Move to Jagran APP

चुनाव संपन्न होने के बाद अब 23 मई को मतगणना की तैयारियां

जागरण संवाददाता कठुआ गत 18 अप्रैल को ऊधमपुर संसदीय क्षेत्र में हुए मतदान के बाद अब 23 मई

By JagranEdited By: Published: Thu, 09 May 2019 07:57 PM (IST)Updated: Fri, 10 May 2019 06:36 AM (IST)
चुनाव संपन्न होने के बाद अब 23 मई को मतगणना की तैयारियां
चुनाव संपन्न होने के बाद अब 23 मई को मतगणना की तैयारियां

जागरण संवाददाता, कठुआ : गत 18 अप्रैल को ऊधमपुर संसदीय क्षेत्र में हुए मतदान के बाद अब 23 मई को मतगणना की तैयारियां शुरू हो गई हैं। इसी संदर्भ में जिला मुख्यालय पर वीरवार ऊधमपुर संसदीय क्षेत्र के रिटर्निग ऑफिसर विकास कुंडल ने डीसी कार्यालय परिसर के कांफ्रेंस हॉल में आयोजित जिला अधिकारियों के साथ मतगणना की व्यवस्था की समीक्षा करने के लिए बैठक की। जिसमें एआरओ, नोडल अधिकारियों और वरिष्ठ अधिकारियों ने भाग लिया।

loksabha election banner

रिटर्निग ऑफिसर ने बैठक में उपस्थित अधिकारियों को कहा कि मतगणना केंद्र डिग्री कॉलेज कठुआ में 23 मई को होने वाली मतगणना के लिए सभी व्यवस्थाओं को अंतिम रूप दिया गया। उन्होंने ये भी कहा कि विभिन्न राजनीतिक दलों एवं उम्मीदवारों के चुनाव एजेंटों, उम्मीदवारों के लिए वेटिंग हॉल के अलावा मीडिया गैलरी का भी प्रावधान मतगणना केंद्र पर किया गया है।

रिटर्निग ऑफिसर ने संबंधित अधिकारियों को यह सुनिश्चित करने के लिए एक उपयुक्त तंत्र लगाने को कहा,जिससे मतगणना की प्रक्रिया सबसे अधिक पेशेवर और कुशल तरीके से आयोजित की जाए। उन्होंने मतगणना के दिन सुरक्षा व्यवस्था, यातायात योजना, भीड़ प्रबंधन, कर्मचारियों की तैनाती, मतगणना और परिणामों की घोषणा के लिए तंत्र की विस्तृत योजना पर जोर दिया।

यह बताया गया कि वैध आईडी प्रूफ के बिना किसी भी व्यक्ति को मतगणना केंद्र के परिसर में प्रवेश करने की अनुमति नहीं दी जाएगी। इसी तरह, ईवीएम को एक विशेष मार्ग के माध्यम से स्ट्राग रूम से मतगणना केंद्र तक ले जाया जाएगा और ईसीआई के दिशानिर्देशों के अनुसार नामित अधिकारियों द्वारा एस्कॉर्ट किया जाएगा। बैठक में एडीडीसी, डॉ. शुभ्रा शर्मा, एडीसी, घनश्याम सिंह, एसीआर, देविंदर पॉल, एसीडी, सुखपाल सिंह, के अलावा अन्य विभागों के अधिकारी उपस्थित थे। बता दें कि ऊधमपुर संसदीय क्षेत्र में मतदान संपन्न होने के बाद जिला कठुआ में डिग्री कॉलेज स्थित स्ट्रांग रूम बनाया गया है। जहां पर क्षेत्र के सभी 17 विधानसभाओं के क्षेत्र की ईवीएम को स्ट्रांग रूम में मतगणना के लिए रखा गया है। डिग्री कॉलेज में स्ट्रांग रूम के साथ-साथ मतगणना केंद्र भी यहीं पर बनाया गया है।

23 मई को होने वाली मतगणना में पीएमओ में केंद्रीय राज्य मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह, कांग्रेस के डॉ. विक्रमादित्य सिंह, डोगरा स्वाभिमान संगठन के चौधरी लाल सिंह, नेशनल पैंथर्स पार्टी के हर्ष देव सिंह सहित 12 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला होगा। डॉ. जितेंद्र सिंह ने दूसरी बार लगातार इसी संसदीय क्षेत्र से चुनाव लड़ा है। जब कि डॉ. विक्रमादित्य सिंह, और हर्ष देव सिंह पहली बार चुनाव लड़ा है,लेकिन चौधरी लाल सिंह तीसरी बार चुनाव लड़ा है। दो बार कांग्रेस की टिकट पर संसद पहुंचने में सफल हो चुके हैं,लेकिन इस बार डोगरा स्वाभिमान संगठन की ओर से चुनाव लड़ा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.