Move to Jagran APP

Kathua News: जल शक्ति विभाग की लापरवाही, छह माह में 299 योजनाओं में मात्र नौ हुईं पूरी

Kathua News जल जीवन मिशन के तहत जिले में जारी वित्तीय वर्ष में कुल 299 परियोजनाओं का कार्य किया जाना है। इसमें से अभी तक कुल 9 परियोजनाओं को ही पूरा किया जा सका है जबकि 19 परियोजनाओं का काम जारी है।

By Edited By: Published: Thu, 29 Sep 2022 04:44 AM (IST)Updated: Thu, 29 Sep 2022 04:44 AM (IST)
Kathua News: जल शक्ति विभाग की लापरवाही, छह माह में 299 योजनाओं में मात्र नौ हुईं पूरी
Kathua News: जल शक्ति विभाग की लापरवाही, छह माह में 299 योजनाओं में मात्र नौ हुईं पूरी : जागरण

कठुआ, जागरण संवाददाता: जल जीवन मिशन के तहत जिले में जारी वित्तीय वर्ष में कुल 299 परियोजनाओं का कार्य किया जाना है। इसमें से अभी तक कुल 9 परियोजनाओं को ही पूरा किया जा सका है, जबकि 19 परियोजनाओं का काम जारी है। इसका खुलासा डीसी राहुल पांडे द्वारा जिला मुख्यालय पर जल शक्ति विभाग से संबंधित अधिकारियों की बैठक की अध्यक्षता करते हुआ।

loksabha election banner

डीसी ने विभाग की भौतिक एवं वित्तीय प्रगति सहित जिले में जल जीवन मिशन परियोजनाओं पर कार्यों की प्रगति की जानकारी ली और समीक्षा की, जिसमें उन्होंने टेंडरिंग, कार्य आवंटन एवं अन्य मुद्दों की विस्तृत समीक्षा भी की। बैठक में बताया गया कि जिले में कुल 299 योजनाओं का प्रस्ताव किया गया है, जिसमें से सभी 299 योजनाओं का कार्य निविदा दी गई है।

अब तक कुल 19 योजनाओं का काम हुआ शुरू

परियोजनाओं के माध्यम से जिले के 515 गांवों में कुल 72020 परिवारों को नल जल कनेक्शन (एफएचटीसी) प्रदान करेगी। यह भी बताया गया कि 19 योजनाओं पर काम शुरू कर दिया गया है, जिनमें से 9 योजनाएं पूरी होने के करीब हैं।

डीसी ने संबंधित कार्यों को समय पर पूरा करने के लिए बाधाओं को जल्द दूर करने पर जोर देने के अलावा सभी घटकों को शुरू करने के लिए समय सीमा बनाए रखने का निर्देश दिया। डीसी ने सभी संबंधितों को जल जीवन मिशन (जेजेएम) के कार्यान्वयन में तेजी लाने का निर्देश दिया और सभी क्षेत्रों के कवरेज को सुनिश्चित करने पर ध्यान केंद्रित किया, ताकि हर घर नल से जल के उद्देश्य को महसूस किया जा सके। बैठक में अधीक्षण अभियंता, हाइड्रोलिक्स संजीव मल्होत्रा, जल शक्ति विभाग के एक्सईएन विक्रम डोगरा, मुख्य योजना अधिकारी, उत्तम सिंह और सिंचाई, बाढ़ नियंत्रण, आरटीआईसी के इंजीनियरों ने बैठक में भाग लिया।

छह महीने में कुल नौ योजनाओ का काम पूरा

जिले में जल जीवन मिशन के लिए 1400 करोड़ से ज्यादा फंड मंजूर हैं जिला कठुआ में आजादी के बाद अब तक की सबसे बड़ी बजट वाली जल जीवन मिशन योजना है। इसके लिए 1400 करोड़ से ज्यादा फंड मंजूर हुए हैं। केंद्र सरकार की जिला में अब तक की इस बड़ी परियोजना के तहत सभी उन घरों में जल शक्ति विभाग द्वारा शुद्ध पेयजल को नल के जरिए पहुंचाना है, जहां अभी तक लोग वंचित हैं।

योजना का ये मुख्य उद्देश्य है, लेकिन जिस तरह से कठुआ में पिछले तीन सालों से काम हो रहा है, उससे लगता नहीं है कि आने वाले अगले कई सालों में पूरी होगी, क्योंकि इस योजना को सबसे पहले तीन वर्ष पूर्व केंद्रीय जल शक्ति मंत्री ने जिला में तीन ब्लॉकों में डिंगा अंब, महानपुर और मांडली में शुरू किया था। तब सिर्फ 3 ब्लॉकों के लिए सिर्फ 90 करोड़ मंजूर हुए थे, लेकिन उनमें से किसी भी एक ब्लॉक में योजना शुरू ही नहीं हो पाई, नतीजन योजना को प्रदेश में सबसे पहले रियासी, पुंछ और सांबा में शुरू करने को कहा गया।

उसके बाद कठुआ में अब इस वर्ष से दोबारा शुरू हुई। इसके लिए 1400 करोड़ से ज्यादा फंड मंजूर हुए हैं, जिसे एक साल में पूरा करना है,लेकिन अब 6 महीने बीतने पर मात्र 9 ही पूरी किए जाने का दावा किया है। अभी तो 290 शेष है। ऐसे में कहीं पहले की तरह इसे भी बीच में ही बंद न करना पड़ जाए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.