Move to Jagran APP

विस चुनाव की आहट से गरमाने लगी राजनीति, कई दलों ने घोषित किए उम्मीदवार

विस चुनावों की संभावना से गर्माने लगी है राजनीतिकई दलों ने उम्मीदवार भी किए घोषित - फोटो

By JagranEdited By: Published: Sun, 05 Dec 2021 04:54 AM (IST)Updated: Sun, 05 Dec 2021 04:54 AM (IST)
विस चुनाव की आहट से गरमाने लगी राजनीति, कई दलों ने घोषित किए उम्मीदवार

जागरण संवाददाता, कठुआ : विधानसभा चुनाव कराए जाने को लेकर चल रही चर्चाओं के बाद सभी दल सक्रिय हो गए हैं। कुछ छोटे दलों ने अभी से उम्मीदवार घोषित करना शुरू कर दिया है। इनमें शिवसेना बाल ठाकरे की पार्टी ने महेंद्र पाल शर्मा को कठुआ विस क्षेत्र से उम्मीदवार बनाने की अभी से ही घोषणा कर दी है। इससे पहले अपनी पार्टी ने भी जिले में महिला खुशबू भगत को उम्मीदवार घोषित कर दिया है। मुख्य दल उम्मीदवारों की घोषणा अधिसूचना जारी होने के बाद ही करेंगे, इन दलों के टिकटार्थियों ने अपने क्षेत्र में अभी से सक्रियता बढ़ा दीहैं।

loksabha election banner

क्षेत्र के प्रमुख राजनीतिक दल भाजपा और कांग्रेस के कई नेता लगातार बैठकें कर जनसंपर्क अभियान चलाए हुए हैं। दोनों दलों की जिला व प्रदेश कार्यकारिणी की बैठकों का दौर भी शुरू हो चुका है। कठुआ के बाद अब आज रविवार को भाजपा की पहाड़ी जिला की कार्यकारिणी की बैठक होने जा रही है। जिसमें बूथ स्तर पर कार्यकर्ताओं को अभी से ही सक्रिय करने की रणनीति पर विचार किया जाएगा। इसमें बूथ प्रधान के अलावा, शक्ति केंद्र और विस्तारकों की बैठक की जा रही है। जिससे चुनाव से पहले ही बूथ को मजबूत बनाया जा सके।

पूर्व मुख्यमंत्री एवं वरिष्ठ कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद 15 दिन पहले दियालाचक में बड़ी रैली कर चुके हैं। आजाद गुट अब कठुआ जिला मुख्यालय पर भी इसी माह में आयोजित करने जा रहा है। प्रदेश में कांग्रेस दो गुटों में बंटी हुई है, अब जीए मीर गुट ने भी सक्रियता बढानी शुरू कर दी है। पार्टी सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार गुटबाजी दूर करने के लिए कांग्रेस हाईकमान जल्द कई अहम फैसले करने जा रहा है।

उधर, नेशनल कांफ्रेंस ने भी कठुआ जिले में अपनी सक्रियता बढ़ा दी है। पार्टी ने कई वर्ष के बाद जिला कार्यकारिणी को दोबारा गठित किया है। पार्टी जल्द ही कठुआ में पूर्व मुख्यमंत्री डा. फारूक अब्दुल्ला की सभा कराने के लिए कार्यक्रम बनाने में जुटी है। शिवसेना बाल ठाकरे ने कठुआ जिले में कार्यालय खोल दिया है। प्रदेश उपाध्यक्ष महेंद्र पाल शर्मा को जिला चुनाव प्रभारी नियुक्त किया है। यह घोषणा गत दिवस कठुआ दौरे पर पहुंचे प्रदेश अध्8यक्ष मुनीश साहनी ने की। इसी बीच पंजाब राज्य शिव सेना बाल ठाकरे के प्रधान योग राज शर्मा ने शुक्रवार को कठुआ के गंडयाल में खोले जिला कार्यालय में कार्यकर्ताओं के साथ बैठक की और पार्टी को चुनाव से पहले सक्रिय करने का आह्वान किया।

वहीं, आम आदमी पार्टी और पीडीपी के कार्यकर्ता भी आए दिन बैठकें और बयान जारी करना शुरू हो गए हैं।

--------------------

परिसीमन की रिपोर्ट पर नजर

चुनाव से पहले परिसीमन की रिपोर्ट लागू होने को लेकर सभी दलों की नजरें टिकी हैं। रिपोर्ट में कठुआ जिले में एक और विस क्षेत्र बढने की संभावना है। अगर एक सीट और बढ़ती है तो जिले में पांच की बजाय छह विधानसभा क्षेत्र हो जाएंगे। जिससे जिले में राजनीतिक समीकरण नए सिरे से बदल जाएंगे। दूसरे कठुआ जिले की कठुआ विस क्षेत्र के दोबारा दलित वर्ग के लिए आरक्षित होने और हीरानगर के सामान्य होने की भी चर्चा है। अगर ऐसा होता है तो कई नेताओं के चुनाव लड़ने के सपने का ग्रहण और कई के सपने साकार जा जाएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.