Move to Jagran APP

केंद्रीय मंत्री शेखावत ले रहे थे सुध, पाक गोलाबारी कर दे रहा था दर्द

जागरण संवाददाता कठुआ पाकिस्तान अब केंद्र की जनहित नीतियों पर भी अब बौखलाहट निकाल रह

By JagranEdited By: Published: Wed, 22 Jan 2020 10:38 PM (IST)Updated: Wed, 22 Jan 2020 10:38 PM (IST)
केंद्रीय मंत्री शेखावत ले रहे थे सुध, पाक गोलाबारी कर दे रहा था दर्द
केंद्रीय मंत्री शेखावत ले रहे थे सुध, पाक गोलाबारी कर दे रहा था दर्द

जागरण संवाददाता, कठुआ : पाकिस्तान अब केंद्र की जनहित नीतियों पर भी अब बौखलाहट निकाल रहा है। देश-विदेश में सुर्खियां बटोर रहे केंद्र सरकार के 'आउटरीच' कार्यक्रम में केंद्रीय जलशक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत मंगलवार रात तक जिला मुख्यालय कठुआ में रात तक रुके रहे। वह पाक गोलाबारी से प्रभावित गांवों के लोगों का दुख-दर्द जान रहे थे तो अंतरराष्ट्रीय सीमा पर भारी गोलाबारी की गूंज उन तक सुनाई दे रही थी। मंगलवार रात से बुधवार तड़के तक पाक रेंजर्स लगातार गोलाबारी करते रहे। उन्होंने गांवों में 82 एमएम के मोर्टार शेल दागते। हालांकि, कहीं कोई नुकसान नहीं हुआ। बीएसएफ जवानों ने भी जवाबी कार्रवाई की। कठुआ में तीन दिवसीय दौरे के दौरान केंद्रीय मंत्री शेखावत मंगलवार से हीरानगर व कठुआ में दिनभर लोगों से रूबरू हो रहे थे। वह जिला मुख्यालय में भी रात तक लोगों की दिक्कतों को सुनते रहे। उनकी मौजूदगी में पाकिस्तान ने गोलाबारी करने में हद ही पार दी। पूरी रात हीरानगर के गांव पाक गोलाबारी से गूंज रहे थे। पहली बार ऐसा लगा कि जंग शुरू हो गई है। ग्रामीणों ने पूरी रात बंकरों में बिताई। संभव है कि कठुआ तक गोलाबारी की आवाज सुनाई दे रही थी। केंद्रीय मंत्री भी दंग थे कि सीमांत ग्रामीण कैसे इस माहौल में जिंदगी व्यतीत कर रहे हैं। दोपहर को मंत्री के जम्मू लौटते ही जिला प्रशासन की पूरी टीम सीमांत क्षेत्रों में गोलाबारी से उत्पन्न स्थिति का जायजा लेने पहुंच गई। मोर्टार शेल और मशीनगनों से गोलाबारी

loksabha election banner

पाकिस्तान ने मंगलवार रात को भी हीरानगर सेक्टर के चक चंगा, छंनटांडा गांवों में गोलीबारी की। शाम साढ़े नौ बजे से सुबह साढ़े चार बजे तक पाक रेंजरों ने गांवों को निशाना बनाकर मोर्टार तथा मशीनगनों से जोरदार गोलीबारी की। डीसी कठुआ ओपी भगत, एसएसपी कठुआ श्रीधर पाटिल, बीएसएफ अधिकारियों ने प्रभावित गांवों का दौरा कर लोगों का हाल जाना और सुरक्षा का भरोसा दिलाया। गांव में बैठक में अधिकारियों को हालात की जानकारी देते हुए बार्डर वेलफेयर कमेटी के चेयरमैन नानक चंद गोपाल दास प्रवीण कुमार ने गोलीबारी से आ रही दिक्कतों के बारे में अवगत करवाया। उनका कहना था कि पाकिस्तान उन के गांव में पिछले कई दिनों से गोलीबारी करता आ रहा है जिससे उनकी मुश्किलें बढ़ गई हैं। उन्होंने कहा कि रात को धमाकों से बच्चे पढ़ नहीं सकते और समाजिक तौर पर भी लोग पिछड़ रहे हैं। पाकिस्तान को या तो मुंहतोड़ जवाब दें या फिर तारबंदी के बांध का निर्माण कार्य जल्द मुकम्मल करवाना चाहिए। स्थानीय लोगों ने कहा कि गोलीबारी से खेती का धंधा प्रभावित हो रहा है। सरकार को पुलिस तथा बीएसएफ की विशेष भर्ती में सीमांत युवाओं को छूट देनी चाहिए। डीसी कठुआ ओपी भगत, एसएसपी श्रीधर पाटिल ने कहा कि प्रशासन सीमावर्ती लोगों की समस्यायों को अच्छी तरह से जानता है। लोगों की जो भी मांगें है वह जायज हैं। बांध के काम को कैसे जल्द मुकम्मल करवाया जा सकता है वे बीएसएफ के उच्चाधिकारियों से विचार विमर्श करेंगे। बंकर निर्माण कार्य तेजी से हो :

डीसी कठुआ ने कहा कि बंकर निर्माण कार्य जल्द मुकम्मल करवाने के लिए पीडब्ल्यूडी के अधिकारियों को कहा है और जिनके किसी वजह से नहीं बने उनकी सूची भी भेजी है जैसे ही मंजूरी मिलती है काम शुरू हो जाएगा।

एसएसपी श्रीधर पाटिल ने कहा कि बार्डर पुलिस की गाड़ी जो शेरपुर चौकी पर खड़ी है उसे गांव:::: खड़ी कर देंगे ताकि जरूरत पड़ने पर उसे इस्तेमाल किया जा सके।

बैठक में बीएसएफ के सेकेंड कमांडेंट सुरेश पांडे, डीएसपी रविद्र सिंह विरेन्द्र सिंह,बीडीसी के चेयरमैन करण कुमार,पंच एसोसिएशन के प्रधान अशोक कुमार, सरपंच मोहन लाल आदि भी डीसी कठुआ ओपी भगत बीएसएफ के चांदवा पोस्ट में भी गए ओर अधिकारियों से वर्तमान हालात पर विचार विमर्श किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.