Move to Jagran APP

गाय का क्षतविक्षत शव मिलने पर क्षेत्र में तनाव का माहौल

संवाद सहयोगी, महानपुर : कस्बे के नजदीकी अठूं पंचायत के दवटली गाव में एक गाय का पूरी तरह से क्षतविक्ष

By JagranEdited By: Published: Thu, 16 Aug 2018 08:49 PM (IST)Updated: Thu, 16 Aug 2018 08:49 PM (IST)
गाय का क्षतविक्षत शव मिलने पर क्षेत्र में तनाव का माहौल
गाय का क्षतविक्षत शव मिलने पर क्षेत्र में तनाव का माहौल

संवाद सहयोगी, महानपुर : कस्बे के नजदीकी अठूं पंचायत के दवटली गाव में एक गाय का पूरी तरह से क्षतविक्षत शव मिलने पर क्षेत्र में तनाव का माहौल बन गया। इसके उपरान्त प्रशासनिक अधिकारियों द्वारा कार्रवाई का ठोस आश्वासन मिलने पर लोगों का आक्रोश कम हुआ। यह वाक्या 14 अगस्त यानी मंगलवार का है जब दवटली निवासी कुमार चन्द का पुत्र पंकज सिंह रोज की तरह अपने मवेशियों को चराने के लिए जंगल में छोड़ने गया परन्तु शाम को उनकी करीब तीन वर्ष की बछड़ी वापस नहीं आई जिस पर उन्हें तेंदुए का शिकार होने का अंदेशा हुआ क्योंकि इस जंगली क्षेत्र में समय-समय पर तेंदुआ मवेशियों को शिकार बनाता रहता है। परन्तु वीरवार सुबह कुमार चंद तथा उसका पुत्र अपनी बछड़ी को तलाश करने निकला। जिस स्थान पर उन्होंने मवेशियों को छोड़ा था उस स्थान पर दो-तीन लोगों के पैरों के निशान दिखने लगे। इसके बाद वे उन निशानों पर चलते गए और दूर जंगल में एक छोटे से नाले के किनारे पर खून के धब्बे मिले। इसके बाद नजदीक में ही मिट्टी का ताजा ढेर मिला उन्होंने उस ढेर को खोदा तो उसमें पूरी तरह से कटी हुई बछड़ी थी। इसके कुछ ही अंग वहा पर मौजूद थे तथा काफी सारा हिस्सा गायब था। इसके बाद उन्होंने तुरन्त पुलिस चौकी महानपुर को सूचित किया तथा चौकी प्रभारी केवल कुमार अपनी टीम सहित मौके पर पहुंचे। इसके बाद पुलिस ने उस शव का मौके पर ही मेडिकल करवाया जिसमें पाया गया कि उसे तेजधार वाले हथियार से काटा गया है। इसके बाद घटनास्थल पुलिस थाना बिलावर के अधीन पड़ने के कारण एसएचओ बिलावर विजय कुमार शर्मा मौके पर पहुंचे और मामला दर्ज कर छानबीन शुरू कर दी। शुरुआती जाच में वीरवार शाम तक पुलिस ने पूछताछ के लिए दो लोगों को हिरासत में लिया।

loksabha election banner

बॉक्स

लोगों में बढ़ा आक्रोश

अठूं पंचायत के दवटली गाव में गो हत्या की वीरवार सुबह लोगों को जानकारी मिलते ही लोगों में आक्रोश बड़ गया जिसके चलते युवा नेता सोनू गुप्ता के नेतृत्व में दर्जनों लोगों ने पहले घटना स्थल का जायजा लिया । उसके उपरान्त मानू गाव में बीच सड़क में सैकड़ों लोगों के साथ आरोपितों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की माग करते हुए विरोध प्रदर्शन भी किया। सोनू गुप्ता ने कहा कि इस तरह की घटना इस क्षेत्र में पहली बार हुई है और यह कड़ी साजिश के साथ आपसी सौहार्द को बिगाड़े का काम किया है। जबकि इस क्षेत्र में वषरें से दोनों धमरें के लोग मिलजुल कर रह रहे हैं। ऐसे में इस प्रकार की वारदात को अंजाम देने वाले लोगों को जल्द हिरासत में लेने के बाद उन पर सख्त कार्रवाई होनी चाहिए। उन्होंने बताया कि जब लोग स्वतंत्रता दिवस का जश्न मना रहे थे और आपसी भाईचारे की बातें कर रहे थे वहीं दूसरी तरफ कुछ असमाजिक तत्व इस क्षेत्र का माहौल बिगाड़ने में जुटे थे। जो दूसरों के धर्म का सम्मान नहीं करता वे अपने धर्म के भी नहीं हो सकते, जिस निर्दयता से गो का कत्ल किया है वे व्यक्ति इस समाज में रहने योग्य भी नहीं है। सरकार को ऐसे लोगों पर सख्त कानून बनाना चाहिए ताकि दोबारा इस तरह के कुकृत्य की हिम्मत न करें करीब आधा घंटे तक लोग प्रमुख सड़क मार्ग को जाम कर बैठे रहे जिसके उपरान्त तहसीलदार महानपुर जितेन्द्र सिंह, एसडीपीओ बसोहली सुनील सिंह तथा एसएचओ बसोहली अनिल शर्मा आदि प्रशासनिक अधिकारियों ने मौके पर पहुंच कर प्रदर्शन कर रहे लोगों को जल्द कार्रवाई का आश्वासन दिया। प्रदर्शन के दौरान सुरेन्द्र शर्मा, अंकुर शर्मा, देवेन्द्र शर्मा, गंधर्व सिंह, महेंद्र शर्मा आदि दर्जनों लोग मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.