Move to Jagran APP

डाक्टरों की कमी से जूझ रहा सुंदरबनी उपजिला अस्पताल, मरीज बेहाल

संवाद सहयोगी पुंछ सुंदरबनी उपजिला अस्पताल पिछले कई महीनों से डाक्टरों की कमी से जूझ रहा

By JagranEdited By: Published: Thu, 21 Oct 2021 06:58 AM (IST)Updated: Thu, 21 Oct 2021 06:58 AM (IST)
डाक्टरों की कमी से जूझ रहा सुंदरबनी उपजिला अस्पताल, मरीज बेहाल
डाक्टरों की कमी से जूझ रहा सुंदरबनी उपजिला अस्पताल, मरीज बेहाल

संवाद सहयोगी, पुंछ : सुंदरबनी उपजिला अस्पताल पिछले कई महीनों से डाक्टरों की कमी से जूझ रहा है। सभी रोगों के विशेषज्ञ डाक्टरों की तैनाती न होने से मरीजों को जम्मू के अस्पतालों का सहारा लेना पड़ रहा है। उपजिला सुंदरबनी के अधीन आने वाले बड़े और छोटे अस्पतालों में डाक्टरों व अन्य स्वास्थ्य कर्मचारियों के 30 फीसद से अधिक पद खाली पड़े हुए हैं।

loksabha election banner

जानकारी के अनुसार उपजिला अस्पताल सुंदरबनी में फिजिशियन और सर्जन डाक्टर के पद पिछले कई महीनों से खाली पड़े हुए हैं। राजौरी जिले सहित दो अन्य जिलों के सीमावर्ती क्षेत्र के सैकड़ों गावों के लोग इस अस्पताल पर निर्भर हैं। डाक्टरों व स्वास्थ्य कर्मियों की भारी कमी के चलते लोगों को भारी मुश्किलों से जूझना पड़ रहा है। स्थानीय लोगों का कहना है कि पिछले करीब एक वर्ष से मरीजों की सुविधाओं के लिए कोई भी बड़ा कदम सुंदरबनी उपजिला अस्पताल में प्रशासन की तरफ से नहीं उठाया गया है। घटते डाक्टरो व बढ़ते मरीजों की संख्या सुंदरबनी अस्पताल के लिए बड़ी परेशानी का कारण बनी हुई है। स्थानीय लोगों ने बताया कि सस्ते और बेहतर इलाज के लिए लोग सरकारी अस्पतालों में पहुंचते हैं, ऐसे में डाक्टरों की कमी के चलते मरीजों को मुश्किलों से जूझना पड़ रहा है। पिछले कई महीनों से अस्पताल में बिगड़ी व्यवस्थाओं के कारण मरीजों और आम लोगों को भारी समस्याओं से जूझना पड़ रहा है। सरकार जब उपनगर के इतने बड़े अस्पताल में सुविधाएं प्रदान नहीं कर पा रही है तो गाव के हालात क्या होंगे, इसका अंदाजा खुद ही लगाया जा सकता है। कोरोना काल और सर्दी का मौसम शुरू होते ही मरीजों को जम्मू का रुख करना पड़ रहा है। ऐसे में सीमावर्ती क्षेत्र के इस अस्पताल और आम लोगों की परेशानी को देखते हुए सरकार को जल्द से जल्द यहा डाक्टरों की तैनाती करनी चाहिए।

- सुनील दत्त, प्रधान, सुंदरबनी डेवलपमेंट फोरम अस्पताल में रिक्त पड़े पदों को जल्द से जल्द भरा जाए। पिछले कई जनता दरबारों में इस माग को बड़े जोरशोर से उठाया गया था, लेकिन रिक्त पदों को आज तक भरा नहीं गया। विशेषज्ञ डाक्टरों की कमी के चलते लोगों को भारी मुश्किलों से जूझना पड़ रहा है। जम्मू संभाग के सबसे बेहतर और गिने-चुने अस्पतालों में शुमार सुंदरबनी अस्पताल में पिछले कुछ समय से व्यवस्थाएं बिगड़ चुकी हैं। मात्र कुछ ही डाक्टरों के सहारे इस अस्पताल को चलाया जा रहा है। मरीज अधिक और डाक्टर कम होने के कारण डाक्टरों को भी भारी परेशानियों से जूझना पड़ रहा है। ऐसे में जिला विकास आयुक्त राजौरी और उपराज्यपाल से माग की जाती है कि सुंदरबनी अस्पताल में रिक्त पड़े डाक्टरों के पदों को जल्द से जल्द भरा जाए।

- मोहन लाल पाराशर, उपचेयरमैन, सुंदरबनी नगर पालिका अस्पताल में रिक्त पदों को भरने के लिए उच्चाधिकारियों को लिखित में भेज दिया गया है। यह सच है कि पिछले कुछ महीनों से अस्पताल में विभिन्न विशेषज्ञ डाक्टरों की कमी चल रही है। पूरा मामला उच्चाधिकारियों के संज्ञान में है। बहुत जल्द रिक्त पदों को भर दिया जाएगा।

- मंजूर हुसैन, ब्लाक मेडिकल आफिसर, सुंदरबनी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.