संवाद सहयोगी, हीरानगर : लोंडी पंचायत के सरपंच देवराज की अध्यक्षता में बैठक हुई, जिसमें उपस्थित सदस्यों के साथ गावों के विकास व अन्य समस्याओं को लेकर विचार-विमर्श किया गया। इस अवसर पर संबोधित करते हुए सरपंच देवराज ने कहा कि सरकार सीमावर्ती क्षेत्र के लोगों की सुरक्षा के लिए करोड़ों रुपए खर्च कर गावों में पक्के बंकरों का निर्माण तो करवा रही है, लेकिन कुछ ठेकेदारों का काम धीमी गति से चल रहा है, जिसे पीडब्ल्यूडी को जल्द मुकम्मल करवाना चाहिए।

उन्होंने कहा कि जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने के बाद पाकिस्तान बार-बार धमकिया दे रहा है और जिस तरह पाक सेना एलओसी पर सीज फायर का उल्लंघन करके गोलीबारी कर रही है, अगर अंतरराष्ट्रीय सीमा पर भी सीज फायर का उल्लंघन हुआ तो बंकरों का काम मुकम्मल नहीं होने से लोगों को फिर से पलायन करना पड़ेगा। उन्होंने कहा कि पिछले साल मई में हुई गोलाबारी से लोंडी में काफी नुकसान हुआ था। तब एक व्यक्ति की मौत हो गई थी और तीन लोग घायल हो गए थे। इस दौरान सात मवेशी भी गोलाबारी की चपेट में आकर मर गए थे। उन्होंने कहा कि कुछ ठेकेदारों के बंकर अधूरे पड़े हैं, जिनकी मोंटिया नहीं बनी हैं और बारिश के दौरान पानी बंकर में घुस जाता है। वर्तमान हालात को देखते हुए संबंधित विभाग को बंकर निर्माण कार्य जल्द मुकम्मल करवाना चाहिए।

वहीं, पंचायत सदस्यों ने प्रशासन से पंजगराई ब्राह्मणा के उप स्वास्थ्य केंद्र की चारदीवारी तथा पीने के पानी की व्यवस्था करवाने की भी माग की। सरपंच ने कहा कि बैक-टू-विलेज अभियान के तहत समस्याएं सुनने आए अधिकारी से भी लोगों ने उप स्वास्थ्य केंद्र में सुविधाएं मुहैया करवाने की माग की थी, लेकिन अभी तक समस्या हल नहीं हुई। उन्होंने ग्रामीण विकास विभाग के अधिकारियों से भी विकास कार्य जल्द शुरू करवाने की माग की। इस अवसर पर पंच करनैल सिंह, जागर मल, मीना देवी, रानी देवी आदि भी मौजूद थीं।

वहीं, पीडब्ल्यूडी के एईई केके अत्री का कहना है कि पहले बरसात के कारण बंकर निर्माण कार्य रुका हुआ था। सभी ठेकेदारों को दोबारा काम शुरू करने के लिए कहा है। कुछ ने शुरू कर दिया है। जिन ठेकेदारों ने अभी तक शुरू नहीं किया, उन्हें विभाग की तरफ से नोटिस भेजेंगे। गौरतलब है कि पिछले दिनों डीसी कठुआ डॉ. राघव लंगर ने भी सीमात गावों का दौरा कर अधिकारियों को बंकर निर्माण कार्य जल्द मुकम्मल करवाने का निर्देश दिया था।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस