Move to Jagran APP

पहाड़ी क्षेत्र बिलावर व बसोहली में मतदान आज, चुनाव कर्मी रवाना

जागरण संवाददाता कठुआ जिला विकास परिषद के तीसरे चरण का मतदान शुक्रवार को पहाड़ी क्षेत्र ि

By JagranEdited By: Published: Fri, 04 Dec 2020 12:12 AM (IST)Updated: Fri, 04 Dec 2020 12:12 AM (IST)
पहाड़ी क्षेत्र बिलावर व बसोहली में मतदान आज, चुनाव कर्मी रवाना
पहाड़ी क्षेत्र बिलावर व बसोहली में मतदान आज, चुनाव कर्मी रवाना

जागरण संवाददाता, कठुआ: जिला विकास परिषद के तीसरे चरण का मतदान शुक्रवार को पहाड़ी क्षेत्र बिलावर व बसोहली में होगा, जिसमें 33 पंचायतों के 51611 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। इसमें 27502 पुरुष एवं 24110 महिला मतदाता शामिल है। दोनों चुनाव हलकों में कुल 113 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। इसमें सिर्फ बिलावर के 12 मतदान केंद्र ही संवेदनशील घोषित किए गए हैं, अन्य 101 मतदान केंद्र सामान्य है। स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्वक तरीके से मतदान कराने के लिए जिला पंचायत अधिकारी ओपी भगत की अगुआई में करीब चार सौ कर्मियों व सात सौ के करीब सुरक्षा कर्मी मतदान केंद्रों पर तैनात किए गए है। इससे पहले जिला प्रशासन दो चरण के चुनाव शांतिपूर्वक तरीके से संपन्न होने के बाद काफी सुखद अनुभव महसूस कर रहा है।

loksabha election banner

इस चुनाव में स्थानीय क्षेत्र के मतदान कर्मियों की ड़्यटी लगाने की बजाय दूसरे क्षेत्र के कर्मियों को लगाया गया है यानि बिलावर, बसोहली और बनी में कठुआ व हीरानगर के कर्मी लगाए गए हैं। अब कठुआ व हीरानगर क्षेत्र में चुनाव होने पर बिलावर व बसोहली क्षेत्र के चुनाव कर्मी लगाए जाएंगे। वीरवार को चुनावी कर्मियों को चुनाव के पूरी सामग्री के साथ बसों से सुरक्षा कर्मियों के साथ रवाना किया गया जो दोपहर बाद सभी अपने-अपने मतदान केंद्रों पर पहुंच गए। इससे पहले मतदान केंद्रों में भेजे जाने से पहले एडीसी अतुल गुप्ता एवं एसीडी एनडी शर्मा ने सभी कर्मियों को निष्पक्ष मतदान कराने की नसीहत दी। तीसरे चरण के बाद जिले में 5 और चरण मतदान के रह जाएंगे। इसमें अगला चरण 7 दिसंबर को होगा।

बहरहाल, कठुआ से देर शाम बसोहली पहुंचने पर बीडीओ कार्यालय बसोहली से पोलिंग पाíटयों को संबंधित पोलिंग बूथ पर भी रवाना कर दिया गया। प्रत्येक पोलिंग पार्टी में 4 अधिकारी एवं सुरक्षा बल के जवान साथ में रहेंगे। जिनके खाने का प्रबंध बीएलओ, ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज विभाग के सौजन्य से स्कूल की कुक, बीएलओ एवं नंबरदार चौकीदार की देखरेख में करवाया जाएगा।

03 केटी एच310 बिलावर डिग्री कॉलेज से रवाना होती पोलिंग पाíटया

बिलावर में 12 मी द्वारों के भाग्य के फैसला करेंगे 25048 मतदाता

इसी तरह, बिलावर हलके में वीरवार को कड़े सुरक्षा प्रबंधों के बीच डिग्री कॉलेज बिलावर से वीरवार को ही कठुआ स्ट्राग रूम से बिलावर पहुंची पोलिंग पाíटयों को संबंधित पोलिंग स्टेशन पर रवाना कर दिया गया। बिलावर निर्वाचन क्षेत्र में चुनाव मैदान में 12 उम्मीदवार है।

बाक्स---

बीडीओ कार्यालय बसोहली में बनाया गया कंट्रोल रूम

संवाद सहयोगी, बसोहली: लोकतंत्र में चुनाव की अहम भूमिका होती है। लोग अपने मतों का प्रयोग कर अपने पसंद के नेता चुनकर अपने क्षेत्र की विकास की रूपरेखा बनाने के लिए वोट डालते हैं। प्रदेश में पहली बार हो रहे जिला विकास परिषद चुनाव को लेकर पिछले दो सप्ताह से खूब गहमा गहमी रही। उम्मीदवार चुनाव मैदान में उतरे और अपने पक्ष में मतदान करवाने के लिये अपनी ओर से योजनाओं का पिटारा खोला। पिछले 48 घटों से प्रचार पर रोक लगने के बाद उम्मीदवार घर द्वार पर प्रचार करने में लगे हुए हैं, कोई मुहल्ला कोई गाव प्रचार न होने से नाराज ना हो जाए, इसलिए अंतिम दिन और रात को अपनी ओर से पूरा जोर लगाने में लगे हुए हैं। भाजपा, काग्रेस, डोगरा स्वाभिमान पार्टी के अलावा इक्कजुट पार्टी के उम्मीदवार चुनाव मैदान में है, जबकि 9 उम्मीदवार आजाद चुनाव मैदान में उतरे हैं। चुनावों को निष्पक्ष बनाने के लिए प्रशासन की ओर से पूरे प्रबंध किए गए हैं। वोटिंग में कोई शिकायत ना आए इसके लिए अतिरिक्त सुरक्षा बलों को तैनात किया गया है। पल पल की अपडेट प्रशासन तक पहुंचाने के लिए बीडीओ कार्यालय बसोहली में कंट्रोल रूम स्थापित किया गया है। बीडीओ बसोहली और बीडीओ पूंड को जरूरी दिशा निर्देश दिए गए हैं। नंबरदार चौकीदार, आगनबाड़ी वर्कर, स्वास्थ्य कíमयों, ग्राम सेवकों को भी तैनात किया गया है। बहरहाल, बसोहली के मतदाताओं के हाथ में जिला विकास परिषद के 12 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला आज इवीएम में कैद होगा।

बाक्स----

पहले स्क्रीनिंग फिर वोटिंग

कोविड 19 महामारी के चलते पहली बार एसओपी का पालन करते हुए प्रत्येक पोलिंग बूथ पर हर मतदाता की थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी और इसके बाद ही उसे वोट डालने के लिए अंदर जाने की अनुमति दी जाएगी। इसके लिए बीएमओ बसोहली द्वारा जरूरी इंतजाम किए गए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.