Move to Jagran APP

स्वच्छता के प्रति छात्राओं को किया जागरूक

संवाद सहयोगी पुंछ महिला शक्ति केंद्र पुंछ ने नारी निकेतन मंगनाड़ में स्वच्छता को बढ़ावा द

By JagranEdited By: Published: Sat, 21 Nov 2020 07:59 AM (IST)Updated: Sat, 21 Nov 2020 07:59 AM (IST)
स्वच्छता के प्रति छात्राओं को किया जागरूक

संवाद सहयोगी, पुंछ : महिला शक्ति केंद्र पुंछ ने नारी निकेतन मंगनाड़ में स्वच्छता को बढ़ावा देने के लिए विश्व शौचालय दिवस पर एक विशेष कार्यक्रम का आयोजन कर नारी निकेतन की छात्राओं और स्थानीय लोगों को जागरूक किया।

loksabha election banner

इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि जिला योजना अधिकारी तनवीर चौधरी रहे, जिन्होंने सुरक्षित पर्यावरण और स्वच्छता के प्रति लोगों से योगदान देने को कहा। इस अवसर पर डीपीओ महिला कल्याण अधिकारी प्रिया शर्मा, जिला समन्वयक तीर्थ कौर, सुपरवाइजर नुरेन के अलावा कई वरिष्ठ लोग उपस्थित रहे। इस अवसर पर मुख्य अतिथि जिला योजना अधिकारी तनवीर चौधरी ने कहा कि इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य स्वच्छता के बारे में जागरूकता पैदा करना और लोगों को शौचालय का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित करना है। उन्होंने कहा कि वातावरण स्वच्छ रहने से ही हम स्वस्थ रहेंगे। वातावरण दूषित होगा तो हम तमाम संक्रामक बीमारियों के शिकार होंगे। इसलिए पर्यावरण को स्वच्छ और सुरक्षित रखना हम सबकी जिम्मेदारी है।

वहीं, महिला कल्याण अधिकारी प्रिया शर्मा ने बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना के लाभों के बारे में जानकारी देते हुए कहा की बालिकाओं के अस्तित्व, सुरक्षा, शिक्षा और भागीदारी को सुनिश्चित करना है।

इस अवसर पर जिला समन्वयक तीर्थ कौर ने कहा कि शौचालय हमारे लिए महत्वपूर्ण हैं। कोविड-19 जैसी महामारी के अलावा अन्य बीमारियों की रोकथाम और सुरक्षित पर्यावरण व स्वच्छता को बढ़ावा देने के लिए सभी लोगों को शौचालय का प्रयोग करना चाहिए। उन्होंने महिलाओं के बुनियादी अधिकारों पर भी जोर दिया, जो महिला सशक्तीकरण की दिशा में कदम बढ़ाता है। उन्होंने कहा कि महिलाएं शिक्षित होंगी तभी अपने अधिकारों के बारे में उन्हें जानकारी होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.