Move to Jagran APP

Rajouri: हर दवा की दुकान में होगी तीसरी आंख, नशीली दवाओं के दुरुपयोग को रोकने के लिए आदेश जारी

राजौरी में हर दवा की दुाकन में अब सीसीटीवी कैमरे लगाने का फैसला किया गया है। यह निर्णय एक बैठक में लिया गया जिसमें पुलिस व स्वास्थ्य विभाग के प्रतिनिधियों और अन्य हितधारकों ने भाग लिया। यह आदेश डीसी विकास कुंडल ने जारी किया है।

By Jagran NewsEdited By: Himani SharmaMon, 27 Mar 2023 10:59 AM (IST)
Rajouri: हर दवा की दुकान में होगी तीसरी आंख, नशीली दवाओं के दुरुपयोग को रोकने के लिए आदेश जारी
हर दवा की दुकान में होगी तीसरी आंख

जागरण संवाददाता, राजौरी : नार्को समन्वय समिति ने नशीली दवाओं के दुरुपयोग और अवैध तस्करी को रोकने के लिए शहरभर में केमिस्ट और फार्मेसी की दुकानों में सीसीटीवी कैमरे लगाने का फैसला किया है। यह निर्णय एक बैठक में लिया गया, जिसमें पुलिस व स्वास्थ्य विभाग के प्रतिनिधियों और अन्य हितधारकों ने भाग लिया। यह आदेश डीसी विकास कुंडल ने जारी किया है। केमिस्ट की दुकानों पर जल्द से जल्द सीसीटीवी कैमरे लगाने का निर्देश दिया गया है।

इस फैसले का स्थानीय समुदाय और हितधारकों ने किया स्‍वागत

कैमरे नुस्खे वाली दवाओं की बिक्री की निगरानी करेंगे और अवैध गतिविधियों के लिए एक निवारक के रूप में कार्य करेंगे। इस फैसले का स्थानीय समुदाय और हितधारकों ने स्वागत किया है। समिति ने जोर दिया है कि कैमरे ग्राहकों और मरीजों की गोपनीयता का उल्लंघन नहीं करेंगे।

ये केवल दुकान के सार्वजनिक क्षेत्र में गतिविधियों को रिकार्ड करेंगे। अब तक 470 में से 210 कैमरे लगाए जा चुके हैं और जिन दुकानों में अभी तक सीसीटीवी कैमरे नहीं लगे हैं, उन दुकानदारों को जल्द से जल्द कैमरे लगाने को कहा गया है।

कैमरे लगाने से ड्रग्स की अवैध बिक्री और दुरुपयोग पर अंकुश लगाने में मिलेगी मदद

सीसीटीवी कैमरों की स्थापना शहर में नशीली दवाओं के दुरुपयोग से निपटने के लिए समिति के प्रयासों का हिस्सा है। समिति नशीली दवाओं के हानिकारक प्रभावों के बारे में जागरूकता बढ़ाने और व्यसन से जूझ रहे लोगों को सहायता प्रदान करने में सक्रिय रूप से शामिल रही है।

नार्को कोआर्डिनेशन कमेटी का मानना है कि केमिस्ट और फार्मेसी की दुकानों में सीसीटीवी कैमरे लगाने से ड्रग्स की अवैध बिक्री और दुरुपयोग पर अंकुश लगाने में मदद मिलेगी। समिति ने सभी केमिस्टों व फार्मेसी मालिकों से अधिकारियों के साथ सहयोग करने और जल्द से जल्द कैमरे लगाने का आग्रह किया है।