Move to Jagran APP

Poonch Terrorist Attack: पुंछ में सेना के वाहनों पर आतंकियों का हमला, फायरिंग का जवानों ने दिया मुंहतोड़ जवाब

Poonch Terrorist Attack जम्मू कश्मीर (Terrorist Attack on Army Vehicle) के पुंछ जिले के खनेतर में आज शाम आतंकियों ने सेना की गाड़ियों पर फायरिंग की। फिलहाल इसकी पूरी जानकारी की प्रतीक्षा की जा रही है। बता दें कि पिछले साल दिसंबर के महीने में भी आतंकियों द्वारा सेना के वाहन पर हमला किया गया था जिसमें सेना के जवान बलिदान हो गए थे।

By Jagran News Edited By: Nidhi Vinodiya Published: Fri, 12 Jan 2024 07:30 PM (IST)Updated: Fri, 12 Jan 2024 10:44 PM (IST)
जम्मू-कश्मीर में सेना के वाहन पर आतंकियों ने किया हमला

जागरण संवाददाता, पुंछ। Poonch Terrorist Attack: पुंछ में आतंकियों ने एक बार फिर सेना के वाहन को निशाना बनाने का प्रयास करते हुए उनके काफिले पर गोलियां दागी। शुक्रवार शाम को हुए इस हमले में काफिले में शामिल सेना के एक उच्चाधिकारी के वाहन को दो गोलियां लगी। इसके अलावा कोई बड़ी हानि नहीं हुई। सेना के जवानों ने भी जवाबी कार्रवाई की, इसके बाद आतंकी पास के जंगल में भाग गए।

loksabha election banner

सेना ने आतंकियों को दबोचने के लिए पूरे क्षेत्र की घेराबंदी कर बड़े पैमाने पर तलाशी अभियान शुरू कर दिया है। इस बीच, रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता ने बताया कि हमले की स्थिति का आकलन किया जा रहा है। 

उच्चाधिकारी के वाहन पर लगीं दो गोलियां 

जानकारी के अनुसार, सेना का काफिला शाम करीब छह बजे सीमांत क्षेत्र कृष्णा घाटी के दरा क्षेत्र से गुजर रहा था। इसी दौरान घात लगाए बैठे आतंकियों ने काफिले पर गोलियां दागी। दो गोलियां सेना के एक उच्चाधिकारी के वाहन पर लगीं। उसी समय सेना के जवानों ने अपनी पोजीशन लेकर जवाबी कार्रवाई शुरू कर दी। आतंकी वापस जंगल के अंदर भाग निकले। इसके बाद सेना के साथ पुलिस व सीआरपीएफ के जवानों ने पूरे क्षेत्र को घेर कर तलाशी अभियान शुरू कर दिया है। इसके अलावा इस क्षेत्र से गुजरने वाले वाहनों की भी कड़ी जांच की जा रही है। सुरक्षा बलों ने पुंछ से लेकर कृष्णा घाटी मार्ग तक कई नाके स्थापित कर दिए हैं। 

नहीं मिला आतंकियों का सुराग

सेना ने भी एक्स पर अपना बयान जारी करते हुए कहा कि संदिग्ध आतंकियों ने कृष्णा घाटी सेक्टर में सेना के काफिले पर गोलीबारी की है। इस गोलीबारी में किसी भी प्रकार का कोई नुकसान नहीं हुआ है। उल्लेखनीय है कि पिछले माह 21 दिसंबर को भी आतंकियों ने पुंछ के डोरा की गली के टोपा पीर क्षेत्र में सेना के वाहनों पर घात लगाकर हमला किया था, जिसमें सेना के चार जवान बलिदान हो गए थे। इस हमले में शामिल आतंकियों का अभी कोई सुराग नहीं मिला है। 

दोनों जिलों पर केंद्र व सेना की है पूरी नजर 

पुंछ और राजौरी जिलों में आतंकी पिछले डेढ़ वर्षों में सेना पर कई हमले कर चुके हैं, जिसमें करीब 33 जवान बलिदान और जवाबी कार्रवाई में करीब 28 आतंकी भी मारे जा चुके हैं। पुंछ और राजौरी में आतंकियों के पूरी तरह सफाये को लेकर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने जनवरी की शुरुआत में नई दिल्ली में बैठक कर दिशा-निर्देश दिए थे। इसके बाद गुरुवार को नई दिल्ली में सेना अध्यक्ष मनोज पांडे ने भी एक प्रेस कांफ्रेंस में बताया था कि राजौरी-पुंछ में आतंकी गतिविधियों के मद्देनजर सेना की तैनाती बढ़ाई गई है। इन दोनों जिलों पर केंद्र सरकार सेना की पूरी नजर है। बता दें कि कश्मीर में आतंकियों पर कड़े प्रहार के बाद अब पाकिस्तान व आतंकी संगठन सीमावर्ती राजौरी-पुंछ में फिर आतंकी गतिविधियां बढ़ाने में लगे हैं। 

22 और 26 जनवरी को विशेष चौकसी के हैं निर्देश 

पाकिस्तान की शह पर आतंकी जम्मू कश्मीर में हमले का हर षड्यंत्र रच रहे हैं। गुरुवार को राजौरी में आतंकी ठिकाने से चार टिफिन बम व अन्य गोलाबारूद बरामद करने के अगले दिन पुंछ के कृष्णा घाटी में सैन्य काफिले पर हुई गोलीबारी से पता चलता है कि आतंकी 22 और 26 जनवरी से पहले कोई हमला करना चाहते हैं। उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने भी गुरुवार को जम्मू में पुलिस व प्रदेश प्रशासन के साथ बैठक में विशेषकर 22 और 26 जनवरी को लेकर विशेष सुरक्षा प्रबंध करने के निर्देश दिए थे। 

आतंकियों के निशाने पर राजौरी-पुंछ  

  • 21 दिसंबर 2023 :  पुंछ के डेरा की गली में बफलियाज मार्ग पर आतंकी हमले में चार जवान बलिदान व तीन जख्मी।
  • 22-23 नवंबर, 2023 : राजौरी के बाजीमाल क्षेत्र में मुठभेड़ में सेना के दो कैप्टन व तीन जवान बलिदान।
  • 5 मई, 2023 : राजौरी के केसरी हिल क्षेत्र में आतंकी हमले में पांच जवान बलिदान। 
  • 20 अप्रैल, 2023: पुंछ में सैन्य वाहन को घेर कर निशाना बनाया, जिसमें पांच जवान बलिदान। 
  • 1 जनवरी, 2023: राजौरी के ढांगरी गांव में सात ग्रामीणों की हत्या कर दी गई। 
  • 16 दिसंबर, 2022 : राजौरी में सैन्य शिविर के बाहर दो युवाओं की आतंकियों ने हत्या कर दी। 
  • 10 अक्टूबर, 2021 : पुंछ के भाटाधुलियां से सटे चमरेड़ जंगल में आतंकी हमले में सेना के पांच जवान बलिदान। 
  • 15 अक्टूबर, 2021 : भाटाधुलियां जंगल में मुठभेड़ में सेना के चार जवान बलिदान। 
  • 21 दिन चले अभियान में कोई आतंकी नहीं मिला।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.