Move to Jagran APP

तीन दिन में 39 स्टोन क्रशरों पर गिरी गाज

जागरण संवाददाताकठुआ जिले में अवैध खनन करने के साथ ही खनन नियमों की खुलेआम धज्जिय

By JagranEdited By: Published: Fri, 14 Jun 2019 02:07 AM (IST)Updated: Sat, 15 Jun 2019 06:41 AM (IST)
तीन दिन में 39 स्टोन क्रशरों पर गिरी गाज
तीन दिन में 39 स्टोन क्रशरों पर गिरी गाज

जागरण संवाददाता,कठुआ : जिले में अवैध खनन करने के साथ ही खनन नियमों की खुलेआम धज्जियां उड़ाने वाले स्टोन क्रशरों के खिलाफ अब प्रशासन सख्त हो गया है। जिले में बिना दस्तावेजों के चल रहे स्टोन क्रशरों के प्रति प्रशासन कोई नरमी बरतना नहीं चाहता है। क्योंकि अवैध रूप से चल रहे स्टोन क्रशर से पर्यावरण को भी नुकसान पहुंच रहा है।

loksabha election banner

स्टोन क्रशरों पर जिला प्रशासन की ताबड़तोड़ कार्रवाई वीरवार को भी तीसरे दिन भी जारी रही। जिला प्रशासन के निर्देश पर जिला खनन अधिकारी राजेंद्र सिंह ने अपनी टीम के साथ मग्गर एवं सहार खड्ड में औचक छापेमारी की। छापेमारी के दौरान यहां तीन स्टोन क्रशर बिना दस्तावेज के चलते हुए पाए गए। उसी समय खनन विभाग के अधिकारी ने स्टोन क्रशर को सीज करने के आदेश जारी किए। इसके साथ ही उनके बिजली के कनेक्शन भी काट दिए गए। अधिकारियों की टीम की ताबड़तोड़ कार्रवाई से जिला में अवैध रूप से चल रहे स्टोन क्रशर के मालिकों में हड़कंप मचा हुआ है। सबसे ज्यादा नियमों की अवहेलना जिला मुख्यालय के साथ लगते रावी दरिया के किनारे किड़ियां गंडियाल गाव में लगे स्टोन क्रशर द्वारा की जा रही हैं। यहां पर रिहायशी क्षेत्र के आसपास 31 स्टोन क्रशर लगे हुए हैं। गत दिवस 26 स्टोन क्रशर बिना दस्तावेज के चलते पाए गए थे। प्रशासन ने खनन विभाग के अधिकारी को निर्देश देकर सभी स्टोन क्रशर को सीज करवाते हुए उनकी बिजली कनेक्शन भी काट दिए थे। इसके साथ ही स्टोन क्रशर मालिकों को खनन विभाग के नियमों के तहत जारी की जाने वाली एनओसी और अन्य दस्तावेजों को तय समय में ही पूरे करने केनिर्देश जारी किए गए हैं। अगर ऐसा नहीं करते हैं तो और सख्त कार्रवाई हो सकती है। बता दें कि गत दिवस 26 स्टोन क्रशरों के कनेक्शनों के साथ वीरवार को 3 और स्टोन क्रशर बंद करवाए गए हैं। इससे दो दिन में तहसीलदार के नेतृत्व में की गई कार्रवाई में 10 स्टोन क्रशरों के कनेक्शन काटे गए थे। कुल मिलाकर बीते तीन दिन में 39 स्टोन क्रशरों पर कार्रवाई हुई। इस कार्रवाइ से यह बात भी सामने आई है कि जिला में स्टोन क्रशर जहा अवैध खनन को बढ़ावा दे रहे हैं, वही नियमों की धज्जियां उड़ा रहे हैं। इससे एक तो आसपास रहने वाले स्थानीय गाववासी धूल व ध्वनि प्रदूषण से परेशान हैं। साथ ही गहराई में किए जा रहे खनन से क्षेत्र में पर्यावरण संतुलन बिगड़ने का खतरा बना हुआ है। इतना ही नहीं अवैध खनन से आसपास के गावों का जलस्तर नीचे चला गया है। स्थानीय लोग कई महीनों से प्रदूषण की समस्या से जिला प्रशासन को अवगत करवा रहे हैं। यह क्रम पिछले कई सालों से जारी है। अब जाकर जिला प्रशासन ऐसे स्टोन क्रशर के प्रति अपना रवैया सख्त किया हुआ है। जिला प्रशासन की इस कार्रवाई से जिले में अवैध रूप से चल रहे स्टोन क्रशर के मालिकों में हड़कंप मचा हुआ है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.