Move to Jagran APP

Rajouri News: सुल्तान पतरी का नजारा देखने उमड़ रहे पर्यटक, सैलानियों के आने से लोगों को मिल रहा रोजगार

Rajouri News पुंछ जिले की मंडी तहसील के लोरन क्षेत्र में स्थित सुल्तान पतरी पहाड़ी रिज अब पर्यटकों के आकर्षण का स्थान है। हाल ही में हुई बर्फबारी के बाद यहां बड़ी संख्या में लोग पहुंच रहे हैं। लेकिन बुनियादी सुविधाओं के अभाव में भी उन्हें परेशानी हो रही है।

By Jagran NewsEdited By: Jagran News NetworkPublished: Mon, 30 Jan 2023 03:02 PM (IST)Updated: Mon, 30 Jan 2023 03:02 PM (IST)
Rajouri News: सुल्तान पतरी का नजारा देखने उमड़ रहे पर्यटक, सैलानियों के आने से लोगों को मिल रहा रोजगार
सुल्तान पतरी इलाके में बर्फबारी के बाद घूमने के लिए पहुंचे सैलानी l जागरण

राजौरी, जागरण संवाददाता। पुंछ जिले की मंडी तहसील के लोरन क्षेत्र में स्थित सुल्तान पतरी पहाड़ी रिज अब पर्यटकों के आकर्षण का स्थान है। हाल ही में हुई बर्फबारी के बाद यहां बड़ी संख्या में लोग पहुंच रहे हैं। पुंछ व राजौरी जिले के विभिन्न हिस्सों से आए सैकड़ों पर्यटक बर्फ के साथ-साथ सुल्तान पतरी के प्राकृतिक सौंदर्य का लुत्फ उठा रहे हैं, लेकिन बुनियादी सुविधाओं के अभाव में भी उन्हें परेशानी हो रही है।

loksabha election banner

पर्यटकों के आने से स्थानीय लोगों को रोजगार मिल रहा है। क्षेत्र में आने वाले पर्यटक मनोज कुमार ने बताया कि वह राजौरी जिले के निवासी हैं और अपने परिवार के साथ सुल्तान पतरी में बर्फ का आनंद लेने आए हैं। उन्होंने कहा कि मैं घर से खाने-पीने का सारा सामान साथ ले आया, क्योंकि यहां कोई व्यवस्था नहीं है।

पर्यटकों की सुविधा के लिए आवश्यक निर्माण

उच्च पर्यटन क्षमता वाले ऐसे स्थानों को विकसित करने की आवश्यकता का आह्वान करते हुए एक अन्य पर्यटक मुहम्मद आजाद ने कहा कि सरकार को ऐसे सभी स्थानों की पहचान करनी चाहिए और एक विशेष परियोजना की तुरंत घोषणा की जानी चाहिए। क्षेत्र के लिए पर्यटन विकास के तहत एक विशेष परियोजना की घोषणा की जानी चाहिए और पर्यटकों की सुविधा के लिए आवश्यक निर्माण किया जाना चाहिए।

उपराज्यपाल प्रशासन से मांग

क्षेत्र में आने वाले अन्य पर्यटकों ने कहा कि पुंछ जिले की मंडी तहसील में लोरन व साब्जियां घाटी में अपार पर्यटन क्षमता है और इसमें लोरन, अढ़ाई, नंदी शूल और जबी तोती शामिल हैं। अगर प्रशासन इन क्षेत्रों में विकास के कदम उठाता है तो ये सभी क्षेत्र सर्दी व गर्मी में पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र बन सकते हैं। लोगों ने उपराज्यपाल प्रशासन से मांग की है कि इन क्षेत्रों को पर्यटन मानचित्र पर लाया जाए और इनका विकास किया जाए, ताकि क्षेत्र में अधिक से अधिक पर्यटन पहुंच सकें।

छोटे दुकानदारों के चेहरे खिले 

बर्फबारी के बाद जिस तरह से पर्यटक सुल्तान पतरी क्षेत्र में पहुंच रहे हैं, उससे क्षेत्र में दुकानें करने वाले छोटे दुकानदारों के चेहरे भी काफी खिले हैं। दुकानदार मुहम्मद अकरम, जावेद अहमद, इशरत आदि ने कहा कि बर्फ का आनंद लेने के लिए काफी संख्या में लोग पहुंच रहे हैं। उन्होंने कहा कि पर्यटकों को हम लोग मैगी व अंडे बनाकर दे रहे हैं और वे बड़े ही आनंद से इसका सेवन कर रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.