Move to Jagran APP

यातायात नियमों का उल्लंघन करने वाले वाहन चालकों पर पुलिस का शिकंजा

सड़कों पर वाहन दौड़ाने वाले चालकों पर पुलिस ने शिकंजा कसा हुआ है। बुधवार लगातार दूसरे दिन जिला पुलिस की यातायात पुलिस के साथ संयुक्त रूप से शहर व आसपास के क्षेत्र में औचक नाके लगाकर कार्रवाई जारी रही। जारी इस कार्रवाई से शहर में विशेषकर दोपहिया वाहन चालकों में अफरातफरी का माहौल व्याप्त है।

By JagranEdited By: Published: Wed, 26 Feb 2020 10:57 PM (IST)Updated: Wed, 26 Feb 2020 10:57 PM (IST)
यातायात नियमों का उल्लंघन करने वाले वाहन चालकों पर पुलिस का शिकंजा
यातायात नियमों का उल्लंघन करने वाले वाहन चालकों पर पुलिस का शिकंजा

जागरण संवाददाता, कठुआ: यातायात नियमों की धज्जियां उड़ाकर सड़कों पर वाहन दौड़ाने वाले चालकों पर पुलिस ने शिकंजा बुधवार को कसे रखा। बुधवार यानी लगातार दूसरे दिन भी जिला पुलिस व यातायात पुलिस ने संयुक्त रूप से शहर व आसपास के क्षेत्र में औचक नाके लगाकर कार्रवाई जारी रखा।

loksabha election banner

इस कार्रवाई से शहर में विशेषकर दोपहिया वाहन चालकों में अफरातफरी का माहौल रहा। पुलिस की इस कार्रवाई में सबसे ज्यादा युवा दोपहिया वाहन चालक परेशान नजर आए, जो बिना हेलमेट, रेश ड्राइविग, ट्रिपल राइडिग के साथ स्टंट करके व्यस्त सड़कों पर वाहन चलाकर खुद को भी खतरे में डालते हैं और अन्य दूसरे वाहन चालकों सहित राहगीरों के लिए भी खतरा बनते हैं। इसी के चलते जिले में 17 अलग-अलग स्थानों पर लगाए गए नाकों को देखकर दूर से कई वाहन चालक कार्रवाई से बचने के लिए या तो दूसरा रूट बदल ले रहे थे या फिर नाका हटने का इंतजार करते देखे गए। पूरे शहर में पुलिस के नाकों से वाहन चालकों में हड़कंप मचा रहा।

दूसरे दिन की कार्रवाई की देखरेख भी एसएसपी खुद कर रहे थे, जो शहर में पुलिस अधिकारियों द्वारा लगाए गए नाके पर चेकिग करने भी पहुंचे। उन्होंने नाकों पर तैनात पुलिस अधिकारियों को कार्रवाई को पूरी तरह से प्रभावी बनाए रखने के लिए पूरी सक्रियता से ड्यूटी देने के निर्देश देते हुए कहा कि नाके के सामने से कोई भी नियमों को तोड़ कर वाहन चलाने वाला बिना कार्रवाई से नहीं गुजरना चाहिए।

बहरहाल, पुलिस लाइन रोड पर एएसपी रमनीष गुप्ता, शहीदी चौक पर डीएसपी माजिद महबूब और पुराना ग‌र्ल्स हायर सेकेंडरी चौक पर थाना प्रभारी संजीव चिब के नेतृत्व में नाका लगाया गया था। इसके अलावा अन्य चौक चौराहों पर सब इंस्पेक्टर के नेतृत्व में पुलिस ने यातायात पुलिस के साथ मिलकर नाके लगाए गए थे। पुलिस ने लगभग शहर के मुख्य चौक पर नाके लगाकर वाहनों को रोककर जांच की।

बाक्स----

वाहन चालकों की सुरक्षा के लिए लगाए जा रहे हैं नाके

पुलिस का इस कार्रवाई को बड़े पैमाने पर शुरू करना मुख्य मकसद बढ़ रही सड़क दुर्घटनाओं पर अंकुश लगाना है, ताकि सड़कों पर यातायात को सुरक्षित सुनिश्चित बनाया जा सके, क्योंकि दुर्घटना का मुख्य कारण भी वाहन चालकों की लापरवाही और यातायात नियमों को ताक पर रख वाहन दौड़ाना है। ये अभियान सुरक्षित यातायात के लिए है, जो आम लोगों की सुरक्षा के साथ जुड़ा है। ऐसे में वाहन चालकों को भी उनका सहयोग करना चाहिए न कि ऐसी कार्रवाई से बौखलाहट में आकर आपत्तियां जताएं। ऐसा पुलिस अपने लिए नहीं ब्लकि लोगों की सुरक्षा के लिए ही कर रही है। हेलमेट पहनने से वाहन चालक की ही सुरक्षा होगी, क्योंकि आए दिन सड़क हादसों में ज्यादातर घायलों में सिर पर गंभीर चोट लगने से मौत तक हो जाती है। बाक्स----

उपमंडलों में भी कार्रवाई जारी

बिलावर में भी इस तरह की कार्रवाई स्थानीय पुलिस द्वारा की जा रही है। एसडीपीओ बिलावर रविद्र सिंह के नेतृत्व में 65 वाहन चालको के काटे गए चालान। बसोहली में एसडीपीओ पारुल भारद्वाज के निर्देश पर एसएचओ विकास डोगरा के नेतृत्व में कई नाके लगाए गए। तीन घंटे लगे नाके में 30 के करीब चालान किये गये और 10 वाहनों को जब्त किया गया। इसके अलावा बनी में भी पुलिस ने यातायात पुलिस के साथ नाके लगाकर करीब दर्जन चालान काटे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.