Move to Jagran APP

लाखों के प्रोजेक्ट बनने के बाद भी पेयजल का संकट, ग्रामीणों में हाहाकार

करुण शर्मा बिलावर तापमान बढ़ने के साथ ही उपजिले की 62 पंचायतों के अलावा महानपुर की दो पंचाय

By JagranEdited By: Published: Wed, 16 Jun 2021 05:35 AM (IST)Updated: Wed, 16 Jun 2021 05:35 AM (IST)
लाखों के प्रोजेक्ट बनने के बाद भी पेयजल का संकट, ग्रामीणों में हाहाकार

करुण शर्मा, बिलावर : तापमान बढ़ने के साथ ही उपजिले की 62 पंचायतों के अलावा महानपुर की दो पंचायतों समेत 64 पंचायतों के लोगों के कंठ सूख जाते हैं, जबकि पेयजल संकट को दूर करने के लिए जल शक्ति मिशन के तहत 12989.35 लाख के प्रोजेक्ट भी बनाया गया है।

loksabha election banner

गौर हो कि जल शक्ति विभाग द्वारा भविष्य को देखते हुए जल शक्ति मिशन के तहत 30 साल का प्रोजेक्ट को बनाया है जो कि पहले 15 साल के लिए ही प्रायोजित होता था। इसमें प्रति व्यक्ति को 55 लीटर पानी देना विभाग का मिशन होगा। उसके लिए विभाग द्वारा बिलावर सब रीजन के लिए 12989. 35 लाख का जल जीवन मिशन के तहत प्रोजेक्ट बनाया गया है। इसमें नए पेयजल के सोर्स पानी की स्टोरेज के लिए नए डगवेल, रिजरवायर नया पाइप नेटवर्क आदि विभाग द्वारा प्रस्तावित किया गया है, ताकि आने वाले 30 सालों के लिए लोगों को पेयजल की आपूíत होती रहे और लोगों की जरूरतें पूरी हो सके।

इन सबके बावजूद बिलावर उपजिला में लोगों की दिनचर्या पानी के जुगाड़ करने को लेकर शुरू हो जाती है। आलम यह है कि हर पंचायत में पेयजल संकट विकराल रूप धारण कर चुका है, जिसे पूरा करने के लिए जल शक्ति विभाग के एक अदद टैंकर भी नाकाफी सिद्ध हो रहे हैं। केंद्र सरकार के घर-घर में नल प्रोजेक्ट जल जीवन मिशन के तहत जल शक्ति विभाग ने बिलावर उपजिला के छह ब्लॉकों के अलावा महानपुर तहसील की जो पंचायतों की आबादी बिलावर जल शक्ति सब डिवीजन के अधीन आती है, उसे मिलाकर करीब दो लाख के करीब बनती है। करीब दो लाख की आबादी के सूखे कंठ को स्वच्छ पेयजल से तर करने के लिए जल शक्ति विभाग द्वारा 12989.35 लाख रुपये का प्रोजेक्ट बनाकर सरकार को भेजा गया। पहले फेस में सरकार द्वारा कठुआ जिले की तीन ब्लाक को चुना गया है, जिसमें बिलावर के बग्गन ब्लाक को प्राथमिकता देते हुए ब्लाक के लिए 3789.70 लाख के प्रोजेक्ट को मंजूरी दे दी है, लेकिन आज तक फंड की कमी के कारण जल जीवन मिशन पूरा नहीं हो रहा है। इसके चलते बिलावर उपजिले में गíमयों में पानी को लेकर मारामारी रहती है। अगर यही हाल रहा तो आने वाले दिनों में जल शक्ति विभाग के अधिकारियों को लोगों के कोप का भाजन बनना पड़ेगा। बाक्स----

इन गावों में है पानी को लेकर मारामारी

उपजिले की सुकराला देवी, टाडी, किशनपुर, कोटी, काफला, कोहग, गढ़ मालती, धर्मकोट, थडा कल्याल, बारोटा, हरनोटा, गलक, बग्गन ब्लॉक की सात पंचायतें, डुग्गैनी ब्लॉक की सदरोटा, बंजाल भटवाल, सदरोटा ए, डुग्गैनी, नाजोत पंचायतों में गíमयों के सीजन में प्राकृतिक जल स्त्रोत सूखने के कारण पेयजल की समस्या विकराल रूप धारण कर लिया है।

बॉक्स

इन ब्लाकों में जल जीवन मिशन प्रोजेक्ट के तहत खर्च किए जाएंगे राशि

ब्लाक--- पंचायत--प्रोजेक्ट की कीमत

बिलावर -- 10 -- 4661.61

माडली -- 8 --- 3910.61

बग्गन--- 5 ---- 3789.70

नगरोटा गूजरू -- 16 --- 9684.11

महानपुर ---2 ---1213.99

डूग्गैनी--- 3--- 2091.25

कोट्स ----

बिलावर उप जिले के छह ब्लॉक के लिए 12989 .35 लाख का प्रोजेक्ट विभाग द्वारा जल जीवन मिशन के तहत बनाकर भेजा गया है। इसके लिए पंचायतों, बीडीसी चेयरपर्सन और जिला विकास आयुक्त से प्रोजेक्ट को हरी झडी दिलवाकर सरकार के पास भेज दिया गया है। जल जीवन मिशन के तहत जिला में 3 ब्लॉकों को चुना गया है, जिसमें बिलावर के बग्गन ब्लॉक शांिमल है।

-अनिल जंजुआ, अतिरिक्त कार्यकारी अभियंता, बिलावर सब डिवीजन, जल शक्ति विभाग। कोट्स----

बिलावर उपजिले में पेयजल की समस्या सबसे ज्यादा है। इसके समाधान के लिए हर बार ब्लॉक दिवस कार्यक्रम के दौरान भी पेयजल से संबंधित समस्याओं को अधिकारियों के समक्ष उजागर कर चुके हैं, लेकिन अब सख्ती से जनसमस्याओं को रखने का समय आ गया है।

--अशोक कुमार सपोलिया, बीडीसी चेयरमैन।

कोट्स---

गíमयों के सीजन में पानी की समस्या से हरगाव में मारामारी है। कोहग, मालती, धर्मकोट, माडली रामपुर, नाजोत के अतिरिक्त बिलावर, बग्गन ब्लाक में पानी की भारी किल्लत की खबरें रोजाना समाचार पत्रों की सुíखया बनी होती है। इसके लिए प्रशासन को गंभीरता से सोचना चाहिए।

- नीरू राजपूत, डीडीसी सदस्य, माडली

कोट्स

विश्व प्रसिद्ध माता सुकराला देवी के दरबार समेत पूरे सुकराला गाव में पानी की समस्या है। यहा तक कि लोगों को चार दिनों के बाद ही पानी मिलती है। इसके चलते मा के दरबार में आने वाले श्रद्धालुओं के साथ-साथ स्थानीय लोगों को भी पानी को लेकर काफी परेशान होना पड़ता है।

- अमन शर्मा, पंच, सुकराला देवी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.