Move to Jagran APP

3305 करोड़ रुपये के निवेश के साथ 170 परियोजनाओं पर होगा काम

????? ??? ?????? ?????? ???????????? ?????? ?? 3305 ????? ????? ?? ????? ?? ??? ????? ??? 170 ????? ????? ???????? ????? ?????????? ???? ?? ?? ???? ????? ????? ??? ??????? ????? ?? ?????? ???? ????? ???? ?? ????????? ??? ?????? ?? ??? ?? ????-?????? ???? ??? ?? ??????? ?? ??? ?????? ?? ???? ????? ????? ?? ????? ??? ???????? ????? ?????????? ?? ????? ?? ??????? ?????? ?? ???? ??? ??????? ?? ??????? ??? ???? ??? ????? ??? ?? ?????? ?? ????

By JagranEdited By: Published: Sun, 21 Jul 2019 03:31 AM (IST)Updated: Tue, 23 Jul 2019 06:38 AM (IST)
3305 करोड़ रुपये के निवेश के साथ 170 परियोजनाओं पर होगा काम

राज्य ब्यूरो, जम्मू : जम्मू एवं कश्मीर आर्थिक पुनर्निर्माण एजेंसी ने 3305 करोड़ रुपये के निवेश के साथ राज्य में 170 वित्त पोषित बुनियादी ढांचा परियोजनाओं पर काम शुरू किया है। इनमें कई परियोजनाएं पूरी पूरी कर ली हैं और कई पर काम चल रहा है। योजना, विकास एवं निगरानी विभाग के प्रमुख सचिव रोहित कंसल की अध्यक्षता में शनिवार को हुई एक उच्च स्तरीय बैठक में यह जानकारी दी गई। एजेंसी के सीईओ विकास कुंडल ने राज्य में बुनियादी ढांचा परियोजनाओं की भौतिक और वित्तीय प्रगति के बारे में विस्तार से जानकारी दी।

loksabha election banner

बैठक में बताया गया कि एजेंसी ने आधारभूत संरचना पुनर्वास के लिए जम्मू और कश्मीर मल्टी-सेक्टर प्रोजेक्ट के तहत एशियाई विकास बैंक की वित्त पोषित परियोजनाओं के पहले चरण के क्रियान्वयन के साथ 2006 में जमीनी स्तर पर अपनी गतिविधियां शुरू की, ताकि बुनियादी ढांचे को बेहतर बनाया जा सके। जम्मू और कश्मीर मल्टी-सेक्टर प्रोजेक्ट के तहत 1611 करोड़ रुपये के निवेश के साथ 117 परियोजनाओं को क्रियान्वित किया गया। इन परियोजनाओं में राज्यभर में लगभग 600 किलोमीटर सड़क की लंबाई में सुधार, 31 पुलों का निर्माण, 53 भंडारण जलाशयों का निर्माण, जम्मू में 38 नलकूपों का पुनर्विकास, श्रीनगर में 5 जल उपचार संयंत्रों के पुनर्विकास, जम्मू व श्रीनगर शहरों में 95 किलोमीटर तूफानी जल निकासी नेटवर्क, श्रीनगर व जम्मू शहरों में पर्यटन स्थलों और अस्पतालों में 36 सार्वजनिक शौचालयों का निर्माण, सार्वजनिक स्वास्थ्य इंजीनियरिग विभाग को 35 पानी के टैंकर प्रदान करना, श्रीनगर और जम्मू नगर निगमों को ठोस कचरे के प्रबंधन और श्रीनगर में अचन लैंडफिल साइट पर बुनियादी ढांचे के विकास के लिए 26 कचरा वाहक, 15 लोडर, 10 सीवर सफाई उपकरण, 175 कंटेनर देना शामिल हैं।

दूसरे चरण में जम्मू और कश्मीर शहरी क्षेत्र विकास निवेश कार्यक्रम के तहत एडीबी द्वारा वित्तपोषित 53 प्रमुख बुनियादी ढांचा परियोजनाओं को श्रीनगर और जम्मू दोनों राजधानी शहरों में सार्वजनिक बुनियादी ढांचे को और मजबूत करने के लिए 1694 करोड़ रुपये की लागत से लिया गया।

जेकेयूएसडीआइपी के तहत की जाने वाली कुछ प्रमुख परियोजनाओं में श्रीनगर में जहांगीर चौक-रामबाग-बड़जला फ्लाईओवर और टीआरसी ग्रेड सेपरेटर और जम्मू में बिक्रम चौक फ्लाईओवर का निर्माण शामिल है, ताकि दोनों राजधानी शहरों में यातायात के बढ़ते भार को कम किया जा सके।

बैठक में बताया गया कि 150 मिलियन की लागत से एडीबी के चरण-3 के लिए परियोजनाओं की पहचान पूरी हो गई है और जेकेईआरए में प्रोजेक्ट डिजाइन एंड मैनेजमेंट कंसल्टेंसी (पीडीएमसी) की नियुक्ति के लिए प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.