Move to Jagran APP

रक्षा मंत्री आज बिना मांग किए दो पुलों का देंगे तोहफा

- केंद्र सरकार ने कठुआ जिला के सीमांत लोगों को तीन साल में करीब 300 करोड़ के पांच पुल

By JagranEdited By: Published: Fri, 19 Jul 2019 09:10 PM (IST)Updated: Sat, 20 Jul 2019 06:37 AM (IST)
रक्षा मंत्री आज बिना मांग किए दो पुलों का देंगे तोहफा

- केंद्र सरकार ने कठुआ जिला के सीमांत लोगों को तीन साल में करीब 300 करोड़ के पांच पुल दिए हैं।

loksabha election banner

-कार्यक्रम में क्षेत्र के सांसद एवं प्रधानमंत्री कार्यालय में केंद्रीय राज्यमंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह भी विशेष रूप से साथ रहेंगे। फोटो सहित-12,13,14,15

जागरण संवाददाता, कठुआ : केंद्र में मोदी सरकार ने कठुआ जिले के लोगों को बिन मागे ही तीन बड़े पुल बनाकर दिए हैं। जिनमें से दो पुलों का आज केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह उद्घाटन करेंगे। उसके बाद दोनों पुल स्थानीय लोगों की आवाजाही के लिए खोल दिए जाएंगे। इससे कुछ माह पहले केंद्र की मोदी सरकार के प्रयासों से ही दो अन्य पुल 6 माह पहले राष्ट्र को समर्पित किए गए थे। जिसका निर्माण भी बॉर्डर रोड

ऑर्गनाइजेशन ने किया है। सीमांत ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को बेहतर सड़क सुविधा प्रदान करने के जारी प्रयास में अब दो अन्य और पुलों का आज केंद्रीय राष्ट्र रक्षा मंत्री लोकापर्ण करने पहुंच रहे हैं।

जिनमें एक 50 करोड़ की लागत से तैयार हुआ नगरी तहसील मुख्यालय से स्टे गांव पंडोरी के पास उज्ज दरिया पर बन कर तैयार हुआ है, और 41 करोड़ की लागत से बन कर तैयार हुआ दूसरा पुल कठुआ जिले की सांबा जिले से सटी सीमा पर बसंतर दरिया में बना है। करीब 91 करोड़ के दो पुल जम्मू कठुआ सीमात क्षेत्र को बेहतर सड़क सुविधा प्रदान करेंगे। इन पुलों के निर्माण से यहां एक तरफ सीमात क्षेत्र के लोगों को आजादी के बाद पहली बार बेहतर सड़क सुविधा का लाभ मिलेगा, वहीं सेना को भी इन पुलों से सीमा पर किसी भी समय बनने वाली आपात स्थिति में तुरंत मूव करने के लिए आसानी होगी। भारत-पाक सीमा से सटे इस क्षेत्र में स्थानीय लोगों को आजादी के बाद पहली बार कठुआ जिला मुख्यालय से सड़क सुविधा से जुड़ने के लिए नेशनल हाईवे का एक वैकल्पिक रास्ता मिला है। सबसे अहम इस पुल की कभी भी स्थानीय लोगों ने सरकार से माग नहीं उठाई और न ही इसके लिए स्थानीय लोगों का कोई आदोलन किया है। केंद्र सरकार ने बिन मागे ही स्थानीय लोगों को करीब 50 करोड़ की लागत से तैयार हुए डबल लेन पुल की सुविधा देकर उनके जीवन में एक नए युग को लाने का प्रयास किया है। इससे पहले सरकार ने कठुआ जिले में किड़ियां गंडियाल में डेढ़ सौ करोड़ की लागत से तैयार हुए पुल बनाकर कठुआ जिला वासियों को पड़ोसी राज्य से इंटरेस्ट रेट कनेक्टिविटी का तोहफा दिया था। वहीं इसी मार्ग पर सीमात क्षेत्र में बईं नाले पर भी 4 माह पहले केंद्र सरकार ने डबल लेन का पुल का तोहफा देकर स्थानीय लोगों को जीवन बदला है। अब पंडोरी पुल के साथ साथ केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह कठुआ जिला से साबा जिला के बसंत दरिया पर भी बनकर तैयार हुए पुल को राष्ट्र को समर्पित करेंगे। निसंदेह ही केंद्र में मोदी सरकार का विशेषकर कठुआ जिले में ग्रामीण क्षेत्र में बेहतर सड़क सुविधा देने का सबसे बड़ा प्रयास रहा है। जिससे आने वाले समय में लोगों के जीवन में बदलाव आएगा।

----------------------------

तैयारियों व सुरक्षा प्रबंधों का अधिकारियों ने लिया जायजा

जागरण संवाददाता, कठुआ

शनिवार को केंद्रीय रक्षा मंत्री द्वारा पंडोरी स्थित उज्ज दरिया पर बने पुल के उद्घाटन कार्यक्रम की जारी तैयारियों एवं सुरक्षा प्रबंधों का जायजा लेने के लिए जहा जिला के सिविल एवं पुलिस प्रशासन के अधिकारियों ने दौरा कर जायजा लिया, वहीं सेना, बीआरओ के अधिकारियों, दिल्ली से पहुंचे एनएसजी के कमांडों एवं राज्य पुलिस के एसओजी विंग के जवानों ने भी दिन भर सुरक्षा को जांचा। समारोह स्थल पर सुरक्षा व्यवस्था को मजबूत बनाने के लिए डॉग स्क्वायड से भी सुरक्षा कर्मियों ने जांच पड़ताल की। समारोह स्थल के आसपास शुक्रवार दोपहर के बाद सुरक्षा कड़ी कर दी गई। वीवीआइपी के लिए मंच पूरी तरह से तैयार कर दिया गया है। इसके अलावा आम लोगों के बैठने के लिए भी पंडाल तैयार हो गया है। जिला के एडिशनल एसपी रमनीश गुप्ता, डीएसपी मुख्यालय निखिल रसगोत्रा ने समारोह स्थल पर सुरक्षा से संबधित सेना, एनएसजी के अधिकारियों के साथ बैठक की।

इस कार्यक्रम में क्षेत्र के सांसद एवं प्रधानमंत्री कार्यालय में केंद्रीय राज्यमंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह भी विशेष रूप से साथ रहेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.