Move to Jagran APP

एडीजीपी और डिवकॉम को सेवा विस्तार

राज्य ब्यूरो श्रीनगर राज्य पुलिस में अतिरिक्त महानिदेशक सुरक्षा एवं कानून व्यवस्था मुनीर अहमद

By JagranEdited By: Published: Mon, 01 Jul 2019 09:12 AM (IST)Updated: Wed, 03 Jul 2019 06:37 AM (IST)
एडीजीपी और डिवकॉम को सेवा विस्तार
एडीजीपी और डिवकॉम को सेवा विस्तार

राज्य ब्यूरो, श्रीनगर: राज्य पुलिस में अतिरिक्त महानिदेशक सुरक्षा एवं कानून व्यवस्था मुनीर अहमद खान और मंडलायुक्त कश्मीर बसीर अहमद खान के सेवाकाल में केंद्र सरकार ने शनिवार को एक साल के लिए और विस्तार प्रदान कर दिया है। आइपीएस मुनीर अहमद खान और आइएएस बसीर अहमद खान दोनों ही सगे भाई हैं।

loksabha election banner

कश्मीर पुलिस सेवा कैडर के अधिकारी मुनीर अहमद खान को राज्य कोटे से 1994 में आइपीएस कैडर मिला है। उसी तरह उनके भाई बसीर अहमद खान भी कश्मीर प्रशासनिक सेवा के अधिकारी हैं। राज्य कोटे से वर्ष 2000 में आइएएस में शामिल हुए हैं। दोनों भाइयों ने एक साथ राज्य लोकसेवा आयोग द्वारा आयोजित केपीएस और केएएस की परीक्षा पास की थी। मुनीर अहमद खान राज्य के उन चुनिंदा पुलिस अधिकारियों में से एक हैं, जिन्होंने राज्य में आतंकवाद की नकेल कसने में अहम भूमिका निभाई है। वह एसएसपी डोडा, एसएसपी श्रीनगर, एसएसपी बारामुला, आइजी ट्रैफिक, आइजीपी कश्मीर भी रह चुके हैं। बसीर अहमद खान की प्रशासनिक योग्यता के भी सभी कायल माने जाते हैं, लेकिन उन पर भ्रष्टाचार के कई मामले भी लंबित हैं। गुलमर्ग जमीन घोटाले से जुड़े मामले में तो अदालत ने अपनी एक टिप्पणी और फैसले में राज्य सरकार से कहा था कि ऐसे अधिकारी को कोई महत्वपूर्ण जिम्मेदारी नहीं दी जानी चाहिए।

मुनीर अहमद खान को दो मार्च 2019 को राज्यपाल प्रशासन द्वारा लिए गए एक फैसले के अनुरूप राज्य सूचना आयोग का मुख्य सूचनायुक्त नामित करते हुए कहा गया था कि जिस दिन वह सेवानिवृत्त होंगे, उसी दिन से या जिस दिन से वह कार्यभार संभालेंगे, उसी दिन से राज्य के मुख्य सूचनायुक्त के पद पर उनका कार्यकाल प्रारंभ माना जाएगा। दोनों भाइयों के सेवाकाल में विस्तार की तैयारी को लेकर करीब एक पखवाड़ा पहले ही स्थानीय सियासी और प्रशासनिक हल्कों में अटकलों का दौर शुरू हो गया था। इन अटकलों पर रविवार को केंद्र सरकार द्वारा जारी एक अधिसूचना के साथ पूर्णविराम लग गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.