Move to Jagran APP

पाक ने एसएसजी कमांडो की संख्या सीमा पर बढ़ाई

गगन कोहली, राजौरी : अंतराष्ट्रीय सीमा और नियंत्रण रेखा पर पाकिस्तान सेना ने स्नाइपर शॉट क

By JagranEdited By: Published: Mon, 12 Nov 2018 02:20 AM (IST)Updated: Mon, 12 Nov 2018 02:20 AM (IST)
पाक ने एसएसजी कमांडो  की संख्या सीमा पर बढ़ाई
पाक ने एसएसजी कमांडो की संख्या सीमा पर बढ़ाई

गगन कोहली, राजौरी : अंतराष्ट्रीय सीमा और नियंत्रण रेखा पर पाकिस्तान सेना ने स्नाइपर शॉट के हमलों को तेज कर दिया है। भारतीय सेना को नुकसान पहुंचाने के लिए सीमा में जगह-जगह तैनात स्पेशल सर्विस ग्रुप (एसएसजी) कमांडो की संख्या भी बढ़ाई गई है।

loksabha election banner

गौरतलब है कि सितंबर 2016 में हुए सर्जिकल स्ट्राइक के बाद से ही पाक सेना ने एसएसजी कमांडो सीमा पर तैनात किए थे। पिछले कुछ दिनों से इनकी संख्या बढ़ाई गई है। एसएसजी कमांडो स्नाइपर शॉट दागने में माहिर हैं। ये करीब एक से डेढ़ किलोमीटर की दूरी से सटीक निशाना लगा सकते हैं। मौजूदा समय में एसएसजी कमांडो की कमान मेजर जनरल ताहिर मसूद के हाथों में है। वह कई दिनों से सीमा का दौरा करके उन जगहों पर शूटर तैनात करवा रहे हैं जिन जगहों पर भारतीय सेना की चौकियां नीचे हैं और दूर से नजर आ सकती है। ये कमांडो पाक सैनिकों के साथ तैनात रहते हैं। सभी कमांडो के पास अत्याधुनिक स्नाइपर राइफल हैं। ये हर समय भारतीय चौकियों पर नजर बनाए रखते हैं। जैसे ही कोई जवान मोर्चे से बाहर आता है तो उसी समय एसएसजी कमांडो स्नाइपर शॉट दाग देते हैं।

-------

कहां कहां पर तैनात हैं एसएसजी कमांडो

पाक सेना ने एसएसजी कमांडो को नौशहरा के उस पार भिंबर, जेमबर रेखास, कोटली आदि कई जगहों में तैनात कर रखा है। हर रोज इन कमांडों को नए लक्ष्य के साथ सीमा पर भेजा जाता है। बीजी सेक्टर के उस पार नेकयाल में भी कई कमांडो तैनात हैं। यहां से कई बार कमांडो स्नाइपर शॉट दाग चुके हैं।

-------

एसएसजी कमांडो को कड़े निर्देश सूत्रों की माने तो पाक सेना ने एसएसजी कमांडो को कड़े निर्देश जारी किए हैं कि हर रोज भारतीय सेना के जवानों पर स्नाइपर शॉट दाग कर अधिक से अधिक नुकसान पहुंचाया जाए। यही कारण है कि पिछले कुछ दिनों से सीमा पार से स्नाइपर शॉट के मामले को बढ़ोतरी देखने को मिल रही है।

----

डेढ़ किलोमीटर तक सटीक निशाना

स्नाइपर राइफल से लैस पाक सेना के कमांडो डेढ़ किलोमीटर के दायरे में सटीक निशाना लगा सकते है। इस राइफल की मारक क्षमता 1600 मीटर के आसपास है। इस राइफल से लगाया निशाना काफी सटीक होता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.