संवाद सहयोगी, हीरानगर : उपमंडल के डींगा अंब में बुधवार को ब्लाक दिवस पर जनता दरबार लगाकर डीसी राहुल यादव व एसएसपी रमेश चंद्र कोतवाल ने सरपंच व पंचों की समस्याएं सुनीं तथा मौके पर ही अधिकारियों को समाधान करने के निर्देश दिए। इस दौरान बिजली, पानी, सड़क, स्वास्थ्य व कृषि संबंधी समस्याओं से अवगत कराया।

ढल्ली पंचायत के सरपंच सुभाष सिंह ने कहा कि डींगा अंब को तहसील तथा ब्लाक का दर्जा दिया गया है, लेकिन अभी तक लोगों को उचित सुविधाएं नहीं मिल रही। इतना ही नहीं, ब्लाक व तहसील कार्यालय की अपना भवन तक नहीं बना। कार्यालय पंचायत घर में चल रहे हैं। दूसरा नौ पंचायतों में सिर्फ एक ही ग्राम सेवक काम कर रहा है। अकाउंटस सहायक के भी पद खाली पड़ी हैं। उन्होंने कहा कि कंडी क्षेत्र में कुछ सड़कों के टैंडर लगे हैं, लेकिन संबंधित ठेकेदार काम शुरू नहीं कर रहे। इस कारण विकास कार्य रुके पड़े हैं। उन्होंने कहा कि बारिश से फसलों को नुकसान पहुंचा है, जिसे देखते हुए किसानों को उचित मुआवजा मिलना चाहिए। उन्होंने कृषि तथा समाज कल्याण विभाग द्वारा गावों में शिविर लगाकर लोगों को सरकार द्वारा जारी योजनाओं के बारे में जागरूक करने की भी माग की।

सरपंच कुलभूषण सिंह ने दयाला चक-बिलावर मार्ग पर पडे़ गढ्डों को भरवाने व मंगलूर पंचायत में खड्ड पर पुल बनवाने की माग की। साथ ही कहा कि क्षेत्र में बिजली की तारें काफी पुरानी हो गई है, कुछ गावों में बिजली की तारें जंगल से होकर गुजरती हैं। इस कारण फाल्ट आने से बिजली की समस्या बनी रहती है।

सरपंच सुरेंद्र वर्मा व पंच देवेंद्र सिंह ने डींगा अंब प्राइमरी हेल्थ सेंटर में डाक्टरों की नियुक्ति तथा एंबुलेंस मुहैया करवाने की माग की। उन्होंने कहा कि पंचायत डींगा अंब बी में सड़क सुविधा नहीं होने से लोगों को दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है। गाव अभी पिछड़े हुए हैं। पीने के पानी की भी समस्या बनी रहती है। वहीं ब्लाक डेवलपमेंट कौंसिल के चेयरमैन सुदेश कुमार ने कहा कि ब्लाक में स्टाफ की कमी की वजह से लोगों को काम करवाने में काफी परेशानी होती है। सरकारी विभागों के कार्यालयों के भवनों का निर्माण होना चाहिए। उन्होंने कहा कि सीमांत क्षेत्र में पुलिस तथा एसपीओ की विशेष भर्ती हुई है। उसी तरह कंडी क्षेत्र में भी अलग से भर्ती होनी चाहिए, ताकि युवाओं को रोजगार मिल सके।

डीडीसी सदस्य रीमी चाडक ने विकास कायरें में तेजी लाने तथा बिजली व पानी की समस्या का अधिकारियों से समाधान करवाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि दयाल चक-डींगा अंब मार्ग के विस्तारीकरण का काम शुरू कर रखा है। उसमें समय लग सकता है। उससे पहले मार्ग पर पड़े गढ्ढे भरवाने चाहिए। उन्होंने कहा जल जीवन मिशन योजना के तहत विकास कार्यो में तेजी लाई जानी चाहिए।

बैठक में एसीडी सोहनलाल शर्मा, एसडीएम हीरानगर राकेश कुमार, तहसीलदार सुशील डोगरा, ब्लाक मेडिकल आफिसर डा. स्वामी शरण अंजल, बिजली विभाग के एक्सइएन मदन लाल समेत अन्य विभागों के अधिकारी भी मौजूद थे।

बाक्स----

अधिकारी विकास कार्यो में लाए तेजी: डीसी

डीसी राहुल यादव ने लोगों को आश्वस्त करते हुए कहा कि जो भी समस्याएं बताई गई हैं, उसका समाधान करवाने के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने जल शक्ति विभाग के अधिकारियों को जल जीवन मिशन के तहत विकास कायरें में तेजी लाने व बिजली की समस्या का हल करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि बिजली चोरी रोकने के लिए सभी को सहयोग देना चाहिए। पीडब्ल्यूडी के अधिकारियों को सड़कों के निर्माण कायरें में तेजी लाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि पिछले दिनों बारिश के साथ तेज हवा से फसलों को नुकसान पहुंचा है। राजस्व तथा कृषि विभाग के अधिकारियों की टीमें गावों में जाकर रिपोर्ट तैयार कर रही हैं, जैसे ही एक दो दिन के बाद रिपोर्ट आ जाती है, सरकार को भेज दी जाएगी।

बाक्स----

कंडी क्षेत्र में भी एसपीओ की विशेष भर्ती अभियान का करेंगे प्रयास: एसएसपी

एसएसपी रमेश चंद्र कोतवाल ने कहा कि सीमावर्ती क्षेत्र में जीरो से दस किलोमीटर के बीच पड़ते गावों के युवाओं की एसपीओ की भर्ती हुई थी। इसी तरहा कंडी में विशेष भर्ती करवाने के लिए सरकार को लिखा जाएगा। उन्होंने कहा कि जनसंख्या बढ़ने के साथ-साथ जरूरतें भी बढ़ती हैं। सरकार द्वारा विभिन्न योजनाओं के तहत विकास कार्य करवाए जा रहे हैं। सभी को इसमें सहयोग देना चाहिए। उन्होंने कहा कि डींगा अब पुलिस चौकी का भवन बनवाने के लिए जगह का चयन किया गया है, जल्द ही उस का निर्माण करवाया जाएगा।

Edited By: Jagran