Move to Jagran APP

तीसरे दिन भी नहीं शुरू हुआ टनल का मरम्मत कार्य

जागरण संवाददाता कठुआ जिले के पहाड़ी क्षेत्र में बनी में भूस्खलन के कारण सेवा दरिया पर ब

By JagranEdited By: Published: Tue, 29 Sep 2020 01:01 AM (IST)Updated: Tue, 29 Sep 2020 05:15 AM (IST)
तीसरे दिन भी नहीं शुरू हुआ टनल का मरम्मत कार्य

जागरण संवाददाता, कठुआ: जिले के पहाड़ी क्षेत्र में बनी में भूस्खलन के कारण सेवा दरिया पर बनी सेवा जल विद्युत परियोजना चरण-2 की धंसी टनल का तीसरे दिन भी मरम्मत का काम शुरू नहीं हो पाया है। इसके चलते जिला सहित जम्मू कश्मीर के अलावा आठ राज्यों में बिजली संकट गहराने की संभावना बन गई है।

loksabha election banner

कठुआ जिले में तो विशेषकर बनी में बिजली की कटौती का सिलसिला परियोजना में आई खराबी के कारण शुरू हो चुका है। ऐसे में अगर जल्द ही टनल की रिपेयर नहीं होती है तो जम्मू कश्मीर के अलावा बिजली का संकट गहराने की आशंका है। 120 मेगावाट वाली परियोजना के बंद होने से एनएचपीसी को काफी नुकसान उठाना पड़ रहा है। हालांकि, दिल्ली से विशेषज्ञ बनी स्थित परियोजना स्थल पर गत दिवस से ही पहुंच चुके हैं और वे धंसी टनल का निरीक्षण करने के साथ-साथ हुए नुकसान का भी जायजा ले रहे हैं, लेकिन अधिकारियों की माने तो अभी रिपेयर का काम शुरू होने में समय लगेगा। इससे साफ है कि परियोजना से बिजली उत्पादन अब कुछ दिनों में नहीं, बल्कि समय लगेगा।

उधर, एनएचपीसी के कार्मिक एवं स्थानीय निवासियों ने बताया कि भूस्खलन के कारण धंसने से किसी तरह के जानमाल का नुकसान नहीं हुआ है। इस बीच अधिकारियों ने प्रभावित स्थल का दौरा न करने के लिए आस-पास के निवासियों को सचेत किया है। केंद्र के महाप्रबंधक ने वरिष्ठ अधिकारियों की एक टीम के साथ घटनास्थल का जायजा लिया, जिसमें उन्होंने देखा कि भूस्खलन के कारण बांध परिसर की तरफ 300 से 400 मीटर हेड रेस टनल का बड़ा हिस्सा बह चुका है। आंकलन करने पहुंची टीम ने बताया कि एचआरटी का लगभग 100 मीटर का हिस्सा बह चुका है, परिणामस्वरूप पावर स्टेशन को कुछ समय के लिए बंद रखना पड़ेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.