Move to Jagran APP

छन्न दत्याल पेयजल योजना अधर में लटकी, लोग परेशान

संवाद सहयोगी, चड़वाल : सरकार द्वारा लोगों को स्वच्छ पेयजल सुविधा मुहैया करवाने के लिए विभिन्न योज

By JagranEdited By: Published: Tue, 04 Sep 2018 06:28 PM (IST)Updated: Tue, 04 Sep 2018 06:28 PM (IST)
छन्न दत्याल पेयजल योजना अधर में लटकी, लोग परेशान

संवाद सहयोगी, चड़वाल : सरकार द्वारा लोगों को स्वच्छ पेयजल सुविधा मुहैया करवाने के लिए विभिन्न योजनाओं के तहत लाखों रुपये खर्च किए जा रहे हैं लेकिन कई योजनाएं समय पर अमल में न आने से कई क्षेत्र पेयजल समस्या का सामना कर रहे हैं। पेयजल की उचित सुविधा न होने से इन क्षेत्रों में लोगों को या तो नालों व कुओं का दूषित पानी पीना पड़ रहा है या फिर सप्लाई के लिए दूसरे क्षेत्रों में लगे ट्यूबवेलों पर निर्भर रहना पड़ रहा है और कम सप्लाई में गुजारा चलाना पड़ रहा है।

loksabha election banner

सरकार कंडी क्षेत्र के छन्न दत्याल, कोट कस्बा, चजर्था, खेरी, सतूरा आदि क्षेत्रों के लिए करीब 10 साल पहले पेयजल योजनाएं बनाई गई थी लेकिन पीएचई विभाग द्वारा अभी तक योजनाओं को अमल में नहीं लाया जा सका है। विभागीय अधिकारियों का कहना है कि योजनाओं के

बॉक्स

प्रपोजल बनाकर भेजे हैं और मंजूरी का इंतजार है।

वहीं, लोगों का कहना है कि सरकार द्वारा मंजूरी की गई योजनाओं को समय पर पूरा भी करवाना चाहिए। छन्न दत्याल के पूर्व नायब सरपंच कर्म चंद, शाम लाल, रोमी शर्मा ने बताया कि छन्न दत्याल क्षेत्र करीब तीन हजार आबादी है लेकिन पीने के स्वच्छ पानी के लिए कोई पेयजल योजना नहीं है। लोगों को अन्य क्षेत्रों में लगे ट्यूबवेलों पर निर्भर रहना पड़ता है। इस कारण क्षेत्र में पानी की पर्याप्त सप्लाई लोगों को नहीं मिलती। सरकार द्वारा करीब 10 साल पहले क्षेत्र के लिए अलग पेयजल योजना बनाई गई थी लेकिन आज तक योजना अमल में नहीं आई है। योजना के तहत ट्यूबवेल का काफी काम हो चुका है। कडेत्तर की रतनो देवी, दीवान चंद ने बताया कि गाव में पिछले दो साल से पानी की सप्लाई नहीं आ रही लोग मजबूरन खड्ड से या कुएं से पानी लाकर अपना गुजारा चला रहे हैं। कोड कस्बा में डगवेल चालू होने से उनकी समस्या का समाधान हो सकता है। क्षेत्र निवासियों का कहना है कि हीरानगर सब डिविजन की करीब 10 हजार आबादी पेयजल योजनाओं के बावजूद भी पीने के पानी की समस्या का सामना कर रही है।

कोट--

चजर्था, छन्न दत्याल, सतूरा, खेरी, कोड कस्बा पेयजल योजना व चड़वाल में ओवर हैड टैंक का प्रपोजल नाबार्ड में भेजा है। जैसे ही मंजूरी मिलती है। योजनाएं पूरी कर दी जाएंगी।

-गोपाल शर्मा, एईई पीएचई सब डिविजन हीरानगर।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.