Move to Jagran APP

बरसात से पहले किसानों ने फसल बचाने के लिए तरना नाले की सफाई की

संवाद सहयोगी हीरानगर मनियारी कडियाला गुजर चक माडयाल चक चंगा के बीच बहने वाला तरना नाला बं

By JagranEdited By: Published: Tue, 22 Jun 2021 06:52 AM (IST)Updated: Tue, 22 Jun 2021 06:52 AM (IST)
बरसात से पहले किसानों ने फसल बचाने के लिए तरना नाले की सफाई की

संवाद सहयोगी, हीरानगर : मनियारी कडियाला, गुजर चक, माडयाल, चक चंगा के बीच बहने वाला तरना नाला बंद हो जाने से पानी का बहाव खेतों की ओर आ जाने से हर साल फसलें नष्ट हो जाती है, जिसके कारण किसानों को नुकसान उठाना पड़ता है।

loksabha election banner

किसानों ने ग्रामीण विकास विभाग के अधिकारियों से मनरेगा योजना के तहत नाले को गहरा करवाने की माग की है, ताकि फसलों को बचाया जा सके। क्षेत्र निवासी गुलशन कुमार, मदन लाल, रोशन लाल, सुंदर लाल, दीनानाथ, बनारसी दास, मुकेश कुमार का कहना है कि पाच गावों के खेतों के बीच बहने वाला तरना नाला काफी तंग हो चुका है, बीच में झाड़िया उग जाने से पानी की निकासी भी बंद हो गई है। उन्होंने कहा कि बरसात के दिनों में पिछले गावों का पानी भी इसी नाले में बहता है, नाला तंग होने की वजह से पानी खेतों में बहता है, जिससे धान की फसल पानी में डूब जाती है। अगर थोड़ी बहुत फसल बच भी जाए तो खेतों में पानी भरा रहने से कटाई नहीं हो पाती। किसानों का कहना है कि बाढ़ नियंत्रण, ग्रामीण विकास, सिंचाई विभागों के अधिकारियों से पहले भी नाले की खुदाई करवाने की माग कर चुके हैं, लेकिन आज तक स्थायी समाधान नहीं हुआ। अगर नाले को चौड़ा और गहरा किया जाए तो 200 एकड़ जमीन पर लगी फसल को बचाया जा सकता है। प्रशासन को बरसात शुरू होने से पहले नाले की सफाई करवानी चाहिए। इस संबंध में बीडीओ मढीन राजेश कुमार का कहना है कि नाले को साफ करने के लिए दो लाख रुपए प्लान में रखे थे। एक दो दिन के भीतर काम शुरू हो जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.