Move to Jagran APP

जनता की रायशुमारी से ही होगा सभी पंचायतों का विकास

जनता की रायशुमारी के साथ होगा पंचायतों का विकास अशोक कुमार सपोलिया जनता की रायशुमारी के साथ होगा पंचायतों का विकास अशोक कुमार सपोलिया जनता की रायशुमारी के साथ होगा पंचायतों का विकास अशोक कुमार सपोलिया जनता की रायशुमारी के साथ होगा पंचायतों का विकास अशोक कुमार सपोलिया जनता की रायशुमारी के साथ होगा पंचायतों का विकास अशोक कुमार सपोलिया जनता की रायशुमारी के साथ होगा पंचायतों का विकास अशोक कुमार सपोलिया जनता की रायशुमारी के साथ होगा पंचायतों का विकास अशोक कुमार सपोलिया

By JagranEdited By: Published: Sun, 17 Nov 2019 06:59 PM (IST)Updated: Sun, 17 Nov 2019 08:15 PM (IST)
जनता की रायशुमारी से ही होगा सभी पंचायतों का विकास
जनता की रायशुमारी से ही होगा सभी पंचायतों का विकास

एक अर्से के बाद ब्लॉक डेवलपमेंट काउंसिल का गठन हुआ, जिससे लोगों को काफी उम्मीदें है। गांव की विकास योजना लोगों की रायशुमारी कर बनाने के साथ ही बिलावर ब्लॉक की 14 पंचायतों के 118 वार्ड का विकास बिना किसी भेदभाव के लोगों की मर्जी से साथ पारदर्शिता के साथ हो। ब्लॉक के सभी पंचायतों के एक-एक वार्ड के चौमुखी विकास के साथ-साथ लोगों को हर रोज पेश आने वाली समस्याओं को हल करवाने के लिए प्राथमिकता होगी। यहां केंद्र से आने वाला पैसा सीधे जन कल्याण के लिए खर्च हो। गरीबों को सरकारी काम करवाने के लिए कार्यालयों के चक्करों से मुक्ति मिले, ऐसे तंत्र बनाने का प्रयास होगा। यह सब प्रशासन के सहयोग से होंगे। दैनिक जागरण के संवाद सहयोगी करूण शर्मा ने बिलावर ब्लॉक के ब्लाक डेवलपमेंट काउंसिल (बीडीसी) चेयरमैन की कुर्सी संभालने वाले अशोक कुमार सपोलिया से बातचीत की, जिनका कहना है कि सभी का साथ सबका विकास तभी होगा। सरकारी तंत्र और जनप्रतिनिधि एक साथ मिलकर ऐसा तंत्र बनाये जो गरीब को राहत प्रदान करने वाला हो। वह एक साथ लेकर चलेंगे, इसलिए हर किसी को साथ लेकर बिलावर को विकसित करना ही प्रमुख योजना है। जिसके कुछ मुख्य अंश इस प्रकार है। - ब्लॉक के संपूर्ण विकास के लिए आपके पास क्या योजना है? बिलावर ब्लॉक की 14 पंचायतों और 118 वार्डो का चौमुखी विकास करवाकर एक आर्दश ब्लॉक बनाने का प्रयास रहेगा, जिसे जनता के सहयोग को साथ लेकर पूरी की जाएगी।

loksabha election banner

-ब्लॉक में भविष्य आधारित योजना क्या रहेगी?

बिलावर ब्लॉक में जनता के उत्थान के लिए जो भी संभव हो सकता हैं वह सब करना प्राथमिकता में है, जिसमें गरीब का विकास हो, उसे किसी काम के लिए सरकारी दफ्तरों का बार-बार चक्कर ना काटना पडे़। - अन्य चेयरमैन से अलग क्या करने वाले हैं आप?

कोई भी योजना सिर्फ दफ्तर में बैठकर नहीं बनाई जाएगी। प्रयास यही रहेगा कि बीडीसी चेयरमैन ग्रामसभा में जाकर जनता की रायशुमारी कर विकास कार्यो को रखेगा। अगर जनता की मर्जी के खिलाफ जाकर कोई काम रखा गया है तो उसे हटाकर जनता की प्राथमिकता को देखकर काम होगा। यह सुनिश्चित किया जाएगा। -ब्लॉक की बेहतरी के लिए क्या करेंगे?

अगर बिलावर ब्लॉक की बात करें तो 14 पंचायतों वाला और 118 वार्डो का यह ब्लॉक है। प्रयास यही रहेगा कि केंद्र से आने वाले पैसों को पंचायत के वार्ड की जनसंख्या को देखकर उसे बराबरी में बांटा जाए। विकास का पैसा बिना भेदभाव के जमीन पर पारदर्शी तरीके से खर्च हो।

-ब्लॉक में कौन सी समस्याएं सबसे ज्यादा देखने को मिली?

बिलावर ब्लॉक की बात करें तो यहा सबसे ज्यादा समस्या बिजली, स्वच्छ पेयजल का अभाव और रोड कनेक्टिीविटी की है। जनसंख्या में तेजी से वृद्धि हुई है, लेकिन पानी के स्त्रोत वही पुराने है। बिजली का ढांचा भी पुरानी है, इसलिए प्रशासनिक अधिकारियों की मदद से जनता को मूलभूत सुविधाएं देने का एक सार्थक प्रयास होगा। - जनता को आपसे से काफी उम्मीदें हैं, सबका साथ सबका विकास कैसे होगा?

सबका साथ सबका विकास भी होगा। बिलावर में जो भी काम होगा, वह जनता की बेहतरी के लिए होगा। सभी पंचायतों को साथ लेकर चलेंगे तो सबका साथ मिलेगा और सबका विकास होगा। - पारदर्शी प्रशासन देना का वायदा आप कैसे पूरा करेंगे?

आज भी उस बात पर कायम है कि जनता को साफ सुथरा प्रशासन देंगे, क्योंकि खुद गरीब तबके से उठकर आगे आएं हैं। कम से कम बिलावर ब्लॉक में ऐसा तंत्र तैयार करना है, ताकि गरीब का काम बिना चप्पल घिसे हो जाए। ऐसा प्रयास होगा कि प्रशासन भी उनकी योजना में साथ देगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.