Move to Jagran APP

शांति व खुशहाली के लिए उठे हजारों हाथ

जागरण संवाददाता, कठुआ : जिला भर में ईद-उल-जुहा धार्मिक श्रद्धा के साथ मनाया गया। जगह-जगह म

By JagranEdited By: Published: Wed, 22 Aug 2018 09:06 PM (IST)Updated: Wed, 22 Aug 2018 09:06 PM (IST)
शांति व खुशहाली के लिए उठे हजारों हाथ
शांति व खुशहाली के लिए उठे हजारों हाथ

जागरण संवाददाता, कठुआ : जिला भर में ईद-उल-जुहा धार्मिक श्रद्धा के साथ मनाया गया। जगह-जगह मुस्लिम समुदाय के लोगों ने इस पर्व पर नमाज अता कर राज्य, देश व कौम की खुशहाली व शांति के लिए दुआएं की। नमाज अदा करने का समारोह शहर के ईदगाह मैदान में हुआ। जहां हजारों की संख्या में मुसलमानों ने नमाज अदा की और परिवार, कौम और देश की खुशहाली व शांति की कामना की। शहर की जामा मस्जिद के मौलाना जाकरिया ने नवाज अदा कराई और सभी को ईद की मुबारक दी। उन्होंने कहा कि ईद खुशियों का त्यौहार है। ये प्रेम भाईचारे और गरीब की मदद करने का संदेश लेकर आता है। ईद को लेकर बच्चों में भारी उत्साह रहा। बाजारों में भी ईद की रौनक रही।

loksabha election banner

बॉक्स

कोई भी धर्म नफरत व हिंसा की इजाजत नहीं देता : विधायक जसरोटिया

ईद के इस मौके पर स्थानीय विधायक राजीव जसरोटिया ने भी मुस्लिम समुदाय के लोगों को ईद की मुबारक दी और उनके गले मिल मुंह मीठा कराया। विधायक ने कहा कि ईद हम सब को भाईचारे और प्रेम से रहने का संदेश लेकर आता है। ईद हमें अपने गुनाहों से तौबा कर समाज के लिए जीने का संदेश देता है। कठुआ इसकी मिसाल है, जहां पर सभी धर्मो के लोग आपस में मिलजुल कर रहते हैं और एक दूसरे के त्यौहार में शामिल होकर खुशियां बांटते हैं। सदियों से ये परंपरा कायम है और आगे भी रहेगी, हमें ऐसे प्रयास जारी रखने होंगे। कोई भी धर्म नफरत और हिंसा की इजाजत नहीं देता है। सभी धर्म आपस में मिलजुल कर रहने का ही संदेश देते हैं। कुरान में गरीब व बेसहारा की मदद और भूखे को रोटी देना ही सबसे बड़ा धर्म बताया गया है। उसमें भी हिंसा को कहीं जगह नहीं दी गई है। पूजा करने का अलग-अलग तरीका हो सकता है, लेकिन मकसद सभी धमरें का एक ही है। इस दौरान प्रशासन ने एसीआर जितेंद्र मिश्रा के अलावा सरदार खान, शकील अहमद टोनी, मोहम्मद शफी, मोहम्मद सदीक आदि शामिल रहे।

उधर हीरानगर के सीमावर्ती गाव कोट पुन्नु के पास बनी मस्जिद में ईद का त्यौहार धूमधाम से मनाया गया। इस मौके पर हिंदू मुस्लिम समुदाय के लोगों ने आपस में गले मिलकर भाईचारे का संदेश दिया। क्षेत्र के युवा नेता राकेश कुमार केशी मिठाई लेकर ईदगाह मैदान पहुंचे। यहा उपस्थित ऑल जे एंड के दोदिया गुज्जर एसोसिएशन के नेता अली मोहम्मद चीची का मुंह मीठा करा कर उन्हें ईद की मुबारकबाद दी।

गुज्जर नेता अली मोहम्मद ने कहा आपसी भाईचारे से ही समाज की बेहतरी होगी और देश की तरक्की। हमें मिलकर बेहतर समाज के लिए काम करना होगा। हमारे भाईचारे को खराब करने वाले शरारती तत्वों को मिलकर ढूंढना होगा और उन्हें इस समाज से बाहर करना होगा।

बॉक्स

सियासी दल वोट के लिए हमें बांटते हैं : राकेश केशी

राकेश केशी ने कहा हमें अपना आपसी भाईचारा कायम रखना है। कुछ सियासी दल वोट बैंक की राजनीति के लिए हमें बांटने का प्रयास कर रहे हैं, उनसे खबरदार रहना होगा। इसी तरह जिला के पहाड़ी उपमंडल बनी एवं लोहांग में भी ईद उल जुहा का त्योहार पूरे धार्मिक श्रद्धा के साथ मनाया गया। बड़ी संख्या में मुस्लिम समुदाय के लोगों ने मौसम खराब होने के बावजूद खुले मैदानों में नमाज अदा की और अमन व शंाति की दुआएं की।

------

फिंतर में अदा की ईद की नमाज

संवाद सहयोगी बिलावर : उपजिला में ईद उल जुहा पर फिंतर के ईदगाह मैदान पर शाति और तरक्की की दुआ को लेकर एक साथ हजारों लोगों ने नमाज अदा की। यहा बिलावर और लोहाई मल्हार तहसीलों में इर्द का पर्व बढ़ी धूमधाम और हर्षोल्लास से मनाया गया। यहा हिंदुओं ने अपने मुस्लिम भाईयों के साथ इर्द की खुशियों को साझा किया। बुधवार को बिलावर तहसील के फिंतर के ईदगाह मैदान में मौलवी अख्तर हुसैन सिद्दीकी ने सभी नमाजियों की इर्द की नमाज को अदा करवाया । उन्होंने सभी से शाति और अमन की राह पर चलने के लिए कहा। टेड में मौलवी तालिब हुसैन ने इर्द की नमाज को अदा करवाया और कहा कि यहा खुदा ने अपनी सबसे अजीज चीज की कुर्बानी दी थी। उन्होंने कहा कि यह हम इस पाक त्यौहार पर अपने गुनाहों की ही तौबा कर ले। मल्हार तहसील के लोहाई में मौलवी हसन दीन ने नमाज को पढ़ाया। जामा मस्जिद मल्हार में मौलवी अकबर अली ने सभी की नमाज को अदा करवाया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.