Move to Jagran APP

बिजली से महरूम गांव जल्द होंगे रोशन : आरके सिंह

राज्य ब्यूरो, श्रीनगर : केंद्रीय विद्युत, नव्य एवं नवीकरणीय ऊर्जा राज्यमंत्री आरके सिंह ने मंगलवा

By JagranEdited By: Published: Wed, 11 Oct 2017 01:36 AM (IST)Updated: Wed, 11 Oct 2017 01:36 AM (IST)
बिजली से महरूम गांव जल्द होंगे रोशन : आरके सिंह

राज्य ब्यूरो, श्रीनगर : केंद्रीय विद्युत, नव्य एवं नवीकरणीय ऊर्जा राज्यमंत्री आरके सिंह ने मंगलवार को कहा कि जम्मू-कश्मीर में बिजली ढांचा सुधारने के लिए हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं। केंद्र सरकार ने बिजली से महरूम राज्य के आठ जिलों के 102 गांवों में बिजली पहुंचाने की योजना को तेजी से लागू कर रखा है। इसी साल दिसंबर तक 48 गांव बिजली से रोशन होंगे, जबकि 54 अन्य गांवों में बिजली पहुंचाने का काम अगले साल तक पूरा कर लिया जाएगा।

loksabha election banner

राज्य दौरे पर आए केंद्रीय ऊर्जा राज्यमंत्री आरके सिंह ने मुख्यमंत्री महबूबा के साथ बैठक कर राज्य में ऊर्जा ढांचे और ऊर्जा उत्पादन के लिए जारी परियोजनाओं की समीक्षा की। मुख्यमंत्री ने सर्दियों के दौरान राज्य विशेषकर कश्मीर घाटी में ऊर्जा की खपत में बढ़ोतरी का जिक्र करते हुए जम्मू-कश्मीर में जारी ऊर्जा उत्पादन और ऊर्जा ढांचे में सुधार की केंद्रीय परियोजनाओं के क्रियान्वयन में तेजी लाने पर जोर दिया। उन्होंने राज्य में रिकंस्ट्रकड एक्सलरेटेड पॉवर डेवलेपमेंट एंड रिफाम प्रोग्राम (आरएपीआरडी) का दायरा बढ़ाए जाने पर जोर देते हुए कहा कि यह परियोजना राज्य के कुछ कस्बों तक ही सीमित हैं। इसके राज्य के लगभग सभी प्रमुख कस्बों व शहरों में विस्तार दिया जाना चाहिए।

बैठक में प्रधानमंत्री विकास कार्यक्रम के तहत राज्य में ऊर्जा उत्पादन और ऊर्जा वितरण की योजनाओं के क्रियान्वयन, नयी ऊर्जा परियोजनाओं को शुरू करने, ग्रामीण अंचलों में बिजली ढंाचा सुधारने व हर घर बिजली से रोशन करने के मुद्दे पर भी विचार-विमर्श हुआ। इस दौरान राज्य के ऊर्जा मंत्री फारूक अंद्राबी के अलावा राज्य ऊर्जा विभाग और केंद्रीय ऊर्जा मंत्रालय के अधिकारी भी मौजूद रहे।

-----------------------

उपभोक्ताओं को निशुल्क कनेक्शन भी दिए जाएंगे :

केंद्रीय ऊर्जा राज्यमंत्री आरके सिंह ने उपमुख्यमंत्री डॉ. निर्मल सिंह की मौजूदगी में वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक में निर्देश दिए कि दिसंबर 2018 तक हर घर को बिजली से रोशन करने के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लक्ष्य को हासिल करें। इसके लिए जम्मू-कश्मीर में ऊर्जा उत्पादन व ऊर्जा ढांचे में सुधार की विभिन्न योजनाओं का त्वरित कार्यान्वयन किया जाए। आरके सिंह ने कहा कि इस योजना के तहत उपभोक्ताओं को निशुल्क बिजली कनेक्शन भी दिए जाएंगे। आरके सिंह ने बिजली राजस्व वसूली को बढ़ाने और नुकसान की भरपाई के लिए राज्य में स्मार्ट और प्रीपेड बिजली मीटर स्थापित करने की संभावना के साथ सौर व पवन ऊर्जा के अवसरों की तलाश भी करने को कहा। वहीं उपमुख्यमंत्री डॉ. निर्मल सिंह ने कहा कि राज्य में बिजली उत्पादन बढ़ाने और बिजली ढांचे में सुधार के लिए सभी योजनाओं को मिशन मोड पर गति दी जाएगी।

---------------------


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.