जम्मू, जागरण संवाददाता: जम्मू में कोरोना के मामलों में उल्लेखनीय गिरावट आई है। इसे देखते हुए केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर के प्रशासन ने जम्मू समेत 13 जिलों में अधिकतर रियायतें भी दी है। इन रियायतों के बीच जम्मू की सबसे बड़ी अनाज मंडी वेयर हाउस-नेहरू मार्केट ने अपने स्तर पर वीकेंड लाॅकडाउन जारी रखा हुआ है और कल शनिवार को मंडी में तीसरे सप्ताह स्वचेछा से वीकेंड लॉकडाउन होगा। वीकेंड लॉकडाउन शनिवार को शुरू होगा और शनिवार-रविवार को वेयर हाउस-नेहरू मार्केट में सभी दुकानें बंद रहेंगी। मंडी में यह तीसरे सप्ताह का वीकेंड लॉकडाउन होगा। फेडरेशन ने तीन सप्ताह के लिए वीकेंड लॉकडाउन की घोषणा की थी और इस सप्ताह फेडरेशन आगे की रणनीति तय करेगी।

24 अप्रैल को शुरू हुआ था लॉकडाउन: कोरोना की दूसरी लहर ने जब जम्मू में दस्तक दी थी तो उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने व्यापारियों से बाजारों में भीड़ कम करने का आग्रह किया था। इस आह्वान पर ट्रेडर्स फेडरेशन वेयर हाउस-नेहरू मार्केट ने सबसे पहले अपने स्तर पर वीकेंड लॉकडाउन की घोषणा की थी। फेडरेशन ने 24 अप्रैल से वीकेंड लॉकडाउन शुरू किया था। उसके बाद सरकार की ओर से 29 अप्रैल से वीकेंड लॉकडाउन लगाया गया था जिसके तहत शुक्रवार, शनिवार व रविवार को दुकानें बंद हुई थी। सरकार की ओर से यह लॉकडाउन पिछले महीने खत्म कर दिया गया था।

तीसरी लहर के लिए फेडरेशन तैयार: फेडरेशन के प्रधान दीपक गुप्ता ने कहा कि अगर दुर्भाग्य से कोरोना की तीसरी आती भी है तो फेडरेशन इसके लिए तैयार है। वीकेंड लॉकडाउन भी इसी तैयारी का एक हिस्सा है। दीपक गुप्ता ने सरकार, विशेषकर स्वास्थ्य विभाग से भी किसी तरह की लापरवाही न बरतने की अपील करते हुए कहा कि पहली लहर के बाद लापरवाही बरतने का नतीजा सब भुगत चुके है, लिहाजा इस बार कोई कोताही नहीं होनी चाहिए। गुप्ता ने कहा कि उनके पिछले दो सप्ताह के वीकेंड लॉकडाउन का जम्मू-कश्मीर में आवश्यक वस्तुओं की सप्लाई पर कोई असर नहीं पड़ने दिया गया। अब आगामी सप्ताह में फेडरेशन के वरिष्ठ सदस्यों की बैठक बुलाई जाएगी जिसमें आगे का फैसला लिया जाएगा। 

Edited By: Rahul Sharma