Move to Jagran APP

औपचारिकता बनकर रह गया लखनपुर में आवाजाही पर प्रतिबंध

जागरण संवादादाता कठुआ लखनपुर में मौजूदा समय में इंटर स्टेट आवाजाही पर लगाई गई प्रतिबंध अ

By JagranEdited By: Published: Tue, 10 Nov 2020 05:44 PM (IST)Updated: Tue, 10 Nov 2020 05:44 PM (IST)
औपचारिकता बनकर रह गया लखनपुर में आवाजाही पर प्रतिबंध
औपचारिकता बनकर रह गया लखनपुर में आवाजाही पर प्रतिबंध

जागरण संवादादाता, कठुआ: लखनपुर में मौजूदा समय में इंटर स्टेट आवाजाही पर लगाई गई प्रतिबंध अब सिर्फ औपचारिकता बनकर रह गया है। विभिन्न राज्यों से आने वाले यात्रियों को पीला फार्म भरने के साथ ही मिल जा रही है आसानी से प्रवेश करने की अनुमति, सिर्फ कठुआ आने के लिए कहने पर होती है रैपिड टेस्ट।

loksabha election banner

अब विभिन्न राज्यों के लोगों को प्रवेश करने की अनुमति जिस तरह से दी जा रही है, उससे तो बेहतर है कि सरकार अब उसे खोल दे। कठुआ जिले के लिए कोरोना जांच की लगाई गई शर्त रखे जाने से ही लखनपुर में बंद लगता है, अगर वहां अन्य जिले के लोगों की इंट्री को आसानी से होते देखा जाए तो लगता है कि लखनपुर खुल गया है, प्रतिबंध सिर्फ औपचारिकता भर रह गई है।

दरअसल, लखनपुर पहुंचते ही एक पीले रंग का फार्म दिया जाएगा, जिसे भरने में भी कोई झंझट नहीं है, सिर्फ नाम, पता, मोबाइल नंबर, कितने लोग, उनके नाम, वाहन नंबर और आधार कार्ड नंबर भरने के बाद जम्मू, सांबा सहित अन्य जिलों का नाम भरना न भूले। भूल कर भी कठुआ नहीं भरना है, नहीं तो आपको कोरोना टेस्ट कराने का झंझट में पड़ना पड़ेगा। हालांकि उसकी रिपोर्ट भी कुछ ही मिनटों में मिल जाएगी, लेकिन आने वाले भी अब लखनपुर में बंद के चलते इस झंझट से वाकिफ हो चुके हैं और इसलिए अब तो सब जम्मू या सांबा ही भरने शुरू कर दिए। इससे इंट्री बहुत ही आसानी से हो जा रही है। कोई चेकिग नहीं न ही टेस्ट होगा। पीला फार्म भरने के बाद अपने मोबाइल में फार्म का फोटो खींच कर अपने पास ही रिकॉर्ड रख लेना है, ताकि रास्ते में आपके पास लखनपुर से इंट्री की औपचारिकता का प्रमाण हो जाए। पीला फार्म भरने के बाद वहीं पर दूसरे काउंटर में जमा करा देना है और जम्मू कश्मीर में प्रवेश मिल गया। अगर इसी तरह से सरकार ने कोरोना के नाम पर इंटर स्टेट गतिविधि पर पाबंदी जारी रखनी है तो ये मात्र औपचारिकता ही है। वास्तव में लखनपुर में मौजूदा समय में हो रही इंट्री को देखकर यहीं कहा जा सकता है कि व्यवहारिक रूप से खुल चुका है, सिर्फ सरकारी आदेशों में ही बंद है।

बाक्स---

जिले में 7 नए कोरोना संक्रमित, 11 हुए स्वस्थ

जागरण संवाददाता, कठुआ: जिले में कोरोना का प्रकोप अब धीरे-धीरे कम होता जा रहा है। सोमवार को जिले में कुल 7 नए कोरोना पाजिटिव मामले आए हैं, उनके मुकाबले में 11 लोग स्वस्थ भी हुए हैं। इसके चलते जिले में सक्रिय कोरोना पाजिटिवों की संख्या 57 पहुंच गई है। जिले में अब तक जहां 2525 लोग कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं, वहीं 2435 स्वस्थ भी हुए हैं। इसके चलते रिकवरी रेट लगातार बढ़ रहा है। अब जिले में प्रत्येक स्थान पर लोगों की भीड़ दिखने लगी है। बाजारों में पहले की तरह रौनक दिख रही है। सार्वजनिकि परिवहन बसों में भी लोग अब यात्रा करना शुरू कर दिए हैं। विवाह शादियों में भी पहले की तरह चाहे कम ही भीड़ है, लेकिन मैरेज पैलसों में अब लोग जाने शुरू हो गए हैं। धीरे-धीरे अब कोरोना से प्रभावित माहौल पहले जैसा बनने लगा है। बाक्स---

जिले में कोरोना के 3639 रैपिड टेस्ट हुए

जागरण सवांददाता, कठुआ: कोरोना काल से लेकर अब तक जिले में कुल 193386 टेस्ट किए जा चुके हैं। इसमें सिर्फ सोमवार को 3639 टेस्ट किए गए। जिले में अब कोई भी प्रशासनिक क्वारंटाइन नहीं है, जबकि होम क्वारंटाइन किए गए लोगों की संख्या अभी 610 है। इस बीच अब लोग लखनपुर में जारी पाबंदी पूरी तरह से खुलने का इंतजार कर रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.