संवाद सहयोगी, कालाकोट : दाली में इस बार भी वार्षिक दंगल कमेटी द्वारा करवाया गया। इसमें क्षेत्र के कई नामी पहलवानों के अलावा राज्य सहित अन्य राज्यों के पहलवानों ने भाग लेकर अपनी ताकत दिखाई। वहीं दंगल में पहली बार हरियाणा व पंजाब की लड़कियों ने भी कुश्ती कर दंगल की शोभा बढ़ाते हुए दर्शकों का खूब मनोरंजन किया तथा दर्शकों ने भी लड़कियों की कुश्ती की सराहना करते हुए उन्हें इनाम दिया।

यहां मुख्य अतिथि के तौर पर ठाकुर रणधीर ¨सह ने दंगल का शुभारंभ किया। उनके साथ नेशनल कांफ्रेंस के प्रांतीय यूथ उपाध्यक्ष यशु वर्धन ¨सह, विजय सूरी, अशोक कुमार, विवेक शर्मा भी उपस्थित थे।

दंगल की पहली बड़ी माली की कुश्ती हरियाणा के विकास पहलवान व जालंधर के सोनू पहलवान के बीच हुई। इसमें 31 हजार रुपये बतौर इनाम रखा गया था और इस कुश्ती में दोनों पहलवानों के बीच काफी कांटे का मुकाबला हुआ। लगभग 20 मिनट तक चले मुकाबले में अंत में सोनू ने विकास को पटकनी देकर पहली माली का खिताब अपने नाम किया। दंगल के विजेता रहे सोनू को 20 हजार रुपये जबकि उप विजेता रहे विकास को 11 हजार रुपये इनाम में दिए गए।

इसी तरह दूसरी माली की कुश्ती में मनजीत हरियाणा व बलवंत माहौर के बीच भी काफी रोचक मुकाबला हुआ। 21 हजार रुपये नकद राशि के मुकाबले में बलवंत ने मनजीत को धूल चटा कर मुकाबला अपने नाम किया और बलवंत को उनके प्रदर्शन पर 15 हजार रुपये जबकि उप विजेता रहे मनजीत को 6 हजार रुपये इनाम में दिए गए।

इसी तरह तीसरी माली का मुकाबला भी काफी दिलचस्प रहा। इस मुकाबले में सुंदरबनी के शीशम पहलवान ने हरियाणा के अंकित पहलवान को हराकर तीसरी माली का मुकाबला अपने नाम किया। इसमें शीशम को दस हजार रुपये, जबकि उपविजेता अंकित को पांच हजार रुपये इनाम में दिए गए।

वहीं, दंगल के अन्य मुकाबलों में भी पहलवानों को उनके प्रदर्शन के लिहाज से नगद राशि देकर सम्मानित किया गया। दंगल कमेटी के सदस्य करतार ¨सह, आरएस डोगरा, सुग्रीव ¨सह, धर्मपाल, मास्टर बिट्टू व पूर्व सरपंच रणजीत ¨सह आदि ने दंगल को सफल बनाने व इसमें दिए गए सहयोग पर सेना व पुलिस प्रशासन का आभार जताया।

Posted By: Jagran