मोदी सरकार - 2.0 के 100 दिन

जागरण न्यूज नेटवर्क, पुंछ/श्रीनगर : उत्तरी कश्मीर में उड़ी सेक्टर के अंतर्गत एलओसी पर भारतीय सेना ने मंगलवार को जवाबी कार्रवाई करते हुए पाकिस्तानी सेना के एक निगरानी मोर्चे को तबाह कर दिया है। इस दौरान दो पाकिस्तानी सैनिकों के जख्मी होने या मारे जाने की भी सूचना है, हालांकि इसकी आधिकारिक पुष्टि बाकी है। इस बीच, पाकिस्तानी सेना ने पुंछ के मेंढर और बालाकोट सेक्टर में रिहायशी क्षेत्रों पर भारी गोलाबारी की। इसमें करीब दस मकान क्षतिग्रस्त हो गए और आठ मवेशी मारे गए हैं। भारतीय सेना ने भी पाक सेना को मुंहतोड़ जवाब दिया। उड़ी में गोलाबारी :

पाक सेना ने सोमवार को उड़ी सेक्टर और गुलमर्ग सबसेक्टर में भारी गोलाबारी की थी। इसमें उड़ी के कमलकोट में एक स्थानीय ग्रामीण मोहम्मद हुसैन के अलावा आठ आरआर का एक जवान अरुण वीर जख्मी हो गया था। मंगलवार तड़के पाकिस्तानी सैनिकों ने उड़ी सेक्टर में बिजहामा और गुलमर्ग सबसेक्टर में दोबारा गोलाबारी शुरू कर दी। पाकिस्तानी सेना ने मोर्टार और तोपखाने से भारतीय नागरिक व सैन्य ठिकानों को निशाना बनाया। भारतीय सैनिकों ने भी पाकिस्तानी ठिकानों पर जवाबी प्रहार किया। दोनों तरफ से करीब आधा घटे तक गोलाबारी हुई। सूत्रों की मानें तो जवाबी कार्रवाई में पाकिस्तानी सेना का एक निगरानी मोर्चा तबाह हुआ है। इस मोर्चे में मौजूद पाकिस्तानी सेना के दो सैनिक जख्मी या मारे गए हैं। सूत्रों की मानें तो पाकिस्तानी सेना के जवानों को अपने घायल साथियों को हटाते हुए देखा गया है। इस बीच, करनाह, केरन, टंगडार और गुरेज सेक्टर में एलओसी के पार पाकिस्तानी की गतिविधियों में बीते एक सप्ताह के दौरान तेजी आई है। इसके अलावा इस क्षेत्र में घुसपैठ के लिए तैयार आतंकियों की संख्या भी लाचिग पैड पर लगातार बढ़ रही है। इन गतिविधियों के आधार पर पाकिस्तानी सेना के बैट दस्ते द्वारा भारतीय क्षेत्र में किसी बड़ी कार्रवाई को अंजाम दिए जाने या फिर पाकिस्तानी सेना की गोलाबारी की आड़ में बड़े पैमाने पर घुसपैठ की आशका है। इसलिए अग्रिम इलाकों में सेना ने घुसपैठ की दृष्टि से संवेदनशील इलाकों में अपनी गश्त तेज करने के अलावा विशेष नाके भी लगाए हैं। सभी अग्रिम चौकियों पर तैनात जवानों को किसी भी बैट कार्रवाई को नाकाम बनाने के लिए पूरी तरह तैयार रहने के लिए कहा गया है।

पुंछ में गोलाबारी :

पाक सेना ने सोमवार रात करीब एक बजे पुंछ के बालाकोट और मेंढर सेक्टर के रिहायशी क्षेत्रों को निशाना बनाकर मोर्टार दागने शुरू कर दिए। पाक सेना ने दोनों सेक्टरों में जमकर गोलाबारी की। इससे सीमावर्ती लोग सहम गए। इसके बाद मोर्टार लोगों के घरों के ऊपर और आंगन में गिरने लगे। इससे कई घरों को नुकसान पहुंचा और पशु भी मारे गए। इसके बाद भारतीय सेना ने भी जवाबी कार्रवाई शुरू कर दी। पाक गोलाबारी सुबह छह बजे बंद हुई। इससे पहले रविवार को भी पाक सेना ने नौशहरा के कलाल, डींग और सेरी सेक्टर में रिहायशी क्षेत्रों को निशाना बनाकर गोलाबारी की थी, जिसमें लोगों के घरों का काफी नुकसान हुआ था।

Posted By: Jagran

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप