Move to Jagran APP

रणजीत सागर झील में वाटर स्पो‌र्ट्स के रोमाचक दृश्य ने क्षेत्र की खूबसूरती को लगाए चार चाद

राकेश शर्मा/रीतू शर्माकठुआ बसोहली स्थित रणजीत सागर झील में सोमवार से पहली बार शुरू कर

By JagranEdited By: Published: Tue, 26 Oct 2021 04:52 AM (IST)Updated: Tue, 26 Oct 2021 04:52 AM (IST)
रणजीत सागर झील में वाटर स्पो‌र्ट्स के रोमाचक दृश्य ने क्षेत्र की खूबसूरती को लगाए चार चाद
रणजीत सागर झील में वाटर स्पो‌र्ट्स के रोमाचक दृश्य ने क्षेत्र की खूबसूरती को लगाए चार चाद

राकेश शर्मा/रीतू शर्मा,कठुआ: बसोहली स्थित रणजीत सागर झील में सोमवार से पहली बार शुरू कराई गई वॉटर स्पो‌र्ट्स गतिविधि क्षेत्र के लिए एतिहासिक दिन रहा। वाटर स्पो‌र्ट्स की अपार संभावना वाले रणजीत सागर झील में इसकी विगत डेढ़ दशक से माग की जा रही थी। बहुप्रतीक्षित ये सपना रणजीत सागर झील में टूरिच्म रिसेप्शन सेंटर के समीप की जैटी से झील में मोटर वोट के उतरते ही साकार हो गया। इस मनोहारी एवं रोमाचिक दृश्य से जहा झील की खूबसूरती को चार चाद लग गए, वहीं बसोहली आज से राष्ट्रीय व विश्व पर्यटन के नक्शे पर दिखेगी।

loksabha election banner

इसी के चलते पर्यटन विभाग एवं स्पो‌र्ट्स कौंसिल विभाग द्वारा बसोहली में आयोजित आइकॉनिक वीक फेस्टिवल के दूसरे दिन का मुख्य आकर्षण वाटर स्पोटर्स रहा। झील में जहा वॉटर स्पो‌र्ट्स का आयोजन होता रहा, वहीं झील के किनारे दिन भर रंगारंग कार्यक्रम और खेलों का आयोजन क्षेत्र में किसी प्रदेश व राष्ट्रीय स्तर के कार्यक्त्रम जैसा लग रहा था। जारी गतिविधि के तहत सोमवार सुबह 10 बजे के करीब स्पो‌र्ट्स काउंसिल के नुजहत गुल के नेतृत्व में कश्मीर से आए 24 के करीब नौकायान के खिलाड़ी रणजीत सागर झील में अपनी नौकाए लेकर टूरिच्म रिसेप्शन सेंटर के समीप की जैटी से झील में उतरे।

उनके बचाव के लिए एसडीआरएफ की टुकड़ी भी अपनी मोटर वोट लेकर उनके पीछे पीछे चल रही थी। नौकायान टीआरसी की जैटी से शुरू हुआ और अटल सेतु के नीचे से वापिस आया।

बहरहाल, रणजीत सागर बाध पर जल क्रीड़ा गतिविधियों के लिए आज का दिन बड़ा रहा। यह जल गतिविधियों के साथ-साथ पयर्टन को एक बड़ा बढ़ावा देगा, जेके स्पोर्ट्स काउंसिल एवं जिला प्रशासन द्वारा बसोहली में आयोजित आइकानिक वीक फेस्टिवल एवं वाटर स्पोटर्स सदा याद रहेगा। आज रणजीत सागर झील में 1000 मीटर कस्ती और डोंगी का मुकाबला होगा। सुबह नाव दौड़ , मुकाबलों के लिए ट्रायल किया गया, जिसमें बसोहली में तैनात एनडीआरएफ की टीम भी उनके साथ रही। आने वाले समय में बसोहली की एक और पहचान वाटर स्पोटर्स से भी होगी। यहा पर अंतरराष्ट्रीय स्तर की वाटर स्पोटर्स बिल्डिंग को बनाया जा रहा है और आने वाले समय में यहा के बच्चे इस खेल में कुशल खिलाड़ी बन सकेंगे। यह बसोहली के लिये स्पोटर्स कौंसिल की बहुत बड़ी देन होगी जिस की बिल्डिंग का काम जोरों से चल रहा है। बसोहली में आयोजित हो रहे वाटर स्पोटर्स को लेकर आज सुबह फाइनल मुकाबला करवाया जाएगा। जिस में प्रतिभागियों को प्रथम द्वीतिय तृतीय स्थान दिया जाएगा और इन्हें सम्मानित भी किया जाएगा

बाक्स---

लोगों के हाथ लगी निराशा, वाटर स्पो‌र्ट्स नहीं देख पाए

आइकानिक वीक फेस्टिवल एवं वाटर स्पो‌र्ट्स में मुख्य आकर्षण होने के बाद जिन लोगों को देखना था वह नहीं देख पाए, जिसका कारण था कि इस नौकायान के ट्रायल को सुबह ही कर दिया गया और लोगों को इस बात का पता ही नहीं चल पाया। म्यूनिसिपल कमेटी के पूर्व प्रधान सुनील सोनी का कहना है कि लोग इस ट्रायल को देखने को लेकर उत्सुक थे। जो खेल केवल टीवी एवं मोबाइल में देखा जाता है, उसे पहली बार अपनी आखों से देखने का मौका रणजीत सागर झील में मिलना था। लोगों को खिलाड़ियों का स्वागत करना था और ताली सीटी बजाकर उनका हौसला बढ़ाना था, मगर यह खेल सुबह करवा देने से सब को निराशा हाथ लगी। बाक्स---

रंगारंग कार्यक्रम व खेल मुकाबले दिन भर रहे जारी

आइकानिक वीक फेस्टिवल में दूसरे दिन रंगारंग कार्यक्रम एवं खेल मुकाबले दिन भर जारी रहे। कश्मीर से आए जुगल जोड़ी ओवेस एवं तनजीव ने नए पुराने गीत एवं गजलों के माध्यम से लोगों का मनोरंजन किया। उनके गीत का कार्यक्रम और खेलों का मुकाबला एक दूसरे के अंतराल में चल रहा था, जिससे कोई निराश नहीं हुआ। स्पो‌र्ट्स कौंसिल द्वारा टग आफ वार, वालीबाल एवं कबड्डी के मुकाबले करवाए गए। टग आफ वार में भीकड़ विजेता रहा, कबड्डी में मंडला की टीम एवं बालीबाल में कोई भी निर्णय नहीं हुआ। बाक्स----

दो जगह करवाए जा रहे कार्यक्रम

पूरथू एवं टूरिच्म रिसेप्शन सेंटर बसोहली में आयोजक स्पो‌र्ट्स कौंसिल एवं पर्यटन विभाग द्वारा विभिन्न प्रकार के कार्यक्रमों का आयोजन करवाया जा रहा है, जिस कारण एक ही जगह पर भीड़ नहीं दिख रही, बल्कि दोनों जगहों पर खेलों, स्टाल एवं खाने के स्टाल लगे हुए हैं। पूरथू में घोड़े द्वारा ढोल की थाप पर करवाया जा रहा नृत्य भी लोगों को पसंद आ रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.