Move to Jagran APP

औरंगजेब की शहादत का लिया बदला, शौकत समेत चार आतंकी ढेर

राज्य ब्यूरो श्रीनगर सुरक्षाबलों ने वादी में अपने आतंकरोधी अभियान को जारी रखते हुए शनिव

By JagranEdited By: Published: Sun, 19 May 2019 09:09 AM (IST)Updated: Tue, 21 May 2019 06:36 AM (IST)
औरंगजेब की शहादत का लिया बदला, शौकत समेत चार आतंकी ढेर
औरंगजेब की शहादत का लिया बदला, शौकत समेत चार आतंकी ढेर

राज्य ब्यूरो, श्रीनगर : सुरक्षाबलों ने वादी में अपने आतंकरोधी अभियान को जारी रखते हुए शनिवार को सैन्यकर्मी औरंगजेब की शहादत का बदला लेते हुए उसके हत्यारे शौकत समेत चार आतंकियों को दो मुठभेड़ों में मार गिराया। शौकत व उसके दो साथी दक्षिण कश्मीर के जिला पुलवामा के पंजगाम में मारे गए, जबकि एक अन्य आतंकी उत्तरी कश्मीर के बारामुला जिले के सोपोर के हथलंगू में मारा गया। शौकत पर सात लाख का इनाम था। वहीं मुठभेड़ में आतंकियों की मौत के बाद पुलवामा और सोपोर में हिसा पर उतरे शरारती तत्वों को काबू करने के लिए सुरक्षाबलों को बल प्रयोग करना पड़ा। हिसक झड़पों में पांच लोगों के जख्मी होने की सूचना है। हालात पर काबू पाने के लिए प्रशासन ने पुलवामा और सोपोर व साथ सटे इलाकों में मोबाइल इंटरनेट सेवाएं बंद कर दी हैं। कश्मीर में पिछले तीन दिन में 10 आतंकी मारे जा चुके हैं।

loksabha election banner

यह महज संयोग ही है कि औरंगजेब की हत्या आतंकियों ने बीते साल पाक रमजान के अंतिम दिन ईद से एक दिन पूर्व उस समय की थी जब वह पुलवामा से पुंछ अपने घर ईद मनाने जा रहा था। उसकी हत्या में शामिल शौकत भी लगभग एक साल पाक रमजान में ही ईद से करीब 18 दिन पहले मारा गया है।

जानकारी के अनुसार, सुरक्षाबलों ने शनिवार तड़के करीब तीन बजे पुलवामा के पंजगाम में आतंकियों के छिपे होने की सूचना पर घेराबंदी शुरू की। जैसे ही जवान एक मकान के भीतर दाखिल होने लगे तो वहां छिपे आतंकियों ने उन पर फायरिग शुरू कर दी। जवानों ने भी जवाबी फायर किया। इसके बाद शुरू हुई मुठभेड़ में जवानों ने सुबह नौ बजे तक दो आतंकियों को मार गिराया। इस दौरान आतंकी ठिकाना बना मकान भी तबाह हो गया। करीब एक घंटे तक जब पूरी तरह शांति रही तो सुरक्षाबलों ने तलाशी शुरू की। इसी दौरान वहां जिदा बचे एक अन्य आतंकी ने फिर गोली चला दी। जवानों ने भी जवाबी फायर किया और तीसरे आतंकी को भी मार गिराया।

मारे गए आतंकियों की पहचान वादी में सितंबर 2016 से सक्रिय हिज्ब के जिला कमांडर शौकत डार निवासी पंजगाम, इरफान वार निवासी वडूरा पायीन सोपोर और मुजफ्फर शेख निवासी टहाब पुलवामा के रूप में हुई है। तीनों आतंकियों के शव पोस्टमार्टम के बाद उनके परिजनों के हवाले कर दिए गए हैं। मुठभेड़स्थल से भारी मात्रा में हथियार व विस्फोटकों का जखीरा भी मिला है। कई वारदात में शामिल थे मारे गए तीनों आतंकी :

पुलिस प्रवक्ता न बताया कि यह तीनों आतंकी दक्षिण कश्मीर में करीब दो दर्जन से ज्यादा आतंकी वारदातों में पुलिस को वांछित थे। शौकत वर्ष 2018 में राइफलमैन औरंगजेब को अगवा कर मौत के घाट उतारने की वारदात में भी शामिल था। उसने ही अपने साथियों संग मिलकर बीते साल पुलिसकर्मी आकिब वागे की भी हत्या की थी। उसके साथ मारा गया शेख हथियार लूटने और सुरक्षा चौकियों पर हमले की पांच वारदातों के अलावा दो नागरिक हत्याओं में लिप्त था। इरफान के खिलाफ भी राजनीतिक दलों से जुड़े लोगों के साथ मारपीट करने, सुरक्षाबलों पर हमले करने और दो नागरिक हत्याओं के मामले दर्ज हैं। सोपोर में मुठभेड़ :

उत्तरी कश्मीर के सोपोर के हथलंगू इलाके में भी आतंकियों के छिपे होने की सूचना पर सेना की 22 आरआर और राज्य पुलिस विशेष अभियान दल के संयुक्त कार्यदल ने घेराबंदी करते हुए तलाशी शुरू की। इस दौरान एक मकान में छिपे आतंकियों ने उन पर गोलियां चलाते हुए भागने का प्रयास किया। जवानों ने जवाबी फायर किया। करीब एक घंटे तक दोनों तरफ से गोलियां चलती रही। इस मुठभेड़ में एक आतंकी मारा गया। उसका शव भी बरामद कर लिया गया। मारे गए आतंकी की पहचान दक्षिण कश्मीर में जिला पुलवामा के अंतर्गत उडीपोरा अवंतीपोर के रहने वाले वसीम अहमद नायक के रूप में हुई है। वह गत मार्च में घर से लापता हुआ था। उसके अन्य साथियों की तलाश की जा रही है। पुलवामा और सोपोर दोनों ही जगह आतंकियों को मार गिराने के अभियान में जुटे सुरक्षाबलों को आतंकी समर्थक पत्थरबाजों के पथराव का सामना करना पड़ा। जब तक मुठभेड़ जारी रही, पथराव मुठभेड़स्थल के आसपास तक ही सीमित रहा, लेकिन आतंकियों के मारे जाने की ाबर के बाद हिसक झड़पें पुलवामा, अपंतीपोर और सोपोर व उनके साथ सटे कस्बों में भी शुरू हो गई। हालात पर काबू पाने के लिए सुरक्षाबलों को भी लाठियों और आंसूगैस का सहारा लेना पड़ा। हिसक झड़पों में पांच लोगों के जख्मी होने की सूचना है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.