Move to Jagran APP

Coronavirus Lockdown Effect: कोरोना वायरस से उपजे हालात में ईरान में फंसे लद्दाख के 310 लोगों का अंतिम जत्था लेह पहुंचा

कोरोना वायरस से उपजे हालात में ईरान में फंसे लद्दाख के 310 लोगों का अंतिम जत्था रविवार को लेह पहुंचा। लेह एयरपोर्ट पर सैंपल लेने के बाद प्रशासनिक क्वारंटाइन के लिए भेजा गया

By Preeti jhaEdited By: Published: Mon, 18 May 2020 08:27 AM (IST)Updated: Mon, 18 May 2020 08:27 AM (IST)
Coronavirus Lockdown Effect: कोरोना वायरस से उपजे हालात में ईरान में फंसे लद्दाख के 310 लोगों का अंतिम जत्था लेह पहुंचा
Coronavirus Lockdown Effect: कोरोना वायरस से उपजे हालात में ईरान में फंसे लद्दाख के 310 लोगों का अंतिम जत्था लेह पहुंचा

 जम्मू, राज्य ब्यूरो। कोरोना वायरस से उपजे हालात में ईरान में फंसे लद्दाख के 310 लोगों का अंतिम जत्था रविवार को लेह पहुंचा। इस दल में तीन बच्चे भी शामिल थे। ये लोग करीब दो महीने से ईरान में फंसे थे। लद्दाख के लोगों का यह दल तेहरान से शनिवार रात महान एयरलाइंस से दिल्ली के लिए रवाना हुआ। सुबह दिल्ली पहुंचे इन लोगों को एयर इंडिया के दो विमानों से लेह एयरपोर्ट पहुंचाया गया।

loksabha election banner

लेह एयरपोर्ट पर स्वास्थ्य विभाग के कर्मियों ने इन सभी लोगों के सैंपल लेने के बाद उन्हें प्रशासनिक क्वारंटाइन के लिए भेज दिया। इससे पहले ईरान से करीब छह सौ लद्दाखियों को लाया गया है। कारगिल ऑटोनामस हिल डेवलपमेंट काउंसिल के चीफ एग्जीक्यूटिव काउंसिलर फिरोज खान ने बताया कि कारगिल के निवासियों को जिले में क्वरांटाइन किया जा रहा है।

दूसरी ओर लद्दाख में कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए सैंपल टेस्ट करने की प्रकिया तेज कर दी गई है। अब तक चार हजार से अधिक लोगों के टेस्ट किए गए हैं। इस समय दिल्ली भेजे गए 376 सैंपलों की रिपोर्ट का इंतजार है। अब तक लद्दाख में कोरोना पॉजिटिव पाए गए 43 लोगों में से 24 ठीक होकर घर चले गए हैं।

कल से कटड़ा रेलवे स्टेशन से प्रवासी मजदूरों को किया जाएगा रवाना

कोरोना महामारी को लेकर जारी लॉकडाउन के चलते अब कटड़ा ब्लॉक में बेरोजगार हो चुके प्रवासी मजदूरों की घर वापसी को लेकर प्रशासन की तैयारियां जोरशोर से जारी हैं। आने वाले दिनों में इन प्रवासी मजदूरों को उनके राज्यों में प्रशासन द्वारा ट्रेनों से भेज दिया जाएगा। प्रशासन द्वारा इन सभी प्रवासी मजदूरों की सूची बना ली गई है।

कटड़ा ब्लॉक में कुल 2929 प्रवासी मजदूर मौजूद हैं। इनमें से कुल 2257 मजदूर अपने घरों की ओर जाने के इच्छुक हैं। इन सभी प्रवासी मजदूरों की घर वापसी को लेकर प्रशासन ने अपनी सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं। इंतजार केवल रेलवे विभाग का है।

नायब तहसीलदार कटड़ा अनिल चाढ़क ने बताया कि कटड़ा ब्लॉक में प्रशासन के पास कुल 2929 प्रवासी मजदूरों की जानकारी प्राप्त है। इनमें से करीब 2257 मजदूर अपने घरों की ओर जाने के इच्छुक हैं। इन मजदूरों की सूची तैयार की जा चुकी है। संभवत: आगामी मंगलवार को इन मजदूरों की घर वापसी शुरू हो जाएगी।

रेलवे विभाग द्वारा दोपहर बाद 2:00 बजे ट्रेन रवाना की जाएगी। सबसे पहले प्रशासन द्वारा बिहार के मजदूरों को घर भेजा जाएगा। उसके बाद अन्य राज्य के प्रवासी मजदूरों को इन मजदूरों को भेजने से पहले स्वास्थ्य विभाग द्वारा स्क्री¨नग व स्वास्थ्य हेल्थ चेकअप किया जाएगा। इन सभी मजदूरों को वाहनों से कटड़ा रेलवे स्टेशन लाया जाएगा और रवानगी करने के पूर्व इन सभी मजदूरों को प्रशासन की तरफ से तीन समय का खाना उपलब्ध करवाया जाएगा। इसको लेकर प्रशासन की तैयारियां अंतिम चरण में हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.