Move to Jagran APP

अब 'प्रधानमंत्री आवास' में रहेगा बीरू

जागरण संवाददाता, कठुआ : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश की सत्ता संभालने के बाद लक्ष्य रखा कि देश क

By JagranEdited By: Published: Sun, 23 Dec 2018 10:23 AM (IST)Updated: Sun, 23 Dec 2018 10:23 AM (IST)
अब 'प्रधानमंत्री आवास' में रहेगा बीरू
अब 'प्रधानमंत्री आवास' में रहेगा बीरू

जागरण संवाददाता, कठुआ : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश की सत्ता संभालने के बाद लक्ष्य रखा कि देश के हर गरीब के पास अपना खुद का घर हो। इसी लक्ष्य के साथ एक सरकारी योजना की जून, 2015 में शुरुआत की, जिसे प्रधानमंत्री आवास योजना का नाम दिया गया। इसका उद्देश्य देश के सभी गरीबों को वर्ष 2022 तक अपना खुद का आवास मुहैया कराना है। 'बनते घर, पूरे होते सपने' नारे के साथ सरकार इस योजना को अपने लक्ष्य तक पहुंचाने के लिए जी-जान से जुटी है। इसी के तहत जिला कठुआ प्रशासन भी जिन लोगों के पास अपना घर नहीं है, उनको पक्का घर बनाकर देने में जुटा है, ताकि केंद्र सरकार का लक्ष्य पूरा होने के साथ गरीब लोगों को अपना घर भी मिल सके।

loksabha election banner

कठुआ में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत पहला घर बनकर तैयार हो गया है। बनाकर तैयार ही नहीं बल्कि शनिवार को पात्र परिवार को मिल भी गया है। कठुआ में योजना का लाभ लेने वाले पहले व्यक्ति रघुवीर लाल बीरू। शनिवार को शहर के वार्ड-11 में नगर परिषद के अध्यक्ष नरेश शर्मा ने पार्षद कर्ण सिंह, कुलवंत कौर, रेनू बाला और गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के प्रधान चरणजीत सिंह की उपस्थिति में लाभार्थी रघुवीर लाल बीरू को मकान की चाबियां सौंपी। सरकारी सहायता से बना अपना पक्का मकान पाकर लाभार्थी की खुशी का ठिकाना नहीं रहा। उसके लिए किसी बड़े सपने जैसा पूरा होने के सम्मान है। अपनी आर्थिक स्थिति के अनुसार अभी शायद अगले कई साल तक पक्का मकान नहीं बना पाता, लेकिन सरकारी योजना के तहत उसे लाभ मिला।

कठुआ का पहला लाभार्थी बना बीरू : नरेश शर्मा

नगर परिषद अध्यक्ष नरेश शर्मा ने बताया कि प्रधानमंत्री आवास योजना का रघुवीर सिंह बीरू कठुआ में पहला लाभार्थी है। उन्होने बताया कि शहर में योजना के तहत पहले हुए सर्वेक्षण के आधार पर पांच सौ से ज्यादा पात्र लोगों को पक्के मकान मिलेंगे, जिनका निर्माण तेजी से चल रहा है। इसके बाद अन्य सर्वेक्षण के द्वारा शामिल किए गए लोगों को भी लाभ मिलना शुरू हो जाएगा। अध्यक्ष ने कहा कि अन्य लोगों को भी योजनाओं का लाभ लेने के लिए जागरूक होना चाहिए। इस मौके पर स्थानीय लोगों ने वार्ड की अन्य समस्याओं से भी नप प्रधान व पार्षद को अवगत कराया। पक्का घर होगा सपने में भी नहीं सोचा था : बीरू

मजदूरी कर परिवार का भरण पोषण करने वाले बीरू का कहना है कि मैंने कभी सपने में भी सोचा नहीं था कि मेरा पक्का मकान होगा। परिवार आर्थिक रूप से इतना मजबूत नहीं था कि अपना पक्का मकान बना सकता। सपना तो था मगर उसको पूरा करने में आर्थिक स्थिति आड़े आ रही थी। बीरू पिछले 20 वर्षो से परिवार सहित कच्चे मकान में रहता था। बारिश में कच्चे मकान से कई बार पानी टपकता था। इससे हमेशा जान का खतरा भी बना रहता था। कच्चे मकान में रहकर परिवार ने कितनी परेशानियां झेली, ये हम ही जानते हैं। यह कहते उनकी आवाज रुआंसी हो जाती है। कहते हैं कि प्रधानमंत्री आवास योजना ने पक्का घर का सपना साकार कर दिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.