हारुन 14 सितंबर 2017 को श्रीनगर के बाहरी क्षेत्र अरिगाम नौगाम में सुरक्षाबलों के साथ मुठभेड़ में अपने साथी संग मारा गया था। अन्य दो आरोपी यावर बशीर उर्फ अयान, माविया और फुरकान 12 दिसंबर 2017 को काजीगुंड में हुई मुठभेड़ में सुरक्षाबलों के हाथों मारे गए। साजिश में शामिल खालिद मुजफ्फर डार, तनवीर अहमद डार और सरजील अहमद फरार हैं। यह तीनों ही जिला कुलगाम के खुडवनी के रहने वाले हैं। इनके ठिकानों पर लगातार दबिश दी जा रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.