Move to Jagran APP

मेरा शहर मेरी शान कार्यक्रम में उजागर हुई कई समस्याएं

महत्वाकांक्षी शहरी आउटरीच कार्यक्रम मेरा शहर मेरी शान की शुरुआत राजौरी जिले के सभी नगरपालिकाओं व नगर परिषद में बड़े उत्साह के साथ हुई।

By JagranEdited By: Published: Tue, 20 Oct 2020 07:09 AM (IST)Updated: Tue, 20 Oct 2020 07:09 AM (IST)
मेरा शहर मेरी शान कार्यक्रम में उजागर हुई कई समस्याएं
मेरा शहर मेरी शान कार्यक्रम में उजागर हुई कई समस्याएं

जागरण संवाददाता, राजौरी : महत्वाकांक्षी शहरी आउटरीच कार्यक्रम मेरा शहर मेरी शान की शुरुआत राजौरी जिले के सभी नगरपालिकाओं व नगर परिषद में बड़े उत्साह के साथ हुई।

loksabha election banner

मेरा शहर मेरी शान कार्यक्रम में वन, पर्यावरण विभाग की आयुक्त सचिव सरिता चौहान मुख्य तौर पर मौजूद रही। कार्यक्रम की शुरुआत में आयुक्त सचिव सरिता चौहान ने नगर परिषद राजौरी के अध्यक्ष आरीफ जट्ट, उपाध्यक्ष भारत भूषण वैद व पार्षदों के साथ बैठक की। बैठक के दौरान कई मुद्दों को अधिकारियों के समक्ष रखा गया। जिन महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा की गई उनमें शामिल हैं प्रत्येक वार्ड पार्षदों के लिए कार्यालय भवन, धन का प्रत्यक्ष हस्तांतरण, वैज्ञानिक आधार पर सीवरेज प्रणाली की मंजूरी, अवैध आवंटन को रद्द करना, एमसी राजौरी के लिए नए राजस्व संसाधनों के विकास के लिए धन जारी करना, ठोस कचरा निस्तारण प्रबंधन संयंत्र के निर्माण के लिए भूमि का हस्तांतरण, मेडिकल कालेज राजौरी के लिए ऑक्सीजन प्लांट का कार्य जल्द से जल्द शुरू करवाना, खराब हो चुकी पाइप लाइन को बदलना, रिग रोड का कार्य जल्द से जल्द पूरा करना व पार्किंग के लिए जल्द से जल्द उचित कदम उठाना।

बैठक के दौरान अनुमानित अन्य मांगों में पुराने बस स्टैंड में तारकोल बिछाना, नए सार्वजनिक पुस्तकालयों का उद्घाटन, बस स्टैंड राजौरी में एंबुलेंस और फायर टेंडर की तैनाती राजौरी की पर्यटन क्षमता का पता लगाया जाए। इसके अलावा अन्य कई मांगों को भी रखा गया। कुछ मुद्दों को मौके पर ही हल कर दिया गया। बाकी को क्रमश: हल कराने का भरोसा दिया गया।

इसके बाद आयुक्त सचिव सरिता चौहान ने एमसी राजौरी के प्रमुख नागरिकों के साथ बातचीत की और कई मुद्दों पर चर्चा की। प्रमुख नागरिकों में शामिल कुलदीप राज गुप्ता पूर्व उपाध्यक्ष पहाड़ी एडवाइजरी बोर्ड, सुभाष चंदर संयोजक शरणार्थी मंच, खुर्शीद मीर, अध्यक्ष व्यापार मंडल राजेश गुप्ता, सुशील शर्मा, रणजीत तारा, सुशील कुमार, कौशल गुप्ता, निर्माण सिंह, पुनीत कुमार आदि ने बोलते हुए उन्होंने कहा कि शहरी स्थानीय निकायों के ढांचे को और अधिक सशक्त बनाने और मजबूत बनाने के लिए एलजी प्रशासन द्वारा मेरा शहर मेरी शान कार्यक्रम को शुरू किया गया है और दो दिवसीय कार्यक्रम में लोगों की कई समस्याएं हल होंगी और विकास को बढ़ावा भी मिलेगा। इस दौरान इन लोंगों ने अपनी कई समस्याओं को भी उजागर किया।

आयुक्त सचिव सरिता चौहान ने लोगों से सरकारी योजनाओं का लाभ लेने का आह्वान किया। उन्होंने बताया कि शहरी विकास, पीडब्ल्यूडी, बिजली, जल शक्ति, स्वास्थ्य, श्रम, शिक्षा, समाज कल्याण, हथकरघा, हस्तशिल्प, बागवानी, पशुपालन, भेड़, कृषि, बैंक और अन्य विभाग कई तरह की कल्याणकारी योजनाएं लगा रखे हैं। दोपहर बाद अधिकारियों ने राशन डिपो की प्रणाली का भी निरीक्षण किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.