Move to Jagran APP

गाव हट्ट में रामलीला का मंचन आज से मंचन, तैयारी पूरी

संवाद सहयोगी बसोहली तहसील के दूरदराज पिछड़े गाव हट्ट में मंगलवार से रामलीला का मंचन शुरू होगा

By JagranEdited By: Published: Tue, 13 Apr 2021 12:13 AM (IST)Updated: Tue, 13 Apr 2021 12:13 AM (IST)
गाव हट्ट में रामलीला का मंचन आज से मंचन, तैयारी पूरी

संवाद सहयोगी, बसोहली : तहसील के दूरदराज पिछड़े गाव हट्ट में मंगलवार से रामलीला का मंचन शुरू होगा। रात करीब आठ बजे से रामलीला शुरू होगी। दो साल के अंतराल पर होने के कारण कलाकार रामलीला की तैयारियों में दिनभर जुटे रहे। इस दौरान कलाकारों का उत्साह दिखते बन रहा था।

loksabha election banner

सबसे पहले कलाकारों की पोशाकों को साफ करके धूप में रखा गया। गत वर्ष कोरोना महामारी के कारण लगाये गये लाकडाउन के कारण रामलीला का मंचन नहीं हो पाया था। इससे पूर्व एक साल पहले भी किन्हीं कारणों के कारण रामलीला का मंचन तीन वर्ष नहीं हो पाया था। बसोहली तहसील के गाव हट्ट में 1996 से शुरू की गई रामलीला का मंचन प्रत्येक वर्ष चैत्र नवरात्र में किया जाता है। रामलीला क्लब के प्रधान शिव मखोत्रा, निदेशक रिंकुश पाधा, सचिव भानु गौर एवं सदस्यों ने बताया कि इस बार रामलीला अलग से होगी, सभी दर्शकों को शारीरिक दूरी का पालन करवाया जाएगा और सब मास्क पहन कर ही रामलीला का मंचन देख पाएंगे। कलाकारों का भी थर्मल स्क्रीनिंग किया जाएगा। उन्होंने बताया कि इस क्षेत्र में इन दिनों ही लोग घरों पर होते हैं, नवरात्र व गेहूं की कटाई के कारण सब अपने-अपने गाव में होते हैं। उन्होंने बताया कि रामलीला को देखने के लिये एनएचपीसी के कर्मचारी, आसपास के ग्रामीण सैकड़ों की संख्या में पहुंचते हैं। मंगलवार को दशरथ द्वारा शिकार पर जाना और श्रवन का वध दिखाया जाएगा और राम के जन्म की झाकी निकाली जाएगी। बहरहाल, रामलीला को लेकर कई दिनों से कलाकार रोजाना अभ्यास कर रहे थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.