Move to Jagran APP

डीपीआर बनने के बाद भी दयाला चक-ऊधमपुर मार्ग के विस्तारीकरण करने का प्रोजेक्ट ठंडे बस्ते में

करुण शर्मा बिलावर उप जिला बिलावर की लाइफ लाइन माने जाने वाली दयाला चक से ऊधमपुर वाया छाल्ला स

By JagranEdited By: Published: Wed, 23 Sep 2020 12:28 AM (IST)Updated: Wed, 23 Sep 2020 05:14 AM (IST)
डीपीआर बनने के बाद भी दयाला चक-ऊधमपुर मार्ग के विस्तारीकरण करने का प्रोजेक्ट ठंडे बस्ते में
डीपीआर बनने के बाद भी दयाला चक-ऊधमपुर मार्ग के विस्तारीकरण करने का प्रोजेक्ट ठंडे बस्ते में

करुण शर्मा, बिलावर: उप जिला बिलावर की लाइफ लाइन माने जाने वाली दयाला चक से ऊधमपुर वाया छाल्ला सड़क मार्ग की बदहाली से विकास की गति पूरी तरह से थम गई है। हालात यह है कि उक्त मार्ग पर पैदल चलना भी दूभर हो गया है।

loksabha election banner

पूर्व पीडीपी-भाजपा सरकार ने करोड़ो रुपये खर्च कर नेशनल हाईवे की तर्ज पर विकसित करने का प्रोजेक्ट बनाया था, जो की कश्मीर के लिए महत्वपूर्ण वैकल्पिक मार्ग धार रोड माना जाता है। करीब पौने दो लाख आबादी की लाइफ लाइन माने जाने वाला दयाला चक छल्ला रोड पर रोजाना सौ से ज्यादा यात्री बसें और सैकड़ों की संख्या में ट्रकों का आवागमन श्रीनगर तक है। बिलावर में होने वाला हर व्यापार धंधा इसी सड़क मार्ग के सहारे है। अगर उक्त मार्ग भूस्खलन या किन्हीं अन्य प्राकृतिक कारणों के चलते बंद हो जाता है तो बिलावर की जनता की लाइफ लाइन एकदम से बंद हो जाती है। बिलावर का व्यापारिक व्यापार ठप हो जाता है, लोगों को अपनी शीतकालीन राजधानी जम्मू में आने जाने में काफी दिक्कतें होती है।

कश्मीर में माल पहुंचाने का सबसे महत्वपूर्ण वैकल्पिक मार्ग भी है दयाला चक छल्ला मार्ग, क्योंकि रोजाना सैकड़ों की संख्या में ट्रक दयालाचक छल्ला रोड के रास्ते ही कश्मीर के लिए निकलते हैं। हेवी लोड वाहनों का रोजाना उक्त मार्ग से निकलने के कारण इसकी हालत काफी बदहाल हो चुकी है जो लोगों के लिए परेशानी का सबब बन चुकी है। दयाला चक और ऊधमपुर के रास्ते श्रीनगर को जाने के लिए सबसे सुरक्षित वैकल्पिक मार्ग माना जाता है, लेकिन सरकार की बेरुखी के कारण उक्त सड़क मार्ग बदहाली का शिकार है, जिस पर बड़े-बड़े खड्ढे वाहनों का स्वागत करते हैं।

बहरहाल, करीब पांच साल पहले दयाला चक ऊधमपुर सड़क के विस्तारीकरण का काम शुरू न होने से अब लोग निराश है। लोगों का कहना है कि पीडीपी-भाजपा गठबंधन की सरकार जाने के बाद बिलावर उप जिला के लिए महत्वपूर्ण माने जाने वाले प्रोजेक्ट को ठंडे बस्ते में डाल दिया गया है। वहीं लोक निर्माण विभाग के आला अधिकारियों का कहना है कि उक्त सड़क मार्ग को केंद्र सरकार ने ग्रेफ को ढाई महीने पहले ही हैंडओवर कर दिया है, जिसके बाद अब केंद्र सरकार ही उक्त सड़क मार्ग के प्रोजेक्ट को देख रही है। कोट्स---

दयाला चक पर ऊधमपुर सड़क मार्ग को नेशनल हाईवे की तर्ज पर विकसित करने की डीपीआर विभाग द्वारा बनाया गया था। करीब ढाई महीने पहले उक्त मार्ग को विभाग के प्रिंसिपल सेक्रेटरी ने ग्रेफ को हैंडओवर कर दिया है। उक्त सड़क मार्ग का डीपीआर प्रोजेक्ट हेवी बजट है।

- राजन गुप्ता, कार्यकारी अभियंता, लोक निर्माण विभाग, कठुआ। कोट्स---

दयालाचक छल्ला-ऊधमपुर सड़क मार्ग के विस्तारीकरण करने के लिए प्रोजेक्ट की डीपीआर बनाकर केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी को उप मुख्यमंत्री रहते सौंपा था। प्रोजेक्ट को अमलीजामा पहनाने के लिए जल्द से जल्द आने वाले दिनों में केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी से मुलाकात करेंगे।

-डॉ.निर्मल सिंह, पूर्व उपमुख्यमंत्री।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.